Home खबरों की खबर अन्य खबरे ड्रैगन की सुपर पावर को चेतावनी, अमेरिका से कहा- ताइवान की आजादी...

ड्रैगन की सुपर पावर को चेतावनी, अमेरिका से कहा- ताइवान की आजादी का समर्थन न करें, ऑस्ट्रेलिया ने कहा- हम भी US के साथ

बीजिंग एजेंसी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच सोमवार शाम को वर्चुअल मीटिंग होने वाली है। इससे पहले चीन के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर अमेरिका से ताइवान की आजादी के समर्थकों को सहयोग न करने को कहा है।

शनिवार को जारी किए गए बयान के मुताबिक, चीन के सीनियर राजनयिक वांग यी ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से बातचीत के दौरान ताइवान मसले पर अपनी बात रखी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री पीटर डटन ने शुक्रवार को कहा कि उनका देश ताइवान की रक्षा के लिए अमेरिका के साथ है। अगर अमेरिका कोई एक्शन लेता है तो ऑस्ट्रेलिया उसका साथ देने के लिए तैयार है।

अमेरिका ने कही थी एक्शन लेने की बात-
ऑस्ट्रेलिया का यह बयान बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री का बयान आने के बाद आया है। इस बयान में ब्लिंकन ने कहा था कि अगर ताइवान पर यथास्थिति को बदलने के लिए चीन दवाब डालता है, तो अमेरिका और उसके सहयोगी देश एक्शन लेंगे।

अमेरिका के ताइवान दौरे से नाराज चीन-
पिछले दिनों अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के ताइवान दौरे के बाद चीन ने ताइवान के करीब सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया था। चीन ने अमेरिका के दौरे को उकसाने वाला काम करार दिया था। वहीं अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा था कि यह एक सामान्य दौरा था और ताइवान रिलेशंस एक्ट के तहत अपनी जिम्मेदारियों को ध्यान में रखकर किया गया था। वहीं ताइवान की प्रेसिडेंट साइ इंग-वेन ने इस दौरे को बेहद अहम और दो दोस्तों की सहमति वाला बताया था।

अमेरिका-चीन के बीच 3 जगह टकराव के हालात-
अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड से लेकर मिलिट्री तक कई जगह तनाव चल रहा है। खासतौर पर साउथ चाइना सी, ताइवान और हिंद-प्रशांत में टकराव ज्यादा है। ताइवान पर चीन की दबाव वाली रणनीति से निपटने के लिए अमेरिका ने साफ कर दिया है कि वह हर कीमत पर ताइवान को मदद देगा। चीन इससे बिफरा हुआ है, क्योंकि वह ताइवान को अपना हिस्सा मानता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

मध्यप्रदेश के न्यायालयों में नौकरी का मौका, 1255 पदों के लिए ऑनलाइन मंगाए आवेदन, 30 दिसंबर आखिरी तारीख, पढ़िए कैसे करें अप्लाई

मध्यप्रदेश। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने प्रदेश भर में न्यायालयों में बम्पर भर्ती निकाली है। स्टेनोग्राफर सहित अन्य...

ब्रेकिंग न्यूज: 13 IPS के अधिकारियों के हुए तबादले, कैलाश मकवाना बनाए गए पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष, भिंड और सागर एसपी को हटाया

भोपाल। राज्य सरकार ने बुधवार को 13 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। आईपीएस कैलाश मकवाना को...

युबक की संगिध हालत में मिली लाश परिजनों ने हाइवे पर जाम लगाया परिजनों हत्या का मामला दर्ज करने की मांग

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले के बमीठा थाना अंतर्गत ग्राम खरयानी में एक युबक की संगिध हालत में लाश मिली...

Recent Comments

%d bloggers like this: