Home खबरों की खबर अन्य खबरे प्रवासी मजदूरों में पोषणयुक्त राशन का वितरण, राठ, मुस्कुरा, मौदहा व सुमेरपुर...

प्रवासी मजदूरों में पोषणयुक्त राशन का वितरण, राठ, मुस्कुरा, मौदहा व सुमेरपुर में 64 परिवारों को मिला राशन

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में कोरोना काल में रोजी-रोजगार ठप होने से परेशान प्रवासी मजदूरों के चेहरे पोषणयुक्त खाद्य पदार्थों की किट मिलने से खिल गए। मजदूरों के हक और अधिकारों के लिए काम करने वाली जन साहस संस्था ने शुक्रवार को जनपद के राठ, मुस्करा, मौदहा और सुमेरपुर ब्लाक के 64 मजदूर परिवारों को राशन किट प्रदान की। संस्था कोरोना काल में प्रदेश के कई जनपदों सहित 11 राज्यों में मजदूरों के उत्थान के लिए काम कर रही है।

राठ तहसील परिसर में राशन बांटते समय संस्था के जिला समन्वयक एसआई अली ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में लॉकडाउन के दौरान लोगों की आर्थिक स्थिति दयनीय हो चुकी है। मजदूरों के सामने रोजगार के साथ स्वास्थ्य का संकट भी आड़े आ रहा है। जन साहस द्वारा जरूरतमंद परिवारों को राशन वितरण से काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के अधिकारों के लिए संस्था 20 वर्षों से लगातार काम कर रही है। संस्था का उद्देश्य जरूरतमंद परिवारों को चिन्हित कर उन्हें राशन वितरित करते हुए राहत देना है। इसके अलावा इन सभी लाभार्थी परिवारों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का पालन करने, बार-बार साबुन से हाथ धोने व साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

जिला समन्वयक ने बताया कि किट में एक माह के राशन की व्यवस्था की गई है, जिसमें 25 किलो आटा, दो किलो मूंग दाल, दो किलो शक्कर, दो किलो सरसों तेल, डेढ़ किलो मसूर दाल, एक लीटर सैनिटाइजर, बीस मास्क, साबुन, मिर्च, हल्दी व 10 किलो चावल, महिलाओं के लिए सैनेटरी पैड दिया जा रहा है। इस दौरान संस्था की फील्ड आफीसर बबली, जनसाथी पंकज कुमार सहित रामनारायण, रश्मिी, मोहिनी, सोनम, श्याम, विवेक इत्यादि मौजूद रहे।

समस्याग्रस्त मजदूर हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं फोन-
जिला समन्वयक ने बताया कि संस्था द्वारा मजदूर सुरक्षा, उनके मौलिक अधिकारों का हनन रोकने, मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने आदि प्रवासी मजदूर से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए 18002000211 हेल्पलाइन चला रही है। हेल्पलाइन का उपयोग प्रवासी मजदूर व कमजोर परिवार अपनी समस्या के निराकरण के लिए कर सकते है। हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने पर मजदूर को कानूनी सहायता नि:शुल्क दी जाती है।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

जम्मू-कश्‍मीर में आतंकी हमला, बारामूला में CRPF टीम पर ग्रेनेड अटैक, दो जवान और एक नागरिक घायल, सर्च ऑपरेशन जारी

बारामूला में घटनास्थल पर सुरक्षाबल श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सुरक्षा बलों पर आतंकियों...

जीपी सिंह नहीं पहुंचे कोतवाली: पुलिस ने भेजा था नोटिस, मगर नहीं आए, राजद्रोह मामले में फिर भेजा जा सकता है बुलावा

पिछले दिनों कोतवाली थाने की टीम ने जीपी सिंह के घर की तलाशी लेकर कंप्यूटर लैपटॉप जब्त किए थे।

1 अगस्त को आएंगे गृह मंत्री अमित शाह आएंगे यूपी दौरे पर, वाराणसी से मिर्जापुर जाएंगे अमित शाह, भाजपा नेताओं को विधानसभा चुनाव की...

उत्तरप्रदेश। आगामी 1 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह विधानसभा चुनाव से पहले मिर्जापुर के महत्वपूर्ण...

Recent Comments

%d bloggers like this: