Home अंतरराष्ट्रीय दुनिया में फिर जंग की आहट देने लगी सुनाई, US इंटेलिजेंस ने...

दुनिया में फिर जंग की आहट देने लगी सुनाई, US इंटेलिजेंस ने कहा- जल्द ही रूस कर सकता हैं यूक्रेन पर हमला, उसके सैनिक और हथियार तैयार

वॉशिंगटन एजेंसी। रूस और यूक्रेन की तनातनी में जल्द ही हिंसक मोड़ आने की आशंका है। अमेरिकी इंटेलिजेंस रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस जल्द ही यूक्रेन पर हमला कर सकता है और उसने इसके लिए बड़े स्तर पर तैयारी कर ली है। रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी सेना अलग-अलग लोकेशन्स से यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई कर सकती है। अमेरिका से यह रिपोर्ट हाल के महीनों मे दूसरी बार आई है। इसके पहले आई रिपोर्ट को रूस ने यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि अमेरिका उसके खिलाफ गलत बयानबाजी कर रहा है।

नाटो देशों को आगाह किया-
अमेरिकी इंटेलिजेंस इनपुट के बारे में ब्लूमबर्ग ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है। इसके मुताबिक- अमेरिका ने अपने नाटो सहयोगियों को खुफिया सूचना के साथ कुछ नक्शे भी मुहैया कराए हैं। इनसे पता लगता है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के इरादे यूक्रेन पर हमला करने के हैं। माना जा रहा है कि पुतिन अगले साल सैन्य कार्रवाई के आदेश दे सकते हैं।

अलग-अलग जगहों से किया जा सकता है हमला-
इंटेलिजेंस रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन चाहते हैं कि यूक्रेन पर अलग-अलग लोकेशन्स से हमला किया जाए। इसके लिए करीब 100 सैन्य टुकड़ियों को तैयार रहने को कहा गया है। माना जा रहा है कि यह बटालियन्स क्रीमिया, रूस और बेलारूस के रास्ते हमला कर सकती हैं। इसके लिए करीब एक लाख सैनिकों को तैयार रहने को कहा गया है। टुकड़ियों से कहा गया है कि वो यूक्रेन के बर्फीले हालात का सामना करने के लिए तैयार रहें।

पुतिन का इनकार-
पिछले हफ्ते रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने एक इंटरव्यू में इस बात से साफ इनकार किया था कि रूसी फौज यूक्रेन पर कब्जे के लिए रणनीति बना रही है। इसके साथ ही पुतिन ने अमेरिका और उसके सहयोगियों को चेतावनी दी थी कि वो रूस को सख्त कदम उठाने पर मजबूर न करें। हालांकि, अब तक कोई भी यह अंदाजा लगाने में कामयाब नहीं हो सका है कि पुतिन के जेहन में आखिर चल क्या रहा है।

इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा था- रूस की मिलिट्री एक्टिविटीज को लेकर हमें शंका है। लेकिन, फिलहाल हम यह नहीं कह सकते कि पुतिन के इरादे क्या हैं। पुरानी बातों के आधार पर यह अनुमान जरूर लगाया जा सकता है कि रूस कोई खतरनाक कदम उठा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

मध्यप्रदेश के न्यायालयों में नौकरी का मौका, 1255 पदों के लिए ऑनलाइन मंगाए आवेदन, 30 दिसंबर आखिरी तारीख, पढ़िए कैसे करें अप्लाई

मध्यप्रदेश। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने प्रदेश भर में न्यायालयों में बम्पर भर्ती निकाली है। स्टेनोग्राफर सहित अन्य...

ब्रेकिंग न्यूज: 13 IPS के अधिकारियों के हुए तबादले, कैलाश मकवाना बनाए गए पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष, भिंड और सागर एसपी को हटाया

भोपाल। राज्य सरकार ने बुधवार को 13 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। आईपीएस कैलाश मकवाना को...

युबक की संगिध हालत में मिली लाश परिजनों ने हाइवे पर जाम लगाया परिजनों हत्या का मामला दर्ज करने की मांग

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले के बमीठा थाना अंतर्गत ग्राम खरयानी में एक युबक की संगिध हालत में लाश मिली...

Recent Comments

%d bloggers like this: