Home खबरों की खबर अन्य खबरे कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

छतरपुर ज.सं। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज राजस्व अधिकारियों की बैठक कर राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों सहित राजस्व संबंधी विभिन्न कार्यों की विस्तृत समीक्षा की।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि छतरपुर जिले में राजस्व के प्रकरणों के निराकरण की स्थिति संतोषजनक नहीं है। किसी भी स्थिति में राजस्व प्रकरण लंबित नहीं रहना चाहिए। आगामी दिनों में अभियान चलाकर लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित कराएं। लापरवाही बरतने पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि न्यायालय के प्रकरण में अनावश्यक पेशी बढ़ाने की प्रवृत्ति से बचें। अपील के प्रकरण समय पर पेश करें। इसी तरह दो साल से अधिक पुराने प्रकरण में दो दिवस से ज्यादा की पेशी नहीं बढ़ाएं। राजस्व न्यायालय की निरीक्षण टीप में ऐसी स्थिति पाए जाने पर सिविल प्रक्रिया संहिता का पालन नहीं करने पर राजस्व अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तुत की जाएगी। उन्होंने कहा कि आगामी 15 अगस्त तक बी-121 के स्थगन संबंधी प्रकरण निराकृत करें।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन प्रकरण के मामले में सुधार लाने के लिए कहा। एसडीएम को प्रतिदिन इसकी मॉनीटरिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सीमांकन के मामले में आरआई के प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के बाद तहसीलदार/नायब तहसीलदार को त्वरित निराकरण के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि एसडीएम अपने तहसीलों की नियमित रूप से समीक्षा करने साथ ही राजस्व अधिकारियों के आईजीआरएस पोर्टल पर आए नामांतरण आवेदनों की समीक्षा करें। 15 अगस्त तक फौती नामांतरण के लिए राजस्व सेवा अभियान चलाकर शत् प्रतिशत प्रकरण निराकृत करने के लिए निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त अविवादित नामांतरण के मामले में 15 अगस्त के पूर्व आदेश पारित करने के लिए कहा गया। एसडीएम को सीमांकन के मामलों में सही प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी नियमित रूप से राजस्व न्यायालय में बैठना सुनिश्चित करें। कलेक्टर द्वारा एसएलआर, तहसीलदार और नायब तहसीलदार को पटवारी बस्तों की जांच कर प्रतिवेदन भेजने, अपर कलेक्टर, एसडीएम और एसएलआर को तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार कोर्ट का निरीक्षण करने तथा अपर कलेक्टर को 7 तहसील और 3 एसडीएम कोर्ट की निरीक्षण की जिम्मेदारी दी गई। कलेक्टर ने राजस्व वसूली और आयुष्मान कार्ड की प्रगति के संबंध में भी निर्देश दिए।

अन्न उत्सव की व्यवस्थाओं के संबंध में दिए निर्देश-
कलेक्टर ने आगामी 7 अगस्त को सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों में अन्न उत्सव के आयोजन के लिए जरूरी तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दुकानों का निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। मुख्य अतिथि के लिए जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क कर प्रभारी मंत्री से अनुमोदन के लिए प्रस्ताव दें। दुकानवार हितग्राहियों की सूची बनाएं। इसके अतिरिक्त सभी दुकानों मे टेलीविजन सेट, इंटरनेट कनेक्शन, टेंट, माइक, कुर्सी, सजावट इत्यादि के संबंध में सहकारिता विभाग से समन्वय करें। उन्होंने कहा कि अन्न उत्सव कार्यक्रम का सफल आयोजन सीएम की प्राथमिकता में है। इसमें लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

टीकाकरण कार्य में तेजी लाएं-
कलेक्टर ने एसडीएम को कोविड टीकाकरण की मॉनिटरिंग कर टीकाकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्लान तैयार कर स्कूल के अतिरिक्त अन्य वैकल्पिक स्थल का भी चयन करें। स्थानीय नगरीय निकायों को प्राथमिकता के साथ शत् प्रतिशत टीकाकृत कराना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त अंकुर अभियान के तहत एप्प डाउनलोड कर वृक्षारोपण की फोटो अपलोड करने, गुण्डा- माफिया प्रवृत्ति के अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही कर अवैध मकान तोड़ने और बगैर मास्क के आवागमन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध चालानी कार्यवाही दोबारा शुरू कराने के लिए निर्देशित किया गया। बैठक में अपर कलेक्टर आर.डी.एस. अग्निवंशी, संयुक्त कलेक्टर बी.बी. गंगेले सहित सभी एसडीएम और राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

थाना बक्सवाहा पुलिस की कार्यवाही, देशी कट्टा लिए व्यक्ति को किया गिरफ़्तार

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले की पुलिस ने आज दिनांक 18.10.21 को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम...

बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम के तहत कराया गया बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण

छतरपुर जसं। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के निर्देशानुसार बाल आरोग्य संवर्धन कार्यक्रम के तहत सोमवार को परियोजना बिजावर...

कलेक्टर की अध्यक्षता में टीएल बैठक सम्पन्न, एसडीएम प्रमुखता से पटवारियों की समीक्षा करें: कलेक्टर, खनिज, ट्रांसपोर्ट, आबकारी एवं दवा विक्रेता संघ जिला अस्पताल...

छतरपुर जसं। कलेक्टर छतरपुर शीलेन्द्र सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टीएल प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा...

22 को कैम्पस ड्राइव का आयोजन

छतरपुर जसं। आईटीआई छतरपुर में 22 अक्टूबर शुक्रवार को कैम्पस ड्राइव का आयोजन किया गया है। यह...

Recent Comments

%d bloggers like this: