Home खबरों की खबर अन्य खबरे कर करेत्तर एवं राजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेंद्र...

कर करेत्तर एवं राजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेंद्र त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में कर करेत्तर एवं राजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेंद्र त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई। बस स्टॉप सहित पूरे जनपद में डग्गामार /अवैध बसों के संचालन पर रोक ना लगा पाने तथा अवैध बसों पर कार्रवाई हेतु एआरएम के साथ संयुक्त अभियान में सहयोग न करने, अन्य डग्गामार वाहनों पर भी कोई कार्रवाई न करने पर जिलाधिकारी ने सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी/ एआरटीओ भगवान प्रसाद को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए वेतन रोकने के आदेश दिए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यप्रणाली में सुधार न होने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि बरसात के दृष्टिगत नगरीय निकायों में अभियान चलाकर साफ सफाई एवं सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जाए। बरसात एवं संक्रामक रोगो के नियंत्रण के दृष्टिगत साफ सफाई एवं सैनिटाइजेशन अनिवार्य है अतः इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही पर संबंधित की जिम्मेदारी तय की जाएगी ,तदनुसार कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने कहा कि सभी नगरीय निकायों में पीएम स्वनिधि योजना के कार्यों में तेजी लाई जाए तथा प्रगति में सुधार किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि खनन पट्टा धारकों से बकाए की वसूली प्रत्येक दशा में खनन के प्रारंभ होने से पूर्व कर लिया जाए, कहा कि आगामी अक्टूबर में पट्टा धारकों द्वारा खनन तभी शुरू किया जा सकेगा जब सभी प्रकार के देयक / बकाया जमा हो। जिलाधिकारी ने कहा कि कर करेत्तर एवं राजस्व के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021- 22 हेतु विभागों को जो लक्ष्य दिया गया है उसको दिसंबर तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कर लिया जाए।उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब पर प्रवर्तनीय कार्यवाही नियमित रूप से की जाए।

राजस्व कार्यों की समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि यूपीडा/ बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के कार्यों में कोई रुकावट नहीं आनी चाहिए तथा अवशेष बैनामे तत्काल कराए जाएं। उन्होंने कहा कि को कोविड से मृत्यु होने वाले लोगों के वरासत तत्काल दर्ज किये जाए तथा उनके घर जाकर वारिश को खतौनी उपलब्ध कराया जाए । उन्हें विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत लाभ भी पहुंचाया जाए तथा आवास उपलब्ध ना होने पर उन्हें प्राथमिकता से आवास आवास दिया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि मा0 कोर्ट एवं विभिन्न आयोगो के पेंडिंग कार्य शीघ्र निस्तारित किए जाएं तथा उनका जवाब समय से चला जाए । कहा कि अपने विभागीय कार्यों में लापरवाही बरतने वाले राजस्व कर्मियों के संबंध में आरोप पत्र बनाकर कार्रवाई की जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि आय ,जाति ,निवास संबंधी प्रमाण पत्रों को समयबद्ध ढंग से बनाया जाए तथा आईजीआरएस ,मुख्यमंत्री हेल्पलाइन संदर्भ का नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाए, इनके अंतर्गत प्राप्त होने वाली शिकायतों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण किया जाए, शिकायतों के निस्तारण के पश्चात लाभार्थियों से फीडबैक भी लिया जाए ,एसडीएम द्वारा न्यूनतम 20% शिकायतें स्वयं देखी जाए। किसी भी दशा में शिकायत डिफाल्टर संदर्भ की श्रेणी में ना आने पाए ।उन्होंने कहा कि सरकारी जमीनों एवं तालाबो से अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया जाए तथा अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई की जाए। दैवीय आपदा की घटना पर तत्काल संबंधित परिवार को नियमानुसार अनुमन्य सहायता उपलब्ध कराई जाए तथा घटना की गंभीरता के दृष्टिगत एसडीएम स्वयं स्थलीय निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि शस्त्र लाइसेंस के नवीनीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया जाए। गत दिनों जो वृक्षारोपण किया गया है उसका शत-प्रतिशत जियो टैग कराया जाए, पौधों की नियमित रूप से देखरेख भी की जाए। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विनय प्रकाश श्रीवास्तव ,अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट / एसडीएम सदर संजय कुमार मीणा, समस्त एसडीएम व तहसीलदार , उपायुक्त वाणिज्यकर जय सेन , समस्त ईओ नगर पालिका/ नगर पंचायत तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

थाना बक्सवाहा पुलिस की कार्यवाही, देशी कट्टा लिए व्यक्ति को किया गिरफ़्तार

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले की पुलिस ने आज दिनांक 18.10.21 को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम...

बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम के तहत कराया गया बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण

छतरपुर जसं। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के निर्देशानुसार बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम के तहत सोमवार को परियोजना बिजावर...

कलेक्टर की अध्यक्षता में टीएल बैठक सम्पन्न, एसडीएम प्रमुखता से पटवारियों की समीक्षा करें: कलेक्टर, खनिज, ट्रांसपोर्ट, आबकारी एवं दवा विक्रेता संघ जिला अस्पताल...

छतरपुर जसं। कलेक्टर छतरपुर शीलेन्द्र सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टीएल प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा...

22 को कैम्पस ड्राइव का आयोजन

छतरपुर जसं। आईटीआई छतरपुर में 22 अक्टूबर शुक्रवार को कैम्पस ड्राइव का आयोजन किया गया है। यह...

Recent Comments

%d bloggers like this: