Home खबरों की खबर अन्य खबरे कलेक्टर ने राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा, टीबी मरीजों के बेहतर...

कलेक्टर ने राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा, टीबी मरीजों के बेहतर उपचार के लिए दिए निर्देश

छतरपुर जसं। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शनिवार को राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक हुई। इस अवसर पर जिला कलेक्टर को एसआईई टीम द्वारा गत तीन दिवस में जिले के भ्रमण संबंधी गतिविधियों और कमियों के बारे में अवगत कराया गया। इसके साथ ही व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने और स्टॉफ को बेहतर कार्य के लिए निर्देशित किया गया।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि छतरपुर जिले को टीबी मुक्त जिला बनाना है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। उन्होंने कहा कि टीबी मरीजों का बेहतर उपचार सुनिश्चित हो। पंचायतों के कर्मचारी, अन्य संस्थाओं तथा ब्लॉकवार आशा सहयोगियों की बैठक कर टीबी कार्यक्रम के बारे में अवगत कराएं, जिससे टीबी मरीजों का ठीक ढंग से फॉलोअप हो सके।
    कलेक्टर श्री सिंह ने क्षय उन्मूलन के महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही करने और नौगांव के टीबी अस्पताल प्रमुख को अस्पताल में व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में अस्पताल के औचक निरीक्षण के दौरान कमियां पाई जाने पर कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर ने कहा कि छतरपुर जिले के टीबी अस्पताल में स्थानीय मरीजों को किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए। अन्य जिलों से अस्पताल में पहंुचने वाले मरीजों का परीक्षण संबंधित जिले के अस्पताल में करवाने की सलाह दें, जिससे संक्रमण का फैलाव न हो। इसी तरह इस बात का ध्यान भी रखा जाए कि एक ही मरीज का रजिस्ट्रेशन एक से अधिक अस्पताल में न हो। पंजीयन के दौरान मरीज से बीमारी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करें और निजी संस्थाओं में पंजीकृत छतरपुर जिले के मरीजों को टीबी की दवा निःशुल्क उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। बैठक में सीएमएचओ डा. विजय पथौरिया, क्षय अधिकारी डॉ शरद चौरसिया, टीबी अस्पताल नौगांव के अधीक्षक डा. राकेश चतुर्वेदी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

करतारपुर साहिब में पाकिस्तानी मॉडल का फोटोशूट मामले में विरोध के बाद स्वाला लाला ने मांगी माफी, भारत ने पाकिस्तानी राजनयिक को तलब किया

चंडीगढ़ एजेंसी। पाकिस्तान स्थित श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में पाकिस्तानी मॉडल स्वाला लाला के फोटोशूट करने पर भारत...

ससुराल गए युवक की संदिग्ध मौत, हत्या के आरोप, देवरिया हाईवे जाम

उत्तरप्रदेश। गोरखपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध मौत हो गई। जिसके बाद परिजनों...

आगरा में फ्लैट में मिला 60 साल की महिला का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

उत्तरप्रदेश। आगरा के थाना छत्ता अंतर्गत जीवनी मंडी में मंगलवार को फ्लैट में एक 60 साल की महिला...

Recent Comments

%d bloggers like this: