Home खबरों की खबर अन्य खबरे पहली बार दुनिया के सामने तालिबान सुप्रीमो, तालिबान को दोबारा सत्ता में...

पहली बार दुनिया के सामने तालिबान सुप्रीमो, तालिबान को दोबारा सत्ता में लाने वाले अखुंदजादा ने कंधार में की लड़ाकों से मुलाकात

तालिबान चीफ हैबतुल्लाह अखुंदजादा

काबुल एजेंसी। 5 साल से परदे के पीछे रहकर अपने आतंकी संगठन को ताकतवर बना रहा तालिबान सुप्रीम लीडर मुल्ला हैबतुल्ला अखुंदजादा पहली बार दुनिया के सामने आया। अखुंदजादा ने तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर की US के ड्रोन हमले में मौत के बाद 2016 में संगठन के सर्वोच्च मुखिया का पद संभाला था। तालिबान अधिकारियों ने रविवार को बताया कि अखुंदजादा ने दक्षिणी अफगान शहर कंधार में आम जनता में मौजूद अपने समर्थकों से मुलाकात की और उन्हें संबोधित भी किया।

चल रही थी अखुंदजादा की मौत की अफवाहें-
तालिबान के अगस्त में काबुल पर कब्जा कर लेने के बाद भी अब तक अखुंदजादा दुनिया के सामने नहीं आया था। यहां तक कि अमेरिका, रूस आदि देशों के साथ तालिबान की बातचीत में भी अखुंदजादा ने कभी शिरकत नहीं की थी। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद संगठन के अंदर सरकार गठन में प्रभुत्व को लेकर आपसी अनबन की खबरें सामने आई थीं। इन खबरों के बाद भी अखुंदजादा के सामने नहीं आने से उसकी मौत की अफवाह उड़ रही थी।

दारूल उलूम हकीमाह मदरसे के कार्यक्रम में पहुंचा-
तालिबान अधिकारियों के मुताबिक, सुप्रीम लीडर ने शनिवार को कंधार के दारूल उलूम हकीमाह मदरसे के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। जहां उसने अपने लड़ाकों और समर्थकों को संबोधित भी किया।

फोटो-वीडियो नहीं ऑडियो साझा किया है तालिबान ने-
तालिबान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अखुंदजादा के इस कार्यक्रम में भाग लेने का कोई फोटो या वीडियो साझा नहीं किया है। लेकिन अखुंदजादा की स्पीच का 10 मिनट का ऑडियो अपलोड किया गया है। तालिबान ने कहा है कि मदरसे के कार्यक्रम में बेहद टाइट सिक्योरिटी का इंतजाम किया गया था और सुरक्षा कारणों से ही किसी को भी अखुंदजादा का फोटो या वीडियो नहीं लेने दिया गया।

पॉलीटिक्ल नहीं धार्मिक रही पूरी स्पीच-
तालिबान के सोशल मीडिया अकाउंट पर खुद को अमीरूल मोमीनेन या कमांडर ऑफ फेथफुल कहलाने वाले अखुंदजादा की जो स्पीच अपलोड की गई है, उसमें अफगान या वर्ल्ड पॉलीटिक्स पर उसने कोई बात नहीं की। उसकी पूरी स्पीच धर्म पर आधारित रही। उसने तालिबान के मारे गए लड़ाकों के लिए प्रार्थान की और इस्लामी अमीरात की सफलता को अपने अधिकारियों के लिए सबसे बड़ा टेस्ट बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

करतारपुर साहिब में पाकिस्तानी मॉडल का फोटोशूट मामले में विरोध के बाद स्वाला लाला ने मांगी माफी, भारत ने पाकिस्तानी राजनयिक को तलब किया

चंडीगढ़ एजेंसी। पाकिस्तान स्थित श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में पाकिस्तानी मॉडल स्वाला लाला के फोटोशूट करने पर भारत...

ससुराल गए युवक की संदिग्ध मौत, हत्या के आरोप, देवरिया हाईवे जाम

उत्तरप्रदेश। गोरखपुर में ससुराल गए युवक की संदिग्ध मौत हो गई। जिसके बाद परिजनों...

आगरा में फ्लैट में मिला 60 साल की महिला का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका

उत्तरप्रदेश। आगरा के थाना छत्ता अंतर्गत जीवनी मंडी में मंगलवार को फ्लैट में एक 60 साल की महिला...

Recent Comments

%d bloggers like this: