Home खबरों की खबर अन्य खबरे आज समाज में अधिकाँश लोग भटकाव का जीवन जी रहे हैं। सत्य...

आज समाज में अधिकाँश लोग भटकाव का जीवन जी रहे हैं। सत्य के मार्ग का लोगों क़ो पता ही नही है, ऐसे विपरीत समय में हम सबके जीवन में प्रकाश पुँज के रूप में गुरुदेव जी क़ा अवतरण हुआ है, इन विषम परिस्थितियों में हम लोग माँ गुरुवर की कृपा व आशिर्वाद कैसे प्राप्त करें?अपने आचार और विचार में परिवर्तन किए बिना माँ गुरुवर की कृपा प्राप्त करना असम्भव है

डेस्क न्यूज। जब हम लोग अपने खेतों में ज्यादा पैदावार लेना चाहते हैं तो उसे ज्यादा उपजाऊ बनाने के लिए उस खेत क़ो खाद, पानी देना पड़ता है और कंकड़-पत्थर घास-फूस रहित बनाना पड़ता है। ठीक उसी प्रकार से माँ-गुरुवर की कृपा प्राप्त करने के लिए हमें अपनी पात्रता सिद्ध करनी होगी अर्थात अपने आत्मा क़ा शोधन करना होगा। आत्मा पर पड़े हुए आवरण क़ो विकार रहित करना होगा। अपने आचार और व्यवहार में परिवर्तन करना होगा।हमें अपने जीवन क़ो पूर्ण रूप से नशा मुक्त, माँसाहार मुक्त और चरित्रवान बनाना होगा।

चरित्रहीनता हमारे जीवन क़ो गर्त में धकेलती है। चरित्र हीन व्यक्ति क़ो समाज में हेय दृष्टि से देखा जाता है।सर्वप्रथम हमें गुरुदेव जी की विचारधारा का अक्षरशः पालन करना होगा। जरा सा भी अपने दिमाग क़ा दुरुपयोग नही करना होगा। जब हम गुरुदीक्षित होते हैं तो उस समय गुरुवर जो भी निर्देश देते हैं, उन सभी निर्देशों क़ा पूर्णतया पालन करना हमारा कर्तव्य होना चाहिए। प्रारम्भ से ही माँ गुरुवर की नियमित साधना जरूर करना चाहिए। नियमित रूप से नित्य साधना करना चाहिए।

गुरुदेव द्वारा निर्देशित प्राणायाम आदि हमारी नित्य के पूजा पाठ के साथ ही सम्पन्न होना चाहिए। जब साधना में निरन्तरता बनी रहेगी तो जीवन में सफलता अवश्य मिलेगी।हमारे जिले में जहाँ भी आरती और चालीसा पाठ हो रहा होता है उसमे आप अपने समय की क्षमता अनुसार जरूर शामिल हों।माँ दुर्गा जी की दिव्य आरती और पाठ के क्रमों में असीम ऊर्जा की प्राप्ति होती है।

अपने जिले में हो रहे महाआरती में अवश्य शामिल हों। महाआरती में अकेले ना जाकर अपने पूरे परिवार क़ो और अपने जानने वालों क़ो भी लेकर जाइए। इन क्रमों द्वारा विशेष लाभ प्राप्त होता है। महाआरती में सदैव समय से एक घंटे पहले पहुँचकर वहाँ की व्यवस्था में जरूर सहयोग कीजिए। गुरुदेव जी द्वारा आयोजित शिविरों में अवश्य जाइए। अपने परिवार के साथ -साथ नए व्यक्तियों क़ो भी लाभ दिलाइए।

जिसको भी आपने दीक्षा दिला दिया उस व्यक्ति के साथ-साथआपका भी कल्याण जरूर होगा। शिविर में जो दिव्य आरती होती हैं,उन सभी आरती क्रमों का विशेष लाभ होता है। वीरवार का व्रत ,कृष्ण पक्ष की अष्टमी का व्रत और नवरात्रों का व्रत अवश्य रखिए। य़े सारे लाभ प्राप्त करने वाले क्रम हैं। हम लोग अपनी आय क़ा पाँच प्रतिशत समर्पण राशि अवश्य समर्पित करें। जिस दिन से हम लोग इस सँकल्प में नियमितता ला देंगे आप देखेंगे कि आपको आर्थिक पक्ष पर ज्यादा सोच विचार नही करना पड़ेगा। आश्रम द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका और सँकल्प शक्ति साप्ताहिक समाचार पत्र की सदस्यता जरूर लीजिए।

जिस दिन से हम अपने जीवन में अनुशासन और नियम क़ा पालन करने लगेंगे, उसी दिन से हमारे जीवन में अप्रत्याशित परिवर्तन होना शुरू हो जाएगा। आप जितना ज्यादा माँ गुरुवर जी पर सच्ची निष्ठा और विश्वास बनाएंगे उसी अनुपात में आपके जीवन में शान्ति और समृद्धि की प्राप्ति होने लगेगी। आपका कोई भी कार्य संगठन की विचारधारा के विरुद्ध नही होना चाहिए। हम लोग शायद भूल रहे हैं कि ब्रह्माण्ड की सर्वोच्च सत्ता क़ो प्राप्त कर के भी हम लोग अन्मयस्क जीवन जी रहे हैं। गुरुदेव जी ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि अपने आचार व्यवहार में गम्भीरता लाएं। माँ गुरुवर की सच्ची निष्ठा से की गयी साधना कभी निष्फल नही जाएगी। जिसने भी सच्ची श्रद्धा से माँ की साधना की है उनके जीवन में शान्ति कायम हुई है।

जै माता की जै गुरुवर की

लेखक- शिवबहादुर सिंह फरीदाबाद (हरियाणा)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

मध्यप्रदेश के न्यायालयों में नौकरी का मौका, 1255 पदों के लिए ऑनलाइन मंगाए आवेदन, 30 दिसंबर आखिरी तारीख, पढ़िए कैसे करें अप्लाई

मध्यप्रदेश। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने प्रदेश भर में न्यायालयों में बम्पर भर्ती निकाली है। स्टेनोग्राफर सहित अन्य...

ब्रेकिंग न्यूज: 13 IPS के अधिकारियों के हुए तबादले, कैलाश मकवाना बनाए गए पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष, भिंड और सागर एसपी को हटाया

भोपाल। राज्य सरकार ने बुधवार को 13 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। आईपीएस कैलाश मकवाना को...

युबक की संगिध हालत में मिली लाश परिजनों ने हाइवे पर जाम लगाया परिजनों हत्या का मामला दर्ज करने की मांग

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले के बमीठा थाना अंतर्गत ग्राम खरयानी में एक युबक की संगिध हालत में लाश मिली...

Recent Comments

%d bloggers like this: