Home मध्यप्रदेश मिलावटी एवं काला बाजारी रोकने, दबिश दें, कड़ा अर्थदण्ड वसूल करें तथा...

मिलावटी एवं काला बाजारी रोकने, दबिश दें, कड़ा अर्थदण्ड वसूल करें तथा व्यवसाय एवं प्रतिष्ठान में ताला लगायें, भू-माफियाओं से शासकीय जमीन मुक्त कराये, उनकी संपत्ति धवस्त करें

छतरपुर जसं। कलेक्टर छतरपुर संदीप जी आर ने टीएल की समीक्षा बैठक में निर्देश दिये कि खाद्यान्न सामग्री सहित अन्य वस्तुओं में मिलावट एवं काला बाजारी करने वाले लोगों के खिलाफ अभियान के रूप में कार्यवाही करें। इस हेतु एसडीएम, एसडीओपी प्रभावी योजना बनाये। जो लोग इस अपराध में संलिप्त है दबिश देने के बाद उन्हें नोटिस दें, जवाब सुने और कड़ा अर्थदण्ड वसूल करें तथा व्यवसाय एवं प्रतिष्ठान में ताला लगाये।

उन्होंने निर्देश दिये कि एमआरपी प्राइस मूल्य से अधिक कीमत लेने वाले ग्रामों एवं शहरों में अवैध शराब की ब्रिकी करने वाले माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करें। भू-माफियाओं से अभियान चलाकर शासकीय जमीन मुक्त कराये और ऐसे माफियाओं की संपत्तियां ध्वस्त करें।

छात्र बनेंगे अतिथि गणित शिक्षक
कलेक्टर संदीप जी आर ने शासकीय शालाओं में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिये दूरगामी कार्ययोजना पर अमल करने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि वर्तमान में कक्षा 7 से 10 तक गणित विषय के अध्ययनरत छात्रों को प्रशिक्षित करके उन्हें शाला में पढ़ाने हेतु दक्ष बनाये। दक्ष बनकर यह शिक्षक गणित शिक्षक की कमी को अतिथि शिक्षक बनकर और अध्ययन कराते हुये पूरा करेंगे।

कलेक्टर ने कहा कि छात्रों के मन से गणित सहित फिजिक्स, (विज्ञान) विषय का डर निकालने के लिये छात्रों को डिफ्रेंट टीचिंग टेक्नोलॉजी का गुडवे में उपयोग करते हुये उन्हें दक्ष बनाये।
कलेक्टर ने गेहूं उपार्जन की समीक्षा में निर्देश दिये कि खराब गेहूं ब्रिकी के लिये केन्द्रों पर लेकर कोई न पहुंचे और केन्द्रों पर खराब गेहूं नहीं लिया जाये, इस पर कड़ी नजर रखें और अमले को कड़े निर्देश दें। कृषि मंडी के बाहर हो रहे गेहूं की ब्रिकी से जुड़ी लिस्ट बनाये।

ग्रीष्मकाल में पेयजल व्यवस्था बनाने के लिये कलेक्टर ने अधिकारियों को ग्रामों में प्रतिदिन भ्रमण करने क्रियाशील हैण्डपम्पों और सुधारे गये हैण्डपम्पों के प्रतिवेदन देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नल जल योजना एवं हैण्डपम्प की मरम्मत एवं सुधार कार्य के लिये ग्राम के इच्छुक एवं समझदार लड़कों को ट्रेनिंग देकर दक्ष बनाये।  

टीएल बैठक में लिये गये महत्वपूर्ण निर्णय-
दिव्यांगों को यूडीआईडी, पहचान पत्र एवं दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी करने के लिये घर-घर जाये और प्रमाण पत्र दें। शाला एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में नल जल योजना से आपूर्ति की समीक्षा में उन्होंने कहा कि संबंधित विभागीय अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करें। जिन अधिकारी-कर्मचारियों ने आंगनबाड़ी केन्द्रों को गोद लिया है, उनकी द्वारा की जा रही गतिविधियों की जानकारी तैयार करें।
उन्होंने कहा कि एसडीएम, सीईओ जनपद ग्रामीण क्षेत्रों को सतत भ्रमण करें। नल जल योजना के संबंध में सिविल सोसाइटी प्लान के तहत स्थानीय सामाजिक लोगों की समिति बनाये।

रोको-टोको अभियान पुनः शुरू करें
मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें-

कलेक्टर संदीप जी आर ने जिले में कोविड-19 का प्रकरण पाये जाने पर लोगों से अपील की है कि कोविड संक्रमण बचाव के लिये मास्क लगाये, कोविड गाइडलाइन का पालन करें। उन्होंने एसडीएम और पुलिस विभाग, नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिये कि रोको-टोको अभियान शुरू करते हुये मास्क पहनने के लिये जागरूक बनाये। कोविड संक्रमण विद्यमान है और बड़े पैमाने पर फिर उभर रहा है। इसी लिये समाज की जिम्मेदारी है कि हम भी कोविड संक्रमण बचाव का पालन करते हुये एक-दूसरे के जीवन को भी सुरक्षित रखे।

सीएम हेल्पलाइन में उत्कृष्ट कार्य के लिये सम्मानित-
कलेक्टर संदीप जी आर ने सीएम हेल्पलाइन में प्रदेश में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिले के अधिकारियों को टीएल की समीक्षा बैठक में प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। जिसमें छतरपुर शहर कोतवाली के टीआई अनूप यादव, सीएमओ बिजावर रामस्वरूप पटैरिया, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी जीतेन्द्र वर्मन को सम्मान पत्र दिये गये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

खून से लथपथ मिली थी पल्लेदार की लाश, परिजनों को हत्या की आशंका

मध्यप्रदेश। दमोह जिला मुख्यालय के नया बाजार नंबर 3 में रहने वाले एक बुजुर्ग पल्लेदार का शव कचोरा...

मजदूरी कर लौट रहा था युवक, आरोपी ने गाली देकर शुरू किया विवाद, मारी चाकू

मध्यप्रदेश। दमोह कोतवाली थाने के बड़ापुरा इलाके में रविवार रात मजदूरी कर लौट रहे युवक को पड़ोसी ने...

फूड पॉइजनिंग से 2 बच्चियों की मौत, 12 की हालत गंभीर

मध्यप्रदेश। छिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा में फूड पॉइजनिंग से दो बच्चियों की मौत हो गई। दोनों ने शादी...

धर्मांतरण मामले में गृहमंत्री का एक्शन, इंटेलिजेंस को प्रदेश के सभी मिशनरी स्कूल पर नजर रखने को कहा

मध्यप्रदेश। भोपाल में सामने आई धर्मांतरण की घटना के बाद मध्यप्रदेश में संचालित सभी मिशनरी स्कूल सरकार की...

Recent Comments

%d bloggers like this: