Home खबरों की खबर अन्य खबरे नोडल अधिकारी ने जिला पुरुष अस्पताल का किया निरीक्षण, कोविड के टीकाकरण...

नोडल अधिकारी ने जिला पुरुष अस्पताल का किया निरीक्षण, कोविड के टीकाकरण की व्यवस्थाओं का लिया जायजा, दूसरी डोज लेने हेतु लोगों को मोबाइल फोन के माध्यम से सूचित करे, टीके की दूसरी डोज़ लेने हेतु किया प्रोत्साहित

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जनपद के नोडल अधिकारी/ सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग श्री रवि कुमार एनजी ने जिला पुरुष अस्पताल का निरीक्षण कर वहां चल रहे टीकाकरण की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

इस मौके पर नोडल अधिकारी ने टीकाकरण की प्रथम डोज लेने के बाद निर्धारित समय में दूसरी डोज हेतु अभी तक टीकाकरण केंद्र ना आने वाले व्यक्तियों से मोबाइल फोन के माध्यम से बात कर उनको टीकाकरण केंद्रों पर आकर दूसरी डोज लगवाने तथा लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने हेतु प्रोत्साहित किया।

उन्होंने बताया कि कोरोनावायरस के विरुद्ध इस लड़ाई में टीकाकरण ही एकमात्र हथियार है जिससे कोरोनावायरस को हराया जा सकता है। इस मौके पर नोडल अधिकारी ने टीकाकरण करने वाली टीम को निर्देश दिए कि जो लोग टीकाकरण की दूसरी डोज लेने नहीं आ रहे हैं उनको चिन्हित कर उनका पूरा डाटा रखा जाए तथा उनसे मोबाइल फोन के माध्यम से बात कर टीके की दूसरी डोज लेने हेतु टीकाकरण केंद्र पर आने हेतु जागरूक किया जाए ,इसमें किसी भी तरह की लापरवाही न बरती जाए।

नोडल अधिकारी ने कहा कि टीकाकरण हेतु आने वाले लोगों को जुकाम बुखार खांसी या कोई अन्य लक्षण के बारे में पूछा जाए यदि कोई भी लक्षण प्रतीत होते हैं तो किसी भी दशा में वैक्सीन न लगायी जाय, पूरी तरह से ठीक हो जाने के बाद निर्धारित समयावधि के बाद ही पुनः टीका लगाया जाए, कहा कि टीकाकरण हेतु आने वाले लोगों का जरा सा भी संदेह होने पर तत्काल एंटीजन जांच कराया जाय इसके बाद ही टीका लगाया जाए। कोविड पॉजिटिव को किसी भी दशा में टीका न लगाया जाए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण हेतु आने वाले लोगों से पूछें कि वे हाल ही में कोविड से पॉजिटिव तो नही हुए हैं यदि पॉजिटिव पाए गए हैं तो कब हुए हैं ? इसके अनुसार टीकाकरण हेतु निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार ही आगे की कार्यवाही की जाय। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद अगर हल्का फीवर आये या अन्य कोई समस्या हो तो घबराएं नहीं डॉक्टर की सलाह लें।

नोडल अधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को कहा कि सभी लोगों द्वारा मिलजुल कर आपस में सामंजस्य बनाकर कोविड के विरुद्ध लड़ाई में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें तथा टीकाकरण के प्रति लोगों की भ्रांतियों को दूर करने हेतु सभी लोगों द्वारा प्रभावी प्रयास किए जाएं । उन्होंने कहा कि टीकाकरण की प्रगति में सुधार किया जाए इसके लिए हर संभव प्रयास किया जाए।

इस मौके पर उपजिलाधिकारी सदर/ ज्वाइंट मजिस्ट्रेट संजय कुमार मीणा, जिला विकास अधिकारी विकास ,सीएमओ डॉ आरके सचान सीएमए ,टीकाकरण टीम के सदस्य मौजूद रहे।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रोडवेज बस से कुचले बच्चे की मौत, सड़क पर शव ऱखकर जमकर काटा हंगामा

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में बीते रविवार को सदर कोतवाली क्षेत्र के बस स्टैंड में कुरारा की ओर...

कोविड-19 वैक्सीन महाअभियान गढ़ीमलहरा में निकली रैली

छतरपुर ज.सं। कोरोना संक्रमण से बचाव एवं कोविड-19 संक्रमण के वैक्सीनेशन के प्रति लोगो को लोगो को...

एक संक्रमित हुआ डिस्चार्ज

छतरपुर ज.सं। छतरपुर जिले में शनिवार को 01 कोविड संक्रमित मरीज को खजुराहो कोविड केयर सेंटर से...

प्राचार्य ने टीकाकरण कराने की अपील की

छतरपुर ज.सं। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-1 छतरपुर के प्राचार्य एस.के. उपाध्याय ने छात्रों, उनके माता-पिता सहित जिले...

Recent Comments

%d bloggers like this: