Home मध्यप्रदेश कलेक्टर ने दूरस्थ क्षेत्रों में तालाबों के चल रहे गहरीकरण कार्य का...

कलेक्टर ने दूरस्थ क्षेत्रों में तालाबों के चल रहे गहरीकरण कार्य का किया औचक निरीक्षण, तालाबों के गहरीकरण के कार्य में तेजी लाने के निर्देश

छतरपुर जसं। कलेक्टर संदीप जी आर ने जिला पंचायत द्वारा किये जा रहे जिले के दूरस्थ जलाभिषेक अभियान अंतर्गत अमृत सरोवर से नवीन तालाब, पुष्कर धरोहर एवं चंदेल कालीन तालाबों के चल रहे गहरीकरण कार्य का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ अमर बहादुर सिंह एवं अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर ने शनिवार को छतरपुर के ग्राम खौप और निवारी के तालाबों का निरीक्षण करते हुए कहा की तालाबों के चल रहे गहरीकरण के कार्य में और तेज़ी लाये। उन्होंने कहा कि तालाबों के किनारे पौध रौपण करें जिससे तालाब में वॉटर रिटेंसन रहे। उन्होंने कहा कि पानी के आने वाले रास्ते को क्लीन रखा जाएगा।

कलेक्टर ने इंजीनियर को मौके पर समझाया प्लॉन-
कलेक्टर श्री जी आर ने मौके पर ही इंजीनियर को तालाबों में पानी के आने वाले कैचमेंट एरिया का नये सिरे से डिजाइन के बारे में बताया और उसको तत्काल अमल में लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्य पाई गई कमियों पर संबंधित को नोटिस जारी करने एवं प्राथमिकता के आधार पर तत्काल अमल मे लाते हुए निराकरण करने के निर्देश दिए। जिससे तालाबों में पानी ज्यादा से ज्यादा भराव हो सके और किसानों की खेती एवं आर्थिक कार्यांे में लंबे समय तक पानी उपलब्ध रहे। कलेक्टर ने खौप के तालाब का निरीक्षण करते हुए कहा कि वर्षा आने के पूर्व प्राथमिकता से समय और गहरीकरण का कार्य पूर्ण हो जाए। एक साथ पूरे तालाब के गहरीकरण की योजना भी तैयार करे।

दूरस्थ क्षेत्रों के तालाबों के निरीक्षण पर पहुंचे कलेक्टर-
कलेक्टर संदीप जी आर अपने निरीक्षण के क्रम में गौरिहार के दूरस्थ क्षेत्र ग्राम रतनपारा, गघबारा एवं प्रकाश बम्हौरी सहित लवकुशनगर के शिल्पतपुरा, कटहरा में चल रहे तालाबों के गहरीकरण कार्य का भौतिक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कहा कि पानी के आने वाले रास्ते में कोई अवरुद्ध न रहे। वर्षा का जल सीधा तालाबों में पहुंचे। उन्होंने सभी तालाबों के सीमांकन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तालाबों से निकलने वाली बेहद उर्वरक क्षमता युक्त मिट्टी किसानों के खेतों में डाली जाए। जिससे उनकी खेतो की उर्वकर क्षमता बढ़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

खून से लथपथ मिली थी पल्लेदार की लाश, परिजनों को हत्या की आशंका

मध्यप्रदेश। दमोह जिला मुख्यालय के नया बाजार नंबर 3 में रहने वाले एक बुजुर्ग पल्लेदार का शव कचोरा...

मजदूरी कर लौट रहा था युवक, आरोपी ने गाली देकर शुरू किया विवाद, मारी चाकू

मध्यप्रदेश। दमोह कोतवाली थाने के बड़ापुरा इलाके में रविवार रात मजदूरी कर लौट रहे युवक को पड़ोसी ने...

फूड पॉइजनिंग से 2 बच्चियों की मौत, 12 की हालत गंभीर

मध्यप्रदेश। छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा में फूड पॉइजनिंग से दो बच्चियों की मौत हो गई। दोनों ने शादी...

धर्मांतरण मामले में गृहमंत्री का एक्शन, इंटेलिजेंस को प्रदेश के सभी मिशनरी स्कूल पर नजर रखने को कहा

मध्यप्रदेश। भोपाल में सामने आई धर्मांतरण की घटना के बाद मध्यप्रदेश में संचालित सभी मिशनरी स्कूल सरकार की...

Recent Comments

%d bloggers like this: