Home मध्यप्रदेश किसानों को हुए नुकसान की होगी पूरी भरपाई: विधायक राजेश शुक्ला (बबलू),...

किसानों को हुए नुकसान की होगी पूरी भरपाई: विधायक राजेश शुक्ला (बबलू), ओलावृष्टी से पीडि़त किसानों को ढांढस बंधाने निकले पिता-पुत्र, प्राकृतिक आपदा की जानकारी मिलते ही भोपाल से पहुंचे बिजावर

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले के बिजावर में अचानक से बदले मौसम के चलते बीती रात विधानसभा क्षेत्र के कई स्थानों पर ओलावृष्टि होने से किसानों का बेतहाशा नुकसान हुआ है। खेतों पर खड़ी फसलें जमीन पर बिछ गईं हैं पौधों में आए फूल भी झड़ गए। मौसम की इस बेरुखी से फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है। जिस वक्त ओलावृष्टि हुई उस वक्त क्षेत्रीय विधायक राजेश शुक्ला बबलू भोपाल में था जैसे ही उन्हें प्रकृति के कहर की सूचना मिली वैसे ही वे भोपाल से अपनी विधानसभा के लिए रवाना हुए और सुबह से प्रकृति की मार झेल रहे किसानों को ढांढस बंधाने पहुंच गए।

इस मौके पर उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाया है कि वे हर बार की तरह इस बार किसानों के साथ मुंह देखा व्यवहार नहीं होने देंगे। वहीं दूसरी ओर विधायक पुत्र धनंजय शुक्ला भी एसडीएम राहुल सिलाडिय़ों के साथ क्षेत्र के ग्रामों में नुकसान का जायजा लेने तथा किसानों को ढांढस बंधाने पहुंचे। विधायक राजेश शुक्ला के साथ प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

श्री शुक्ला ने किसानों से बातचीत कर उन्हें ढांढस बंधाते हुए कहा कि यह प्राकृतिक आपदा है जिसे रोका नहीं जा सकता लेकिन किसानों को हुए नुकसान की भरपाई करने का वे पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि वे हर बार की तरह मुआवजा आवंटन में मुंह देखा व्यवहार नहीं होने देंगे, जिसको जितना नुकसान हुआ है उसकी पूरा भरपाई कराएंगे। इस कार्य में अधिकारियों की लापरवाही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

विधायक ने किसानों के सामने ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शीघ्र अतिशीघ्र निष्पक्ष तरीके से नुकसान का सर्वे करें और किसानों को उचित मुआवजा दिलाया जाए। क्षेत्र भ्रमण के दौरान कई ग्राम ऐसे भी मिले जहां किसानों को 100 फीसदी तक नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि से बिजावर विधानसभा क्षेत्र के लगभग 35 से 40 गांव प्रभावित हैं। पिपट ओर पनागर में स्थित पान के बरेजों में भी आलोवृष्टि से लाखों का नुकसान है। विधायक ने पान किसानों को भी मुआवजा दिलाने का भरोसा दिया है।

सर्वे के लिए तत्काल ही पटवारी, आरआई, हॉर्टिकल्चर अधिकारी, कृषि विस्तार अधिकारी, रोजगार सहायक और सचिव की संयुक्त टीम बनाई गई जो नुकसान का सर्वे करेगी। इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों को सलाह दी कि जिन किसानों ने सोसायटियों से लोन लिया है, वे जानकारी जुटा लें कि उन्होंने बीमा की राशि जमा की है या नहीं, यदि की है तो उसकी पासबुक पर एंट्री करवा लें। इससे जिन फसलों का नुकसान हुआ है उन्हें राहत राशि बीमा कंपनी से मिलेगी।

राजेश शुक्ला ने एसडीएम सिलाडिय़ा और तहसीलदार अभिनव शर्मा के साथ ईशानगर क्षेत्र के ग्राम खैरों, ककरदा, रनगुवां, साहसनगर, बिजावर क्षेत्र के बिजावर, पनागर, पिपट, रतनपुरा, रजपुरा का दौरा किया। वहीं विधायक पुत्र धनंजय शुक्ला ने गुलगंज, अनगौर, बक्शी का पुरवा, मझगुवां का दौरा किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

छतरपुर जिले का कोरोना अपडेट: सोमवार को छतरपुर जिले में निकले 35 कोरोना पॉजिटिव केस

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले में सोमवार को जिले में 35 कोरोना पॉजिटिव केस निकले, जिसमे शहर में 13 केस,...

ब्रेकिंग न्यूज: कांग्रेस पार्टी ऑटो चालकों की समस्या दूर करने आई आगे, बैठक में ऑटो चालको ने बताई अपनी परेशानियां

मध्यप्रदेश। कटनी शहर के ऑटो चालक इन दिनों आरटीओ विभाग द्वारा आए दिन दी जाने वाली आर्थिक प्रताड़ना...

विचार व विवेक: नास्तिकता और विज्ञानवाद में भेद है

डेस्क न्यूज। पृथिवी के प्रत्येक देश में कोई न कोई एक ऐसा आध्यात्मिक विचारक उत्पन्न हुआ है कि...

सवारियों से भरी बस और ट्रक की आमने सामने भिड़ंत, कई यात्री घायल, टला बड़ा हादसा

मध्यप्रदेश। कटनी जिले में बड़ा हादसा घटित हुआ है। यहां बस ट्रक की आमने सामने भिड़ंत में कुछ...

Recent Comments

%d bloggers like this: