Home उत्तरप्रदेश प्रधानमंत्री मोदी ने गंगा एक्सप्रेस-वे का किया शिलान्यास किया, शाहजहांपुर में बोले-...

प्रधानमंत्री मोदी ने गंगा एक्सप्रेस-वे का किया शिलान्यास किया, शाहजहांपुर में बोले- पहले सड़क पर कट्‌टा लहराने वाले दिखते थे, अब उन पर बुलडोजर चलता है

उत्तरप्रदेश। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया। इस मौके पर PM ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि इतने बड़े UP को चलाने के लिए जिस दमखम और दमदारी की जरूरत है, उसे ये डबल इंजन सरकार पूरी कर रही है। गंगा एक्सप्रेस वे UP के प्रगति के द्वार खोलेगा। मोदी ने अपने भाषण में यूपी के लिए योगी को उपयोगी बताया। कहा मोदी+ योगी भी बहुत उपयोगी है।

मंच पर BJP के बड़े नेता मौजूद हैं।

मोदी ने कहा कि पहले बेटियों की सुरक्षा पर आए दिन सवाल उठते रहते थे, उनका स्कूल कॉलेज जाना तक मुश्किल कर दिया गया था। कब कहां दंगा और आगजनी हो जाए कोई नहीं कह सकता था, लेकिन बीते साढ़े 4 साल में योगी जी की सरकार ने स्थिति को सुधारने के लिए बहुत परिश्रम किया है। हालात बदल गए हैं।

प्रधानमंत्री के भाषण की बड़ी बातें-
1- पहले सड़क पर कट्‌टा लहराने वाले दिखते थे, अब उन पर बुलडोजर चलता है।
2- अयोध्या, मथुरा, काशी का विकास और गंगा की सफाई विपक्ष को रास नहीं हो आ रही है।
3- पहले लड़कियां सुरक्षित नहीं नहीं थी, कभी भी दंगे हो जाते थे, आग लग जाती थी। अब हालात बदल गए हैं।
4- आज गरीब का दर्द समझने वाली, गरीब का साथ देने वाली सरकार बनी है।
5- काकोरी से क्रांति की अलख जगाने वाले राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्लाह खान को मैं नमन करता हूं। मुझे इस मिट्‌टी को माथे पर लगाने का सौभाग्य मिला है।

PM की जनसभा में एक युवक ने अपने ऊपर मोदी लिखवाया और कमल का फूल बनवाया।

अखिलेश ने पूछा- मुख्य योगी कौन-
मोदी के भाषण पर अखिलेश यादव ने तंज कसा है। अखिलेश ने कहा कि हाथरस की बेटी, लखीमपुर का किसान, गोरखपुर का व्यापारी, असुरक्षित महिला, बेरोज़गार युवा, पीड़ित दलित-पिछड़े सब कह रहे हैं… यूपी के लिए वर्तमान सरकार उपयोगी नहीं, अनुपयोगी है। यूपीवाले कह रहे हैं अगर कोई ‘उप-योगी’ है; तो ‘मुख्य-योगी’ कौन है?

36 हजार करोड़ की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेस-वे पश्चिमी UP को पूर्वांचल से जोड़ेगा। मेरठ से 12 जिलों से होता हुआ प्रयागराज में खत्म होगा। इसके जरिए मेरठ से प्रयागराज तक की जो दूरी 8-9 घंटे में पूरी होती है, वह साढ़े 6 घंटे में पूरी हो जाएगी।

CM योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर गंगा एक्सप्रेस-वे पर सुविधा के बारे में बताया। इस पर वायुसेना के विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग कराई जा सकेगी।

गंगा एक्सप्रेस-वे के सियासी मायने भी-
यह एक्सप्रेस-वे 12 जिलों की 76 विधानसभा सीटों पर असर डालेगा। इन 76 सीटों में से 55 पर भाजपा का कब्जा है, जबकि 9 पर सपा और 4 सीटें बसपा के पास हैं। 3 कांग्रेस और 5 अन्य के पास हैं। किसान आंदोलन के चलते पश्चिमी UP में भाजपा बैकफुट पर है। तीनों कृषि कानून वापस लेकर केंद्र सरकार ने सियासी समीकरण को साधने की कोशिश जरूर की है, लेकिन जानकारों का मानना है कि इसके बाद भी पश्चिमी UP की 136 सीटों में से 60 से ज्यादा सीटों पर असर पड़ेगा।

पश्चिमी UP को साधने के साथ इस हाईवे से पूर्वांचल को भी भाजपा साध रही है। योगी के आने के बाद से पूर्वांचल में सड़कों का जाल बिछ रहा है। जिसमें गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे, प्रयागराज लिंक एक्सप्रेस-वे और गंगा एक्सप्रेस-वे हैं। भले ही बाकियों का काम पूरा नहीं हुआ है, लेकिन योगी लौटे तो संभावना है कि यह काम पूरा होगा। ऐसे में भाजपा को फायदा मिल सकता है।

गंगा एक्सप्रेस-वे की डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक गंगा नदी पर एक किमी. लंबा एक पुल बनेगा।

पश्चिम UP से पूर्वांचल और दिल्ली से बिहार का सफर होगा आसान-
पश्चिमी UP में रहने वाले लोगों के लिए पूर्वांचल का सफर आसान होगा। इसके अलावा नोएडा और दिल्ली जैसे शहरों में भी पूर्वांचल के लोग रहते हैं। जिन्हें अब कम समय में अपने घर पहुंचने में सहूलियत होगी।

एक्सप्रेस-वे की डीटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) के मुताबिक, मेरठ-बुलंदशहर मार्ग (NH-334) पर मेरठ के बिजौली गांव से एक्सप्रेस-वे शुरू होगा। प्रयागराज बाईपास (NH-19) पर प्रयागराज के जुडापुर दांदू गांव के पास समाप्त होगा। दिल्ली से बिहार तक का सफर करीब 11 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। इसके लिए करीब 7386 हेक्टेयर भूमि की जरूरत है। अब तक 82,750 किसानों से 94 प्रतिशत भूमि की खरीद हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

नई शराब नीति का प्रदेश में जमकर हो रहा विरोध, युवाओं को शराब के नशे की ओर धकेल रही यह सरकार, कटनी में आम...

मध्यप्रदेश। प्रदेश में नई शराब नीति का विरोध शुरू हो गया। विगत दिवस कटनी जिले में आम आदमी पार्टी...

बाइक सवार युवकों को कार ने मारी टक्कर, 1 युवक की मौत, 1 घायल

मध्यप्रदेश। दमोह जिले में कार और बाइक की जोरदार टक्कर हो गई। हादसे में एक बाइक सवार युवक...

रिश्वत खोर बाबू रिश्वत लेते गिरफ्तार

मध्यप्रदेश। दमोह कलेक्ट्रेट में संचालित आदिम जाति कल्याण विभाग के बाबू को सागर लोकायुक्त ने 3000 की रिश्वत...

Recent Comments

%d bloggers like this: