Home खबरों की खबर अन्य खबरे पापी रावण का श्रीराम ने किया अंत, राजा राम के जयकारों से...

पापी रावण का श्रीराम ने किया अंत, राजा राम के जयकारों से गूंजी ओरछा नगरी, ओरछा के राजा राम की लीला समिति व पं. गणेश प्रसाद मिश्र सेवा न्यास के सहयोग से दस दिन चला रामलीला का मंचन, कंचनाघाट पर हुआ रावण के पुतले का दहन, गूंजे श्रीराम के जयघोष, 156 देशों में लाखों श्रद्धालुओ ने देखा ओरछा की रामलीला का सीधा प्रसारण

मध्यप्रदेश। निवाड़ी जिले की पवित्र नगरी ओरछा में चल रही अंतरराष्ट्रीय रामलीला के अंतिम दिन शुक्रवार को श्रीराम- रावण के बीच हुए भीषण युद्ध की लीला का मंचन हुआ। प्रभु श्रीराम ने पृथ्वी पर असत्य पर सत्य की जीत के लिए पापी रावण का वध किया। लीला में रावण वध होते ही कंचना घाट परिसर जय श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा। इसके बाद लीला में श्रीराम और माता सीता के मिलन, अयोध्या आगमन और श्री राम के राज्याभिषेक की अद्भुत लीला का मंचन दिखाया गया।शुक्रवार को रामलीला के समापन में मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, बिजावर के पूर्व विधायक गुड्डन पाठक, झांसी डीएम आंद्रे बामसी, संगठन मंत्री महाकौशल प्रांत दयानंद निधि उपस्थित रहे। अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर लीला का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अोरछा के राजा राम की लीला के चेयरमैन सत्य भूषण जैन, समिति के अध्यक्ष डा. वेदप्रकाश टंडन, कार्यक्रम के संयोजक अमित राय, रामलीला के डायरेक्टर नितिन बत्रा मौजूद रहे। लीला के अंतिम दिन समापन के अवसर पर समस्त लीला में विभिन्न पात्र निभाने वाले समस्त कलाकारों का सम्मान किया गया। 

इसके पहले गुरुवार देर रात लीला में मेघनाथ,कुम्भकरण और अहिरावन वध की लीला का शानदार मंचन दिखाया गया। शुक्रवार को लीला में दिखाया गया कि राम-रावण का युद्ध देखने देवता भी आते हैं। रावण राम से घनघोर युद्ध करता है। श्रीराम रावण के एक-एक कर दसों सिर काट देते हैं, लेकिन फिर उसके सिर जुड़ जाते हैं। तब विभीषण राम को बताते हैं कि रावण की नाभि में अमृत है। यह जानकर राम रावण की नाभि में अग्निबाण मारते हैं। बाण लगते ही रावण कटे वृक्ष के समान धरती पर गिर जाता है।

यूएस, ऑस्ट्रेलिया, दुबई से मिली बधाईया-
रामलीला का वर्चुअल प्रसारण विश्व के 148 से अधिक देशों में किया गया। जिससे देश और विदेश के हजारों श्रद्धालुओ ने घर बैठे रामलीला का आनंद उठाया। ओरछा में राजा राम की लीला आयोजन समिति के चेयरमेन सत्यभूषण जैन एवं अध्यक्ष वेदप्रकाश टंडन और पंडित गणेश प्रसाद मिश्र लोक न्यास के अध्यक्ष डॉ राकेश मिश्र ने बताया कि रामलीला के शानदार मंचन के लिए विदेशों से बधाई संदेश मिले हैं। यूएस, ऑस्ट्रेलिया, दुबई सहित कई देशों में रह रहे भारतीय लोगों ने अपनी शुभकामनाएं भेजी हैं।

ऐतिहासिक छतरियों से मिली भव्यता-
ओरछा के राजा राम की लीला का मंचन बड़े ही सुंदर रुप में किया गया। सेट की आकर्षक साज-सज्जा के साथ ही विभिन्न तकनीकों के प्रयोग ने मंचन को सुंदर बनाने में सहयोग किया। एलईडी स्क्रीन, लाईट इफेक्ट के साथ ही ग्राफिक्स का इस्तेमाल बखूबी किया गया। मां बेतवा के कंचना घाट पर सांस्कृतिक समृद्ध धरोहरों और इमारतों ने रामलीला के आयोजन को एक अलग ही भव्य स्वरुप प्रदान किया।

सफल आयोजन के लिए जताया आभार-
ओरछा में दस दिनों तक चले अंतर्राष्ट्रीय रामलीला के सफल आयोजन के लिए पं गणेश प्रसाद मिश्र लोक न्यास के अध्यक्ष राकेश मिश्र ने रामलीला समिति सहित कार्यक्रम में उपस्थित हुए सभी अतिथियों एवं दर्शकों के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होने बताया कि कंबोडिया, थाईलैंड सहित विश्व के 18 देशों में रामलीला का मंचन किया जाता है। इन सभी देशों में रहने वाले श्रद्धालुओं ने ओरछा के राजा राम की लीला का लाईव प्रसारण देख कर बधाई संदेश भेजे हैं। इसके अलावा विश्व के अलग-अलग देशों के लोगों ने पर्यटन नगरी ओरछा देखने की इच्छा जाहिर की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

मध्यप्रदेश के न्यायालयों में नौकरी का मौका, 1255 पदों के लिए ऑनलाइन मंगाए आवेदन, 30 दिसंबर आखिरी तारीख, पढ़िए कैसे करें अप्लाई

मध्यप्रदेश। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने प्रदेश भर में न्यायालयों में बम्पर भर्ती निकाली है। स्टेनोग्राफर सहित अन्य...

ब्रेकिंग न्यूज: 13 IPS के अधिकारियों के हुए तबादले, कैलाश मकवाना बनाए गए पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष, भिंड और सागर एसपी को हटाया

भोपाल। राज्य सरकार ने बुधवार को 13 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। आईपीएस कैलाश मकवाना को...

युबक की संगिध हालत में मिली लाश परिजनों ने हाइवे पर जाम लगाया परिजनों हत्या का मामला दर्ज करने की मांग

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले के बमीठा थाना अंतर्गत ग्राम खरयानी में एक युबक की संगिध हालत में लाश मिली...

Recent Comments

%d bloggers like this: