Home मध्यप्रदेश आइकॉनिक सिटी में चयनित होने से खजुराहो में जुड़ेंगे विकास के नए...

आइकॉनिक सिटी में चयनित होने से खजुराहो में जुड़ेंगे विकास के नए आयाम: कलेक्टर, धरातल पर स्थापित होने से होंगे आकर्षक बदलाव

छतरपुर जसं। कलेक्टर संदीप जी आर की अध्यक्षता में आइकॉनिक सिटी ऑफ इंडिया में खजुराहो के चयनित होने पर बनाये गए मास्टर प्लॉन के संबंध में कलेक्ट्रेट सभा में मंगलवार को बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ ए.बी. सिंह, एसडीएम राजनगर डी.पी. द्विवेदी, सीएमओ खजुराहो एवं ट्यूरिज्म विभाग सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में खजुराहो आइकॉनिक सिटी के मास्टर प्लॉन के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। कलेक्टर ने कहा कि आइकॉनिक ट्यूरिज्म डेस्टीनेशन डेवलबमेंट प्लॉन पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत खजुराहो में विकास एवं रोजगार के नए आयाम स्थापित होगें।

कलेक्टर ने कहा कि हमें खजुराहो को और बेहतर डेवलपमेंट के लिए मास्टर प्लॉन में नए प्रोजेक्ट को जोड़ना है। जिससे की खजुराहो के हर क्षेत्र में विकास की नई पहचान स्थापित हो सके। उन्होंने कहा कि मास्टर प्लॉन में एनआरएलएम, टेराकोटा कला, डांस स्कूल, पायलट ट्रेनिंग सेंटर, एयर पोर्ट का अपग्रेडेशन, नए इंफ्रास्ट्रक्चर, स्वच्छता कार्ययोजना, कचरा प्रसंस्करण केन्द्र, उच्चस्तरीय फायर गाड़ी एवं मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, आयुष अंतर्गत योगा केन्द्र, लोकल ट्रास्पोर्ट के क्षेत्र एवं मुख्य पर्यटन स्थलों के लिए दिव्यांगों के घूमने के लिए इलेक्ट्रिक गोल्फ कार, सीबरेज, पार्क, ड्रिंकिंग वॉटर सहित खजुराहो को ग्रीन बनाने से संबंधित सभी बिन्दुओं को जोड़कर काम करना है।

उन्होंने कहा कि आइकॉनिक ट्यूरिज्म डेवलपमेंट के अंतर्गत समस्त बिंदुओं संस्कृति, पर्यटन विभाग, पुरातत्व, रेलवे, एयरपोर्ट, एमपीपीडब्ल्यूडी, एमपीआरडीसी, स्थानीय प्रशासन एवं एमपीएसटीडीसी एवं संबंधित समस्त विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए प्लॉन में जोड़ा जाए। उन्होंने कहा की जब इन सबके धरातल पर स्थापित होने के बाद नगर में जो आकर्षक बदलाव आएगा उससे खजुराहो विकास के क्षेत्र में नया आयाम स्थापित करेगा एवं यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर और अधिक आकर्षित करेगा। हमें एक ऐसा खजुराहो बनाना है जो सर्वसुविधायुक्त हो। उन्होंने कहा कि खजुराहो में होने वाला नृत्य समारोह विश्व प्रख्यात है। इसके लिए सप्ताह में 1-2 दिन डांस के कार्यक्रम आयोजित करें। जिससे खजुराहो डांस केपीटल ऑफ इण्डिया के रूप में भी जाना जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

खून से लथपथ मिली थी पल्लेदार की लाश, परिजनों को हत्या की आशंका

मध्यप्रदेश। दमोह जिला मुख्यालय के नया बाजार नंबर 3 में रहने वाले एक बुजुर्ग पल्लेदार का शव कचोरा...

मजदूरी कर लौट रहा था युवक, आरोपी ने गाली देकर शुरू किया विवाद, मारी चाकू

मध्यप्रदेश। दमोह कोतवाली थाने के बड़ापुरा इलाके में रविवार रात मजदूरी कर लौट रहे युवक को पड़ोसी ने...

फूड पॉइजनिंग से 2 बच्चियों की मौत, 12 की हालत गंभीर

मध्यप्रदेश। छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा में फूड पॉइजनिंग से दो बच्चियों की मौत हो गई। दोनों ने शादी...

धर्मांतरण मामले में गृहमंत्री का एक्शन, इंटेलिजेंस को प्रदेश के सभी मिशनरी स्कूल पर नजर रखने को कहा

मध्यप्रदेश। भोपाल में सामने आई धर्मांतरण की घटना के बाद मध्यप्रदेश में संचालित सभी मिशनरी स्कूल सरकार की...

Recent Comments

%d bloggers like this: