Home मध्यप्रदेश चौदह घंटे बाधित रही बिजली सेवा, बिजली विभाग की अकाश्मित तैयारियों पर...

चौदह घंटे बाधित रही बिजली सेवा, बिजली विभाग की अकाश्मित तैयारियों पर लोगो ने लगाए प्रश्नचिन्ह, मास्टर ट्रांसफार्मर में खराबी बनी वजह, पीने के पानी के लिए तरसे लोग

मध्यप्रदेश। पन्ना जिले के रैपुरा में शनिवार रात लगभग 10:30 से बाधित हुई बिजली सेवा अगले दिन रविवार दोपहर 12:30 पर चालू हो सकी। रात भर गर्मी ने लोगो को जगाया और दिन में लोग पानी की एक एक बूंद के लिए तरस गए। हालत ये थी कि लोग कस्बे से 3 किलोमीटर दूर मजार वाले नल से साइकिल से पानी ढोने को मजबूर थे। दोपहर की धूप लोगो को असहनीय हो चली थी।

दरअसल सर्विस स्टेशन रैपुरा में रखे 3केवीए के ट्रांसफार्मर में खराबी आ गई थी। जिसे रात भर प्रयास के बाबजूद नही सुधारा जा सका। सुबह पन्ना से आई फॉल्ट रेक्टिफिकेशन टीम ने काम शुरू किया तो पता चला की ट्रांसफार्मर के एक पार्ट में खराबी है जिसे बायपास करके चलाया गया तब दोपहर लगभग 12:30 पर सुधारा जा सका। दो वर्षों से लो वोल्टेज की समस्या दूर करने इसी ट्रांसफार्मर को नही किया जा सका अपडेट।

क्षेत्र में लगभग दो वर्षों से लो वोल्टेज की समस्या है। वजह है क्षेत्र में अधिक लोड और मास्टर ट्रांसफार्मर की कम क्षमता। लगभग दो वर्षों से इसे अपग्रेड करने के लिए प्रोसेस चल रही है पर अभी तक सिर्फ फाइल ही घूम रही है।

अभी सर्विस स्टेशन का मास्टर ट्रांसफार्मर 3केवीए का हैं जिसे 5 केवीए में बदला जाना है। प्रस्ताव दो वर्ष पहले जा चुका है पर कहा दबा है पता नहीं। कम क्षमता और अधिक लोड होने की वजह से लो वोल्टेज से जनता परेशान तो है ही साथ ही इस ट्रांसफार्मर के खराब होने की संभावना भी अधिक है। पर अभी तक इतने बड़े क्षेत्र होने के बावजूद यहां उसका दूसरा विकल्प मौजूद नही है। बिजली विभाग की तैयारी का पता इसी से लगाया जा सकता है कि 14 घंटो तक वह औपचारिक बिजली की आपूर्ति कस्बे को नही दे सके।

इनका कहना-
पांच सालों में पहली बार मास्टर ट्रांसफार्मर के खराबी आई है जिसे अभी सुधारा गया है। भविष्य में इससे बचा जा सके इसके लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। सतीश सैनी- कनिष्ठ अभियंता एल, रैपुरा।

(रैपुरा से रिपोर्टर कैलाश सेन)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

खून से लथपथ मिली थी पल्लेदार की लाश, परिजनों को हत्या की आशंका

मध्यप्रदेश। दमोह जिला मुख्यालय के नया बाजार नंबर 3 में रहने वाले एक बुजुर्ग पल्लेदार का शव कचोरा...

मजदूरी कर लौट रहा था युवक, आरोपी ने गाली देकर शुरू किया विवाद, मारी चाकू

मध्यप्रदेश। दमोह कोतवाली थाने के बड़ापुरा इलाके में रविवार रात मजदूरी कर लौट रहे युवक को पड़ोसी ने...

फूड पॉइजनिंग से 2 बच्चियों की मौत, 12 की हालत गंभीर

मध्यप्रदेश। छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा में फूड पॉइजनिंग से दो बच्चियों की मौत हो गई। दोनों ने शादी...

धर्मांतरण मामले में गृहमंत्री का एक्शन, इंटेलिजेंस को प्रदेश के सभी मिशनरी स्कूल पर नजर रखने को कहा

मध्यप्रदेश। भोपाल में सामने आई धर्मांतरण की घटना के बाद मध्यप्रदेश में संचालित सभी मिशनरी स्कूल सरकार की...

Recent Comments

%d bloggers like this: