Home खबरों की खबर अन्य खबरे उत्तरप्रदेश पुलिस का रिजल्ट हुआ जारी, सिपाही और समकक्ष 5805 पदों का...

उत्तरप्रदेश पुलिस का रिजल्ट हुआ जारी, सिपाही और समकक्ष 5805 पदों का परिणाम घोषित, गाजीपुर के संजय और देवरिया के मुकेश ने किया टॉप, रिजल्ट जारी करने में 5 साल लग गए

लखनऊ। उत्तरप्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने जेल वार्डर, महिला वार्डर और घुड़सवार सिपाही भर्ती का परिणाम गुरुवार शाम को घोषित कर दिया है। जेल वार्डर के 3012,महिला वार्डर के 626, घुड़सवार सिपाही के 102,फायरमैन के 2065 पदों पर भर्ती का परिणाम जारी किया गया है। हालांकि सरकार ने इन पदों का विज्ञापन 2016 में ही निकाला था। भर्ती प्रक्रिया को पूरी करने में सरकार ने पांच साल लगा दिए।

जानकारी के अनुसार, परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद अब अभ्यर्थी http://uppbpb.gov.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। यूपी पुलिस के जारी किए गए 1805 नवयुवकों के परिणाम में जेल वार्डर में गाजीपुर जिले के रहने वाले संदीप यादव और देवरिया जिले के रहने वाले मुकेश यादव श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

इसके अलावा महिलाओं में जेल बॉर्डर के पद पर सिवाकुमारी मथुरा की रहने वाली बबीता यादव विद्यापीठ नगर आनंद नगर की रहने वाली ने श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। महाराजगंज के रहने वाले अमरीश सिंह ने फायरमैन में बढ़िया प्रदर्शन किया है।

दिसंबर 2020 में हुई थी परीक्षा
जेल वार्डर, फायरमैन व कांस्टेबल घुड़सवार के कुल 5825 पदों पर सीधी भर्ती परीक्षा 19 व 20 दिसंबर को हुई थी। इसके लिए 6, 83, 190 आवेदन आए थे। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के आईजी एवं अपर सचिव (भर्ती) ने इन पदों पर सीधी भर्ती के लिए होने वाली आफलाइन परीक्षा प्रदेश के 10 जिलों में कराई थी इसके लिए इन जिलों में कुल 401 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

परीक्षा की प्रक्रिया पूरी करने में पांच साल लग गए-
इस भर्ती में जेल वार्डर के 3638 पद (3012 पुरुष एवं 628 महिला), कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के 102 पद तथा अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 2085 पद शामिल हैं। यह पद वर्ष 2016 में विज्ञापित किए गए थे और ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए थे।

लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को दस्तवेजों की जांच और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया गया था सफल उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई गई है। करीब एक साल बाद इसका परिणाम गुरुवार को घोषित कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस ने छत्रसाल चौक कांग्रेस कार्यालय के बाहर बैठकर पहले सेकी रोटी,घरेलू गैस सिलेंडर पर पहनाई माला, फिर रोटी...

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिला मुख्यालय पर महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुषमा देवी के निर्देश पर महिला कांग्रेस...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की गोद ली हुई 3 बेटियों की शादी आज, शिवराज सिंह चौहान पत्नी साधना सिंह के साथ करेंगे कन्यादान

तीनों दत्तक बेटियों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह।

प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने बाराणसी में कहा- कोरोना की दूसरी लहर को UP ने जिस तरह संभाला वह अभूतपूर्व है

उत्तरप्रदेश। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज काशी में हैं। यहां उन्होंने जापान और भारत की दोस्ती...

Recent Comments

%d bloggers like this: