Home मध्यप्रदेश जिले के सभी शासकीय दफ्तरों, भवनों व संस्थाओं में लगेंगे सोलर पॉवर:...

जिले के सभी शासकीय दफ्तरों, भवनों व संस्थाओं में लगेंगे सोलर पॉवर: कलेक्टर, सभी बिल्डिंगों में सोलर पॉवर अनिवार्य, अतिक्रमण को रोकने दुकानों के बाहर रेड लाइन खींचे, खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने करें छापेमार कार्यवाही, स्ट्रीट लाइट भी होगी सोलर कनेक्टेड

 
छतरपुर जसं। कलेक्टर संदीप जी आर की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टीएल की बैठक सम्पन्न हुई। टीएल बैठक में सोलर पॉवर, पीएचई, हेल्थ, नगरीय निकायों, राजस्व, जनपद पंचायतों, महिला बाल विकास, एमपीईबी सहित खाद्य पदार्थों के बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की गई। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ ए.बी. सिंह, एडीएम प्रताप सिंह चौहान, एसडीएम एवं जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर ने सोलर पॉवर की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी सरकारी विभागों, दफ्तरों, संस्थाओें, स्कूल, कॉलेजों, आंगनवाड़ियों, तालाबों, नहरों एवं स्ट्रीट लाइटों में भी सोलर पॉवर सिस्टम लगाया जाएगा। उन्होंने सभी एसडीएम, विभाग प्रमुख एवं निकायवार अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सोलर पॉवर लगवानें के लिए अक्षय ऊर्जा विभाग में आवेदन करें एवं जल्द से जल्द सोलर पॉवर स्थापित करवाएं।

उन्होंने कहा कि जहां सोलर लाइटें प्रचलन में है उन्हें रीचेक करलें। उन्होंने पीडब्ल्यू एवं पीईयू विभाग को निर्देर्शित किया है कि जितने भी कन्ट्रस्क्शन कार्य कार्यरत है उन सभी में सोलर पॉवर लगाए जाए। कोई भी भवन बिना सोलर के नहीं रहेगा। उन्होंने पीओडूडा को निर्देर्शित करते हुए कहा कि शहर की सभी स्ट्रीट लाइटें सोलर पॉवर कनेक्टेड करवाएं एवं शहर में बन रही बिल्ंिडगों में सोलर पॉवर लगवाना अनिवार्य करें। उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि फ्लोटिंग के लिए निकाय के सभी तालाबों और नहरों के किनारे सोलर पॉवर के स्ट्रीट लाइट लगाए जाएं।

अधिकारियों एवं आमजन से ऊर्जा साक्षरता में जुड़ने की अपील
कलेक्टर संदीप जी आर ने सभी शासकीय अधिकारियों एवं आमजन से अपील करते हुए कहा कि ऊर्जा साक्षरता अभियान से जुड़े एवं इसमें जुड़ने के लिए लोगों को जागरूक करने के हेतु जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाए। उन्होंने कहा कि आज के समय में बिजली की बचत करना बहुत महत्वपूर्ण विषय है। उन्होंने कहा कि दिन में अनावश्यक लाइट जलाने का कोई मतलब नहीं है उन्होंने कहा कि हमनें इस मीटिंग में भी लाइटें बंद करवाई है और हमें कोई समस्या नहीं हो रही है। सभी अपने दायित्वों को समझते हुए घरों एवं ऑफिसों में अपने पंखों, बल्बों आदि बिजली से चलने वाले उपकरणों को अनावश्यक न चलाएं। समय-समय पर चेक करते रहे कि बिला मतलब लाइट की खपत को रोंके। इस अभियान के भागीदारी बनें।  

सीएम हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण में रूची न लेने पर आरआई एवं पटवारियों पर करंे कार्यवाही
कलेक्टर सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए कहा कि कोई भी शिकायत 50 दिन तक लंबित न उसका सही तथ्यों के आधार पर निराकरण हो जाए। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्रों से ज्यादा शिकायतें आ रहीं है वहां तहसीलदार एवं सीईओ जनपद विजिट कर तथ्यों के आधार पर निराकरण करें। उन्होंने एसडीएम को निर्देश करते हुए कहा कि सभी शिकायतों की मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि जो सीएम हेल्पलाइन की शिकायतोें के निराकरण में रूची नहीं ले रहे है। ऐसे आरआई एवं पटवारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुए उनके वेतन कांटे।

बच्चें के जन्म लेते ही मां को बेहतर पोषण के लिए मिले सहायता राशि
उन्हांेनंे स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा की जननी सुरक्षा योजना में शिशु के जन्म लेते हुए मिलने वाले पैसे तत्काल प्राथमिकता से मिल जाएं। इस कार्य में लापरवाही करने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होेंने कहा कि माता को एक यह पैसा उसके पोषण के लिए दिए जाते है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड के सतत् कैम्प आयोजित करते रहें। उन्होंने कहा कि रोकों-टोको अभियान शुरू करते हुए लोगों को कोरोना की चौथी के बारे में जागरूक करते हुए पहले से सावधान करें एवं सभी से मास्क लगाने की अपील करें।
आवस सूची के जांच के निर्देश
उन्होंने ग्राम खौंप में आवास प्लस की सूची के एसडीएम को जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो पात्र है उसे जोड़े और अपात्रों को सूची से बाहर करें।

वार्डों में जाकर पानी की समस्याएं सुलझाएं, ज्ञापन का इंतजार न करें-
कलेक्टर जल जीवन मिशन की समीक्षा करने हुए सीएमओ एवं सीईओ जनपद को सख्त निर्देशित किया है कि वार्डों के सभी लोगों के पास पानी पहुंचाएं। इस बात का इंतजार न करें कि लोग ज्ञापन देने आए। हमें इससे पहले सभी जगह कैम्प लगाकर भीषण गर्मी में लोगों तक जल का पहुंचाना है। इस कार्य में तेजी लाए एवं संतुष्टी से विभिन्न विकल्पों को अपनाकर लोगों तक पानी पहुंचाएं। कलेक्टर ने पीएचई एवं एमबीईबी को निर्देशित किया है कि सभी स्कूलां एवं आंगनवाड़ियों के नए भवनों में पानी के सोर्स के साथ बिजली कलेक्शन का कार्य जल्द पूरा करें।

कार्यवाही न करने पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी को कारण बताओं नोटिस
सूचना तंत्र को करें मजबूत-

कलेक्टर श्री जीआर ने मिलावटी पदार्थों की समीक्षा करते हुए सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि सूचना तंत्र को मजबूत करें और मिलावटी पदार्थों को रोकने के लिए छापेमार कार्यवाही करें एवं सभी एक्सपायरी सामानों को भी जप्त कर चालान राशि वसूलते हुए दुकानों को सील करें। एसडीएम छतरपुर के द्वारा जानकारी में लाया गया कि मिलावटी पदार्थों पर कार्यवाही के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारी अमित वर्मा को बुलाए जाने पर वही नहीं आए जिस बात को लेकर कलेक्टर ने सख्त हिदायत देते हुए जानकारी मिलने पर कार्यवाही न करने पर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश देते हुए कहा कि आगे प्रभारी कार्यवाही हो इस कार्य में तहसीलदार भी साथ रहेंगे।

दुकानों के बाहर कचरा मिलने पर करें चालान-
उन्होंने पीओडूडा को निर्देशि करते हुए कहा कि छतरपुर शहर सभी निकायों की दुकानों में रेड लाइन डाले। रेड लाइन के अंदर ही सामान रहेगा। उन्हांेने का कि जो दुकानदार रात में दुकानों का कचरा शाम को कचरा गाड़ी में नहीं डालते और बाहर की फेंक के जाते है। उन पर हर रोज चालानी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि शहर के डेपलबमेंट एवं मेजर रोड पर लगे पोल के शिफ्टिंग का कार्य समय सीमा में पूर्ण करलें।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

खून से लथपथ मिली थी पल्लेदार की लाश, परिजनों को हत्या की आशंका

मध्यप्रदेश। दमोह जिला मुख्यालय के नया बाजार नंबर 3 में रहने वाले एक बुजुर्ग पल्लेदार का शव कचोरा...

मजदूरी कर लौट रहा था युवक, आरोपी ने गाली देकर शुरू किया विवाद, मारी चाकू

मध्यप्रदेश। दमोह कोतवाली थाने के बड़ापुरा इलाके में रविवार रात मजदूरी कर लौट रहे युवक को पड़ोसी ने...

फूड पॉइजनिंग से 2 बच्चियों की मौत, 12 की हालत गंभीर

मध्यप्रदेश। छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा में फूड पॉइजनिंग से दो बच्चियों की मौत हो गई। दोनों ने शादी...

धर्मांतरण मामले में गृहमंत्री का एक्शन, इंटेलिजेंस को प्रदेश के सभी मिशनरी स्कूल पर नजर रखने को कहा

मध्यप्रदेश। भोपाल में सामने आई धर्मांतरण की घटना के बाद मध्यप्रदेश में संचालित सभी मिशनरी स्कूल सरकार की...

Recent Comments

%d bloggers like this: