Home मध्यप्रदेश आपदा प्रबंधन पर एनडीआरएफ ने किया मॉक ड्रील

आपदा प्रबंधन पर एनडीआरएफ ने किया मॉक ड्रील

छतरपुर जसं। भूकंप आपदा संकट की स्थिति के अभ्यास हेतु कमांडेंट 11वीं वाहिनी मनोज कुमार शर्मा एनडीआरएफ वाराणसी के निर्देश पर दिनेश कुमार, सहायक कमांडेंट के नेतृत्व मे छतरपुर पहुंचे दल ने बुधवार को महाराजा छत्रसाल कॉलेज के प्रांगण में भूकंप पर आधारित जिला स्तरीय संयुक्त मॉक ड्रील का प्रदर्शन किया। टीम के सदस्यों ने भूकंप आपदा में ध्वस्त ईमारत से रोप और माउटेनीरिंग रेस्क्यू और एअर लिफ्टिंग बैग की सहायता से जीवित घायल ब्यक्तियों को बाहर निकाला। विभिन्न प्रदर्शनों के माध्यम से टीम ने भूकंप के दौरान और उसके बाद मे बरतने वाली सावधानियों के बारे मे भी जानकारी दी।

एनडीआरएफ के रेस्कुएर्स ने उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए ध्वस्त ईमारत से रोप रेस्क्यू और इमरजेंसी रोप स्ट्रेचर की सहायता से घायल व्यक्तियों को ऊंची ईमारत से स्लाइड करते हुए बाहर निकाला। रेस्क्यू ने विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए इमारत पर चढ़ने और घायलों को निकालने के तरीकों और एनडीआरएफ की कार्यकुशलता के बारे मे भी प्रदर्शन से समझाया।

इस अवसर पर दिनेश कुमार, असिस्टेंट कमांडेंट 11वीं वाहिनी एनडीआरएफ ने बताया की भूकंप जैसी भयावह आपदा मे गोल्डेन आवर में ही यदि सभी एजेंसिया एक साथ मिलकर काम करे तो जनहानि को कम किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त ऐसी आपदाओं के दौरान ज्यादा  भाग-दौड़  न मचाए और ड्रॉप, होल्ड एंड कवर वाली नीति को आपनाएं तो नुकसान से बचा जा सकता है।

मॉक ड्रील प्रदर्शन में एडीएम पीयूष भट्ट, कमांडेंट होमगार्ड करण सिंह ठाकुर, जिला सलाहकार आपदा प्रबंधन ऋषि गढ़वाल भी उपस्थित रहे। इस एक्सरसाइज मे जिले के पुलिस, पीडब्ल्यूडी, फायर ब्रिगेड, स्वास्थ्य विभाग, नेहरू युवा केंद्र, होमगार्ड आदि ने भी भाग लिया। मौक ड्रील के एनसीसी सहित जनसमान्य लोगाें ने देखा। उपस्थित अधिकारियों और लोगों ने एनडीआरएफ द्वारा दी गयी जानकारी को शिक्षाप्रद बताया और टीम के रेस्कुएर्स का अभिनंदन करते हुये बधाई दी।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

छतरपुर जिले का कोरोना अपडेट: जिले में मंगलवार को 66 कोरोना पॉजिटिव केस निकले

मध्यप्रदेश। मंगलवार को जिले में 66 कोरोना पॉजिटिव केस निकले, राजनगर में 31 केस,शहर में 20 केस, नोगांव...

प्रिंसिपल और प्रोफेसर के बीच जमकर हुई मारपीट, उज्जैन के कॉलेज में एक-दूसरे को जमकर चले लात-घुसे, दर्ज हुई FIR

मध्यप्रदेश। उज्जैन में कॉलेज के प्रिंसिपल और प्रोफेसर ने एक-दूसरे को जमकर पीट दिया। बात कहासुनी से शुरू...

राघोगढ़ विधायक जयवर्धन सिंह हुए कोरोना संक्रमित

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के पुत्र और राघोगढ़ विधायक जयवर्धन सिंह कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने...

Recent Comments

%d bloggers like this: