Home मध्यप्रदेश यह कैसा शिव राज?: 6 वर्षों से सहायता राशि प्राप्त करने के...

यह कैसा शिव राज?: 6 वर्षों से सहायता राशि प्राप्त करने के लिए भटक रही महिला, सहायता राशि नही मिलने पर परिवार सहित अनशन पर बैठने की दी चेतावनी

मध्यप्रदेश। कटनी जिले के रीठी में परिवार कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत सीमिति परिवार करने हेतु ,कराए गए महिला एवं पुरुष नसबंदी के उपरांत मृत्यु, गर्भधारण या फिर किसी जटिलता के लिए विभाग, मुआवजे की धनराशि सीधे एनआरएचएम से मिलने का प्रावधान है। ताकि दावा करने वाले व्यक्ति को लाभ के लिए इधर उधर भटकना न पड़े। उसके बाद भी एक महिला अपनी मुआवजे राशि पाने के लिए 6 वर्ष से भटकती हुई। कल 5 जनवरी फिर एक बार बीएमओ को शिकायत पत्र सौंपा है जिसमें साफ लिख दिया गया कि जल्द से जल्द उसे मुआवजे की राशि नहीं दिलाई जाती तो वह पूरे परिवार सहित अनशन पर बैठने के लिए मजबूर हो जाएगी जिसकी पूरी जवाबदारी स्वास्थ्य विभाग की होगी।

दरसअल मामला कटनी जिले के रीठी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का है,जहां एक दंपत्ति अपनी बच्ची को लेकर 6 वर्षों से मुआवजे की राशि पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के चक्कर काट रहा है। परंतु यहां बैठे स्वास्थ्य कर्मचारियों को उन पर तरस तक नही आती गौरतलब है कि ग्राम सिमराकला निवासी सुनीता बाई पति जगत नारायण साहू जो रीठी सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र में दिनांक 28 दिसंबर 2011 को आयोजित नसबंदी शिविर केंप मै परिवार नियोजन आपरेशान कराया था।

परंतु ऑपरेशन के दौरान हुई डॉक्टरों से लापरवाही के कारण वह पुनः गर्भवती हुई। और एक बच्ची को जन्म दिया। जिस पर ऑपरेशन फेल हो जाने एवम मुआवजे की राशि दिलाए जाने की जानकारी शिकायत पत्र के माध्यम से महिला ने दिनांक 12 जून 2015 को रीठी बीएमओ दी थी परंतु आज दिनांक तक विभाग में बैठे कर्मचारियों के कानों में जूं तक नहीं रेंगी। जबकि अस्पताल में कार्यरत बड़े बाबू रविशाह द्वारा यह कहकर भगा दिया जाता है कि आपका चेक भेज दिया जाएगा या पैसा आपके अकाउंट में डाल दिया जाएगा। परंतु आज तक ऐसा कुछ भी नहीं हुआ।

अस्पताल विभाग के चक्कर काटते हुए 6 वर्ष से अधिक गुजर चुके हैं किन्तु पीड़ित परिवार को इसका लाभ आज दिनांक तक नही दिलाया गया ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि जब विभाग द्वारा नसबंदी शिविर में महिला के पुनः गर्भधारण एवं मृत्यु पर सहायता राशि दिए जाने का प्रावधान है। तो अभी तक पीड़ित महिला को न्याय के लिए क्यों भटकाया जा रहा है कहीं इस तरह से भटकाने के पीछे कोई और वजह तो नहीं।

(कटनी ब्यूरो ब्यूरो विनोद दुबे की रिपोर्ट)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

नई शराब नीति का प्रदेश में जमकर हो रहा विरोध, युवाओं को शराब के नशे की ओर धकेल रही यह सरकार, कटनी में आम...

मध्यप्रदेश। प्रदेश में नई शराब नीति का विरोध शुरू हो गया। विगत दिवस कटनी जिले में आम आदमी पार्टी...

बाइक सवार युवकों को कार ने मारी टक्कर, 1 युवक की मौत, 1 घायल

मध्यप्रदेश। दमोह जिले में कार और बाइक की जोरदार टक्कर हो गई। हादसे में एक बाइक सवार युवक...

रिश्वत खोर बाबू रिश्वत लेते गिरफ्तार

मध्यप्रदेश। दमोह कलेक्ट्रेट में संचालित आदिम जाति कल्याण विभाग के बाबू को सागर लोकायुक्त ने 3000 की रिश्वत...

Recent Comments

%d bloggers like this: