Home अंतरराष्ट्रीय ढाका के ऐतिहासिक मंदिर में 50 साल बाद बजी फिर से घंटियां,...

ढाका के ऐतिहासिक मंदिर में 50 साल बाद बजी फिर से घंटियां, भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने किया काली मंदिर का उद्घाटन, पाकिस्तानी सेना ने लगा दी थी आग

ढाका एजेंसी। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शुक्रवार को ढाका में ऐतिहासिक श्री रमना काली मंदिर का उद्घाटन किया। 50 साल पहले 1971 की जंग में पाकिस्तान की सेना ने इस मंदिर को नष्ट कर दिया था। इस मंदिर को फिर से बनाया गया है।

राष्ट्रपति ने इस मंदिर को भारत और बांग्लादेश के लोगों के बीच सांस्कृतिक और आध्यात्मिक जुड़ाव का प्रतीक बताया। बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर राष्ट्रपति कोविंद बांग्लादेशी राष्ट्रपति एम अब्दुल हामिद के निमंत्रण पर बांग्लादेश आए हैं। मंदिर उद्घाटन के दौरान राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी सविता कोविंद भी मौजूद रहीं।

बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर इस मंदिर का उद्घाटन किया गया है।

1971 में पाकिस्तानी सेना ने बांग्ला स्वतंत्रता आंदोलन को दबाने के लिए ‘ऑपरेशन सर्चलाइट’ लाइट चलाया था, इसी के दौरान मंदिर में आग लगा दी गई थी और उसमें रहने वाले बहुत से लोगों की हत्या की गई थी। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने इसे दोनों देशों के लिए भावनात्मक क्षण बताया है। मंदिर के पुननिर्माण में भारत ने भी मदद की है।

मंदिर को फिर से बनाने में भारत ने भी सहयोग किया है।

कोविंद बोले- ये मेरे लिए मां काली का आर्शीवाद-
मंदिर उद्घाटन के बाद कोविंद ने कहा- आज मुझे ऐतिहासिक रमना काली मंदिर के उद्घाटन सौभाग्य मिला। मैं इसे मां काली के आशीर्वाद के रूप में देखता हूं। मुझे बताया गया है कि बांग्लादेश और भारत की सरकारों और लोगों ने मंदिर को बहाल करने में मदद की।
भारतीय राष्ट्रपति ने कहा- यह मंदिर भारत और बांग्लादेश के लोगों के बीच सांस्कृतिक और आध्यात्मिक बंधन का प्रतीक है। यह मेरी बांग्लादेश यात्रा के शुभ समापन का प्रतीक है।

50 साल पहले 1971 की जंग में पाकिस्तान की सेना ने इस मंदिर को नष्ट कर दिया था।

बांग्लादेश में 10% के करीब हिंदू आबादी-
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बांग्लादेश स्वंतत्रता के 50 साल पूरे होने पर आयोजित समारोह में शामिल होने के लिए तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर ढाका पहुंचे थे। इस यात्रा के दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने भी राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात की। बता दें कि मुस्लिम बहुल बांग्लादेश में 10% के करीब हिंदू आबादी रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

महिला और वकील के बीच हुई नोक-झोंक, मकान के सिलसिले में 17 हजार रुपए लिया था, तब से गायब था वकील: पीड़ित महिला

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिला मुख्यालय पर महिला और वकील की तीखी नोक-झोंक और झूमा-झटकी का...

SI के बेटे ने खुद को मारी गोली, मौके पर ही हुई मौत

मध्यप्रदेश। इंदौर में SI के बेटे ने खुद को गोली मार ली। इस घटना में उसकी मौत हो...

नई शराब नीति का प्रदेश में जमकर हो रहा विरोध, युवाओं को शराब के नशे की ओर धकेल रही यह सरकार, कटनी में आम...

मध्यप्रदेश। प्रदेश में नई शराब नीति का विरोध शुरू हो गया। विगत दिवस कटनी जिले में आम आदमी पार्टी...

Recent Comments

%d bloggers like this: