Home खबरों की खबर अन्य खबरे झांसी में बोले पीएम मोदी-भारत कभी कोई लड़ाई वीरता की कमी से...

झांसी में बोले पीएम मोदी-भारत कभी कोई लड़ाई वीरता की कमी से नहीं हारा

उत्तरप्रदेश। पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने झांसी में एचएएल के लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर भारतीय वायु सेना को सौंपे, डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और बीईएल द्वार निर्मित एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट भारतीय नौसेना को सौंपे और भारतीय स्टार्टअप द्वारा विकसित ड्रोन/यूएवी भारतीय सेना को सौंपे। उन्‍होंने कहा कि भारत कभी कोई लड़ाई शौर्य और वीरता की कमी से नहीं हारा। रानी लक्ष्‍मीबाई के पास यदि अंग्रेजों जितने संसाधन और हथियार होते तो कहानी कुछ और होती। वे यहां रानी लक्ष्‍मीबाई की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं नमन करता हूं बुंदेलखंड के गौरव उन वीर आल्हा-ऊदल को जो आज भी मातृ-भूमि की रक्षा के लिए त्याग और बलिदान के प्रतीक हैं, मैं झांसी के सपूत मेजर ध्यानचंद का भी स्मरण करना चाहूंगा जिन्होंने भारत के खेल जगत को दुनिया में पहचान दी। राष्‍ट्र रक्षा पर्व में पीएम मोदी ने कहा कि आज गुरुनानक देव जी की जयंती, कार्तिक पूर्णिमा के साथ साथ देव-दीपावली भी है। मैं गुरुनानक देव जी को नमन करते हुए सभी देशवासियों को इन पर्वों की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत कभी कोई लड़ाई शौर्य और वीरता की कमी से नहीं हारा। रानी लक्ष्‍मीबाई के पास यदि अंग्रेजों जितने संसाधन और हथियार होते तो कहानी कुछ और होती। 

पीएम मोदी ने कहा कि आज शौर्य और पराक्रम की पराकाष्ठा हमारी रानी लक्ष्मीबाई जी की जन्मजयंती है। आज झांसी की ये धरती आजादी के भव्य अमृत महोत्सव की साक्षी बन रही है। आज इस धरती पर एक नया, सशक्त और सामर्थ्यशाली भारत आकार ले रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झांसी में एचएएल के लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर भारतीय वायु सेना को सौंपे,डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और बीईएल द्वार निर्मित एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट भारतीय नौसेना को सौंपे, और भारतीय स्टार्टअप द्वारा विकसित ड्रोन/यूएवी भारतीय सेना को सौंपे।

इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज गुरुनानक जयंती है, गुरुनानक देव जी ने इस समाज में सबके भलाई के साथ-साथ अंधविश्वासों के खिलाफ आवाज़ उठाई। उन्होंने महिला और पुरुष के बीच भेदभाव को मिटाने की भी सीख दी। ये दिन और महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि आज पूरे देश में रानी लक्ष्मीबाई की जयंती मनाई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटली दिल्ली में नेशनल वॉर मेमोरियल में डिजिटल स्क्रीन और अन्य सुविधाओं का शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झांसी में राष्ट्रीय कैडेट कोर में सिम्युलेटर प्रशिक्षण हेतु राष्ट्रीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। झांसी में पीएम मोदी ने आज प्रथम सदस्‍य के रूप में एनसीसी एल्‍मुनियाई एसोसिएशन की सदस्‍यता लेकर इसका शुभारंभ किया। इस एसोसिएशन का उद्देश्‍य पूर्व और वर्तमान एनसीसी कैडेट्स को एक मंच पर लाना है। इससे पूर्व एनसीसी कैड्टेस को भी कौशल विकास का मौका मिलेगा और वर्तमान कैडेट्स को उनके मार्गदर्शन का लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी झांसी पहुंचने के बाद सबसे पहले झांसी के किले में पहुंचे। उन्‍होंने वहां तिरंगे को सलामी दी। इसके बाद रानी लक्ष्‍मीबाई की प्रतिमा का अनावरण किया। 

झांसी के किले में बालिका एनसीसी कैैैडेेेट्स की एक टुकड़ी ने पीएम से मुलाकात की। एक बालिका कैडेट ने उन्‍हें तलवार भेंट की। पीएम नरेन्‍द्र मोदी झांसी पहुंच चुके हैं। वे यहां रानी लक्ष्‍मीबाई की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। पीएम मुख्य कार्यक्रम के अलावा 15 मिनट झांसी का किला भी देखेंगे। झांसी से साढ़े छह बजे पीएम मोदी वापस होंगे। पीएम मोदी थोड़ी देर में झांसी पहुंचने वाले हैं। वे यहां रानी लक्ष्‍मीबाई की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड को लूटकर पहले की सरकार चलाने वालों ने अपने परिवार का भला किया। आपके परिवार बूंद-बूंद के लिए तरसता रहे, इससे उनको कोई सरोकार नहीं रहा। पहली बार बुंदेलखंड के लोग विकास के लिए काम करने वाली सरकार देख रहे हैं।वो उ.प्र. को लूटकर नहीं थकते थे, हम काम करते नहीं थकते। पीएम मोदी ने कहा कि अब जब इन्हीं माफियाओं पर यूपी में बुलडोजर चल रहा है तो कुछ लोग हाय-तौबा मचा रहे हैं। ये लोग कितनी भी तौबा मचा लें, यूपी के विकास के काम, बुंदेलखंड के विकास के काम रूकने वाले नहीं हैं। पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में लंबे समय तक शासन करने वालों ने बारी बारी से इस क्षेत्र को उजाड़ने में कोई कमी नहीं छोड़ी। यहां के जंगलों को, यहां के संसाधनों को कैसे माफिया के हवाले किया गया ये किसी से छिपा नहीं है।

पीएम मोदी बोले कि गुलामी के उस दौर में भारत में नई चेतना जगाने वाले गुरुनानक देव जी का आज प्रकाश पर्व भी है। मैं देश और दुनिया के लोगों को गुरु पूरब की भी शुभकामनाएं देता हूं। आज ही भारत की वीर बेटी, बुंदेलखंड की शान, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की जयंती भी है। पीएम मोदी ने कहा कि महोबा की ऐतिहासिक धरती पर आकर एक अलग ही अनुभूति होती है। इस समय हम देश की आज़ादी और राष्ट्र निर्माण में जनजातिय साथियों के योगदान को समर्पित जनजातीय गौरव सप्ताह भी मना रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बीते 7 सालों में हम कैसे सरकार को दिल्ली के बंद कमरों से निकालकर देश के कोने-कोने में ले आए हैं, महोबा उसका साक्षात गवाह है। ये धरती ऐसी योजनाओं, ऐसे फैसलों की साक्षी रही है, जिन्होंने देश की गरीब माताओं-बहनों-बेटियों के जीवन में बड़े और सार्थक बदलाव किए हैं। 

प्रधानमंत्री 4:50 बजे झांसी पहुंचें और वहां करीब डेढ़ घंटे रहेंगे। मुख्य कार्यक्रम के अलावा वह 15 मिनट झांसी का किला भी देखेंगे। झांसी से साढ़े छह बजे पीएम मोदी वापस होंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के अलावा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी और नौ सेनाध्यक्ष एडमिरल कर्मवीर सिंह भी झांसी पहुंचेंगे।

पीएम मोदी 19 नवंबर की रात को लखनऊ में रुकेंगे। यहां 20-21 नवंबर को पीएम मोदी डीजीपी कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे और देश भर से आए डीजीपी को संबोधित करेंगे। 
-पीएम मोदी झांसी में राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व में भी हिस्सा लेंगे। वे स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किए गए उपकरणों और हथियारों को सेनाओं को सौंपेंगे। इसके अलावा हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा बनाए गए  लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर को वायु सेना को, भारतीय स्टार्टअप डिजाइन और विकसित किए गए ड्रोन/यूएवी को थल सेना को और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड द्वारा बनाए गए आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट को नेवी को सौंपेंगे। पीएम डिफेंस कॉरिडोर में 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास भी करेंगे।

पीएम यहां अटल एकता पार्क का उद्घाटन भी करेंगे। इस पार्क की लागत 11 करोड़ रुपए है। यह 40 हजार वर्ग मीटर में फैला हुआ है। इसमें अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा भी लगाई गई है। इस प्रतिमा को मूर्तिकार राम सुतार ने बनाया है। सुतार का योगदान स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में भी रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

मध्यप्रदेश के न्यायालयों में नौकरी का मौका, 1255 पदों के लिए ऑनलाइन मंगाए आवेदन, 30 दिसंबर आखिरी तारीख, पढ़िए कैसे करें अप्लाई

मध्यप्रदेश। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने प्रदेश भर में न्यायालयों में बम्पर भर्ती निकाली है। स्टेनोग्राफर सहित अन्य...

ब्रेकिंग न्यूज: 13 IPS के अधिकारियों के हुए तबादले, कैलाश मकवाना बनाए गए पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष, भिंड और सागर एसपी को हटाया

भोपाल। राज्य सरकार ने बुधवार को 13 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। आईपीएस कैलाश मकवाना को...

युबक की संगिध हालत में मिली लाश परिजनों ने हाइवे पर जाम लगाया परिजनों हत्या का मामला दर्ज करने की मांग

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले के बमीठा थाना अंतर्गत ग्राम खरयानी में एक युबक की संगिध हालत में लाश मिली...

Recent Comments

%d bloggers like this: