Home उत्तरप्रदेश कानपुर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, बोले- शहर मेरे लिए अपना परिवार, इसलिए...

कानपुर पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, बोले- शहर मेरे लिए अपना परिवार, इसलिए मैंने जन्मशताब्दी समारोह में आना स्वीकार किया

उत्तरप्रदेश। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज से 2 दिन के कानपुर दौरे पर पहुंच गए हैं। सिविल एयरोड्रम पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी ने उनकी अगवानी की। राष्ट्रपति यहां से मेहरवान सिंह पुरवा गांव पहुंच चुके हैं। वे यहां सपा नेता हरमोहन सिंह यादव के जन्म शताब्दी समारोह में पहुंचे हैं। राष्ट्रपति के साथ यहां राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद हैं। सीएम योगी राष्ट्रपति की अगवानी के बाद यहां से रवाना हो चुके हैं।

राष्ट्रपति कोविंद की अगवानी करते राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी।

जन्मशताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा हरमोहन जी के जन्मशताब्दी समारोह के बारे में मुझे सुखराम यादव ने बताया। उन्होंने ही मुझे आमंत्रित किया। मैं हरमोहन सिंह जी की सादगी और उनके समाज सुधार के कामों से परिचित रहा हूं। राज्यसभा में भी मैं उनके साथ रहा हूं। कानपुर की बात आती है तो परिवार की बात होती है। इसलिए मैंने यहां आना स्वीकार किया। पहले भी मैं जब सांसद था, तब मैंने यहां का विकास देखा है।
विधानसभा से लेकर राज्यसभा तक चौधरी साहब के विचारों को गंभीरता से सुना जाता था। अपनी जान जोखिम में डालकर भी उन्होंने लोगों की रक्षा की। 1991 में उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया।

राज्यपाल आंनदी बेन पटेल ने चौधरी हरमोहन सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि चौधरी साहब में दूसरों के लिए कुछ करने का जज्बा था। ग्राम सभा से लेकर राज्यसभा तक का उनका सफर इसी बात का परिचायक है। वे शिक्षा को बहुत अहम मानते थे, इसलिए उन्होंने अनेक शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना की। चौधरी जी ने पार्षद बनने के बाद लगातार 42 साल तक जनता की सेवा की। चौधरी साहब को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। उनका जीवन युवा पीढ़ी के लिए अनुकरणीय है। विकास की गति तभी तेज होगी, जब हम मिलजुलकर काम करेंगे।
इससे पहले सांसद सुखराम सिंह यादव ने राष्ट्रपति का आभार जताया।

यहां पहुंचने के बाद सबसे पहले राष्ट्रपति ने सांसद सुखराम सिंह यादव के परिवार के साथ मुलाकात की।

हेलिकॉप्टर से करेंगे मूवमेंट-
टेस्ट मैच और शहर में जाम के चलते राष्ट्रपति का पूरा मूवमेंट हेलिकॉप्टर के जरिए ही होगा। उनके लिए मेहरबान सिंह का पुरवा में 5 और हरकोर्ट बटलर टेक्निकल यूनिवर्सिटी (HBTU) में 3 हेलिपैड तैयार किए गए हैं। मंगलवार को हेलिपैड और कार्यक्रम स्थल को लेकर सभी तैयारियों को पूरा किया जाता रहा। धूल के गुबार न हो, इसके लिए पक्के हेलिपैड तैयार किए गए हैं।

धूल के गुबार न हो, इसके लिए पक्के हेलिपैड तैयार किए गए हैं

पुराने सहयोगियों से करेंगे मुलाकात-
राष्ट्रपति सर्किट हाउस में शाम 5 बजे से लोगों से मुलाकात करेंगे। आरएसएस के क्षेत्र संघचालक वीरेंद्र जीत सिंह, प्रांत संघचालक ज्ञानेंद्र सचान, विभाग संघ चालक डॉ. श्याम बाबू गुप्ता व प्रांत सहकार्यवाह भवानी भीख सबसे पहले मुलाकात करेंगे। डॉ. पीएन वाजपेयी और जया मिश्रा भी उनसे मुलाकात करेंगी। पूर्व सांसद देवी बख्स सिंह, भाजपा नेता आनंद राजपाल, आनंद कुमार, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, इंद्र गुज्जर, अनुराग, विनोद अग्रवाल, डॉ. सरस्वती अग्रवाल भी मुलाकात करेंगी। पुराने सहयोगी डॉ. प्रताप नारायण दीक्षित भी मुलाकात करने वालों की लिस्ट में शामिल हैं।
राष्ट्रपति का स्टाफ पहुंचा कानपुर
राष्ट्रपति का स्टाफ मंगलवार को शहर पहुंचा। उन्होंने दोनों कार्यक्रम स्थलों का जायजा लिया। कार्यक्रम स्थलों पर आंतरिक सुरक्षा का जिम्मा राष्ट्रपति के सिक्योरिटी अधिकारी संभालेंगे। वहीं, मंगलवार देर शाम को पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने पुलिस लाइन में सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों को उनकी ड्यूटी समझाई।

राष्ट्रपति की सुरक्षा में तैनात फोर्स-
राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए पुलिस कमिश्नरेट ने पूरा खाका खींच लिया है। चकेरी एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थलों पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी। राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए 10 IPS, 12 ADCP, 25 DSP, 70 इंस्पेक्टर, 200 एसआई, 12 सिपाही और 5 कंपनी पीएसी तैनात की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

करतारपुर साहिब में पाकिस्तानी मॉडल का फोटोशूट मामले में विरोध के बाद स्वाला लाला ने मांगी माफी, भारत ने पाकिस्तानी राजनयिक को तलब किया

चंडीगढ़ एजेंसी। पाकिस्तान स्थित श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में पाकिस्तानी मॉडल स्वाला लाला के फोटोशूट करने पर भारत...

ससुराल गए युवक की संदिग्ध मौत, हत्या के आरोप, देवरिया हाईवे जाम

उत्तरप्रदेश। गोरखपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध मौत हो गई। जिसके बाद परिजनों...

आगरा में फ्लैट में मिला 60 साल की महिला का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

उत्तरप्रदेश। आगरा के थाना छत्ता अंतर्गत जीवनी मंडी में मंगलवार को फ्लैट में एक 60 साल की महिला...

Recent Comments

%d bloggers like this: