Home खबरों की खबर अन्य खबरे गौशाला में कोई भी पशु ना रहे बीमार डीएम, डीएम व एसपी...

गौशाला में कोई भी पशु ना रहे बीमार डीएम, डीएम व एसपी ने दो अस्थायी गौशालाओं का किया निरीक्षण, छानी गौशाला में पॉलिथीन पाए जाने पर जिलाधिकारी ने पशु चिकित्सा अधिकारी से मांगा स्पष्टीकरण

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण व पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित ने संयुक्त रूप से स्वासा बुजुर्ग एवं छानी की अस्थायी गौशाला का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने गौवंशों को गुड़ व बिस्कुट खिलाया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि गौशालाओं में पॉलीथिन या अन्य ऐसी कोई भी वस्तु नही मिलनी चाहिये जो पशुओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। छानी गौ आश्रय स्थल में काफी मात्रा में पॉलीथिन पाए जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ वंश राज से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि गौशालाओ में तत्काल साफ सफाई कराकर पॉलीथिन हटाया जाए तथा उसके फोटोग्राफ भेजे जाय। उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर सभी गौशालाओं से ऐसी वस्तुओं को हटाया जाए तथा साफ सफाई की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय इसमें कोई लापरवाही न बरती जाए। कहा कि पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा गौशालाओं का नियमित रूप से भ्रमण कर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखी जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि गौशालाओं में तारबाड़ी ,फिनिशिंग, बाउंड्री वाल एवं चौकीदार अनिवार्य रूप से होना चाहिए। गौशालाओं में चारा पानी भूसा की पर्याप्त इंतजाम रखे जाएं। पशुओं के ठंड से बचाव के पर्याप्त इंतजाम रखे जाएं । सभी गौशालाओं में टीनशेड आदि अनिवार्य रूप से होने चाहिए।

उन्होंने कहा कि गौशाला में कोई भी पशु बीमार ना रहे इसके लिए नियमित रूप से पशु डॉक्टरों द्वारा उनके स्वास्थ्य की देखरेख की जाए। उन्होंने कहा कि बीमार पशुओं का तत्काल इलाज कराया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि पशुओं के अपशिष्ट का प्रतिदिन निस्तारण किया जाए गौशालाओं में कहीं भी गंदगी आदि नहीं होनी चाहिए। सभी अन्ना पशुओं का शत-प्रतिशत ईयर टैगिंग करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि नियमित रूप से गौशाला की समुचित ढंग से साफ-सफाई की जाए।

इस मौके पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोम प्रकाश तिवारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। तदोपरांत जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के कुरारा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान शीतलपुर में लोगों द्वारा किए जा रहे पारंपरिक दीवारी नृत्य ,सांस्कृतिक कार्यक्रम का अवलोकन किया।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

मध्यप्रदेश के न्यायालयों में नौकरी का मौका, 1255 पदों के लिए ऑनलाइन मंगाए आवेदन, 30 दिसंबर आखिरी तारीख, पढ़िए कैसे करें अप्लाई

मध्यप्रदेश। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने प्रदेश भर में न्यायालयों में बम्पर भर्ती निकाली है। स्टेनोग्राफर सहित अन्य...

ब्रेकिंग न्यूज: 13 IPS के अधिकारियों के हुए तबादले, कैलाश मकवाना बनाए गए पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष, भिंड और सागर एसपी को हटाया

भोपाल। राज्य सरकार ने बुधवार को 13 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। आईपीएस कैलाश मकवाना को...

युबक की संगिध हालत में मिली लाश परिजनों ने हाइवे पर जाम लगाया परिजनों हत्या का मामला दर्ज करने की मांग

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले के बमीठा थाना अंतर्गत ग्राम खरयानी में एक युबक की संगिध हालत में लाश मिली...

Recent Comments

%d bloggers like this: