Home मध्यप्रदेश जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न, शहर के व्यवस्थित ट्रैफिक के...

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न, शहर के व्यवस्थित ट्रैफिक के लिए सर्व सहमति से लिये गये फैसले, पैदल चलने वालों के लिये जगह चिन्हित होगी, व्यापारी दुकानों के बाहर सामान न रखें, वाहनों की गति होगी सीमित, तेज चलाने पर लगेगा जुर्माना

छतरपुर जसं। कलेक्टर छतरपुर संदीप जी आर ने बुधवार को सड़क सुरक्षा समिति छतरपुर की बैठक में कहा कि शहर को इच्छाशक्ति से ही सुंदर और स्वच्छ तथा यातायात के लिये सुगम बनाया जा सकता है।

उन्होंने इंदौर शहर का उदाहरण देते हुये बताया कि वहां के लोगों के मन में शहर को साफ-सुथरा और यातायात के लिये सुगम बनाये रखने का जज्बा है जिसके चलते वहां न सिर्फ यातायात अपितु स्वच्छता के संबंध में भी अनुशासन दिखाई भी देता है। यही जज्बा हमारे जिले के लिये भी जागृत होना जरूरी हैै। उन्होंने कहा कि शहरी यातायात व्यवस्था में सुधार के लिये लोगों को विश्वास में लेकर बेहतर प्रबंध किये जा सकते है तो व्यापार करने वाले लोगों को चिन्हित स्थान पर बैठकर ही व्यापार करने के लिये जागरूक बनाना होगा।  

जिला सड़क सुरक्षा समिति छतरपुर की बुधवार को संपन्न बैठक में शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के संबंध में चर्चा करते हुये पैदल चलने वाले लोगों के लिये जगह चिन्हित करने का निर्णय लिया गया। तो वहीं व्यापारियों से अपील की गई कि दुकानों के बाहर सामान रखकर यातायात को बाधित न करें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा, एडीएम आरडीएस अग्निवंशी सहित समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा ने छतरपुर शहर यातायात व्यवस्था का पुख्ता बनाने और दुर्घटना को रोकन के संबंध में और क्या सुधार किये जा सकते है अब तक क्या-क्या कार्य हुये है की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि ऐसे कार्य किये जाये जिससे सुधार एवं बदलाव की स्थायी व्यवस्था सुलभ हो सकें। इसके लिये प्रेजेन्टेशन में माध्यम में संक्षिप्त प्रस्तुति दी गई। उन्होंने कहा कि वाहन चलाते वक्त सीट वेल्ट बांधना और हेलमेट पहनना वाहन चालक का कर्तव्य है तो ऐसा करने आकस्मिक होने वाली घटना दुर्घटना में कमी लाई जा सकती है। उन्होंने शहर के चिन्हित ब्लैक स्पाट जहां घटना दुर्घटना अधिक होती है की जानकारी देते हुये सुरक्षा प्रबंधन को और सुदृढ़ करने पर जोर दिया।  

बैठक में दो पहियां और चार पहियां वाहनों की गति सीमित करने का निर्णय लिया गया। चार पाहियां जो वाहन 80 किमी से अधिक गति से चलते पाये जाएंगे तो ऐसे वाहन जप्त किये जाकर उन पर पेनाल्टी भी लगाई जाएंगी। चार पहियां वाहनों में सीट वेल्ट तो वहीं दो पहियां वाहन चलाते वक्त हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा।

शहर में जगह-जगह पर वाहन चलाने की गति से संबंधित मार्किंग और प्रदर्शन वोर्ड भी लगाये जाएंगे
शहर में यातायात सुगम बनाने के लिये व्यापारियों के बाहर लाल कलर से रेखाएं खीचीं जाएंगी जो व्यापारी इसका उल्लंघन करेंगे उनके खिलाफ कार्यवाही होगी। व्यापारी संघ के अध्यक्ष सोशल मीडिया पर व्यापारी ग्रुप में व्यापारी से दुकानों के बाहर सामान न रखने की अपील करेंगे। समझाइश देने के बाद भी जो व्यापारी नहीं मानेंगे उनके खिलाफ कार्यवाही होगी। वाहनों की पार्किंग व्यवस्था के लिये नगरपालिका पूर्व की बैठक में लिये गये निर्णय अनुसार चिन्हित स्थानों पर पार्किंग स्थल बनाने की व्यवस्था करेंगी।

शहर में चिन्हित स्थानों पर ही सब्जी विक्रेता बैठ सकेंगे इसी तरह हाथ ठैला लगाकर व्यापार करने वाले लोग भी यहां-वहां नहीं केवल चिन्हित स्थानों पर खड़े हो सकेंगे। शहर की सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशुओं को पकड़ने के बाद नहीं छोड़ने का निर्णय लिया गया। इस बैठक में सदस्यों ने यातायात को सुगम बनाने के लिए अनेक सार्थक सुझाव दिये।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को तीसरी बार किया जाएगा वीरता पदक से सम्मानित, 5 और अफसरों को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

लखनऊ। यूपी के ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार को तीसरी बार वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा।...

पेड़ से लटका मिला युवक का शव

उत्तरप्रदेश। बांदा जिले के शहर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत मवई बुजुर्ग गांव में मंगलवार सुबह एक युवक का शव...

जज के आवास पर तैनात सिपाही ने खुद को गोली मारी, गंभीर

उत्तरप्रदेश। लखनऊ में सनसनीखेज मामला सामने आया है। मंगलवार को सिपाही ने खुद को गोली मार ली। दरअसल,...

पेड़ से लटका मिला युवक का शव, हत्या की आशंका

उत्तरप्रदेश। लखनऊ में दिल दहला देने वाली वारदात सामने आई है। गुडंबा थाना क्षेत्र के बसहा में सड़क...

Recent Comments

%d bloggers like this: