Home राष्ट्रीय बड़ी खबर: गृहमंत्री अमित शाह की सुरक्षा में तैनात होंगी वुमन कमांडो,...

बड़ी खबर: गृहमंत्री अमित शाह की सुरक्षा में तैनात होंगी वुमन कमांडो, Z+ कैटेगरी वाले VVIP की सुरक्षा के लिए CRPF ने तैयार की स्पेशल फोर्स, बिना हथियार ही खतरे को न्यूट्रलाइज कर सकती हैं वुमन कमांडो

नईदिल्ली। भारत के गृह मंत्री अमित शाह समेत Z+ कैटेगरी वाले VVIPs की सुरक्षा अब सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) की महिला कमांडोज संभालेंगी। CRPF ने इसके लिए महिलाओं की स्पेशल फोर्स तैयार की है। यह बिना हथियार ही किसी भी खतरे को न्यूट्रलाइज कर सकती हैं।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने 32 महिला कमांडो वाले अपने सबसे पहले दल को VVIPs सिक्योरिटी के लिए तैयार किया है। अब इन कमांडोज को दिल्ली में रहने वाले उन VVIPs की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा जाएगा, जिन्हें Z+ सुरक्षा दी गई है।

इन VVIPs का रहेगा जिम्मा-
शुरुआत में महिला कमांडोज की तैनाती अमित शाह, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर के पास की जाएगी। इन VIPs के हाई रिस्क प्रोफाइल के चलते उन्हें एडवांस सिक्योरिटी मुहैया कराई गई है। Z+ सिक्योरिटी प्राप्त एक दर्जन दूसरे VVIPs को भी इस महिला कमांडो टीम की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी जाएगी।

इनकी जनवरी में होगी तैनाती-
सूत्रों के मुताबिक, इन महिला कमांडोज ने अपनी 10 हफ्ते की ट्रेनिंग पूरी कर ली है। इस ट्रेनिंग में कमांडोज को VVIPs सुरक्षा ड्यूटी पूरी करना, बिना हथियारों के लड़ना, शरीर की तलाशी लेना और खास हथियारों को फायर करना सिखाया गया। कमांडोज को जनवरी में ड्यूटी पर तैनात किया जा सकता है।

ये होगी इनकी जिम्मेदारी-
महिला कमांडोज को इन VVIPs के घर की सुरक्षा करने वाली टीम के हिस्से के तौर पर तैनात किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर ये कमांडोज इन हस्तियों के साथ पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की रैलियों में भी जाएंगी।

ये कमांडोज इन हस्तियों के घर पर आने वाली महिला विजिटर्स की तलाशी लेंगी और यात्राओं के दौरान हस्तियों के घर की पूरी सुरक्षा का हिस्सा रहेंगी। पुरुष कमांडोज की तरह ही महिलाएं भी हथियार, सुरक्षा के उपकरण और अन्य गैजेट्स लेकर चलेंगी जो सुरक्षा के लिहाज से जरूरी होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

नई शराब नीति का प्रदेश में जमकर हो रहा विरोध, युवाओं को शराब के नशे की ओर धकेल रही यह सरकार, कटनी में आम...

मध्यप्रदेश। प्रदेश में नई शराब नीति का विरोध शुरू हो गया। विगत दिवस कटनी जिले में आम आदमी पार्टी...

बाइक सवार युवकों को कार ने मारी टक्कर, 1 युवक की मौत, 1 घायल

मध्यप्रदेश। दमोह जिले में कार और बाइक की जोरदार टक्कर हो गई। हादसे में एक बाइक सवार युवक...

रिश्वत खोर बाबू रिश्वत लेते गिरफ्तार

मध्यप्रदेश। दमोह कलेक्ट्रेट में संचालित आदिम जाति कल्याण विभाग के बाबू को सागर लोकायुक्त ने 3000 की रिश्वत...

Recent Comments

%d bloggers like this: