Home खबरों की खबर अन्य खबरे पुरुष भी निभाएं परिवार नियोजन में जिम्मेदारी: डॉ.फौजिया, जिला महिला अस्पताल में...

पुरुष भी निभाएं परिवार नियोजन में जिम्मेदारी: डॉ.फौजिया, जिला महिला अस्पताल में परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों के स्टॉल का उद्घाटन, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने पुरुषों को भी आगे बढ़कर परिवार नियोजन के प्रति प्रेरित किया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के तहत सोमवार को जिला महिला अस्पताल में परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों के स्टॉल का मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.फौजिया अंजुम नोमानी ने उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने अस्पताल में मौजूद महिलाओं और पुरुषों को परिवार नियोजन के महत्व से रूबरू कराया। इसके साथ ही अस्थाई साधनों को लेकर व्याप्त शंकाओं का भी समाधान किया। दूसरी ओर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

महिला अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.नोमानी ने कहा कि परिवार सीमित रखा जाए, इसके लिए पुरुष भी अपनी जिम्मेदारी निभाएं। उन्होंने ऐसे पुरुषों जिनके परिवार पूरे हो चुके हैं, उन्हें नसबंदी कराने की सलाह देते हुए कहा कि इसमें किसी किस्म की कोई दिक्कत नहीं होती है। उन्होंने परिवार नियोजन के अन्य साधनों अंतरा इंजेक्शन, छाया टेबलेट, कॉपर टी, माला एन आदि के विषय में भी जानकारी दी। इस दौरान कुछ महिलाओं और पुरुषों ने उनसे अस्थाई साधनों के साइड इफेक्ट या अन्य मामलों में भी जानकारी भी ली, जिसका उन्होंने समाधान किया।
इस मौके पर डॉ.आशा सचान, डॉ.पूनम, परिवार नियोजन की काउंसलर निकिता, परिवार नियोजन विशेषज्ञ, अस्पताल के मैनेजर विवेक सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

दूसरी ओर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.आरके सचान ने अपने कार्यालय से जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के तहत प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। एनएचएम के डीपीएम सुरेंद्र साहू ने बताया कि उक्त वाहन गांव-गली प्रचार करके लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करेगा। इस मौके पर डीसीपीएम मंजरी गुप्ता, रवि प्रजापति, अजय वर्मा, धर्मवीर साहू, ओपी पटेल आदि मौजूद रहे।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस ने छत्रसाल चौक कांग्रेस कार्यालय के बाहर बैठकर पहले सेकी रोटी,घरेलू गैस सिलेंडर पर पहनाई माला, फिर रोटी...

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिला मुख्यालय पर महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुषमा देवी के निर्देश पर महिला कांग्रेस...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की गोद ली हुई 3 बेटियों की शादी आज, शिवराज सिंह चौहान पत्नी साधना सिंह के साथ करेंगे कन्यादान

तीनों दत्तक बेटियों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह।

प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने बाराणसी में कहा- कोरोना की दूसरी लहर को UP ने जिस तरह संभाला वह अभूतपूर्व है

उत्तरप्रदेश। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज काशी में हैं। यहां उन्होंने जापान और भारत की दोस्ती...

Recent Comments

%d bloggers like this: