Home खबरों की खबर अन्य खबरे राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई सरदार वल्लभ भाई पटेल...

राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती

छतरपुर जसं। कलेक्टर छतरपुर शीलेन्द्र सिंह के निर्देशन में नेहरू युवा केंद्र छतरपुर शिक्षा विभाग एवं खेल एवं युवा कल्याण विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा सरदार वल्लभभाई पटेल जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम कर शुभारंभ किया गया।

अपर कलेक्टर आर.डी.एस. अग्निवंशी ने उपस्थित सभी प्रतिभागियों को राष्ट्रीयता की शपथ दिलाई। महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ जे.पी. मिश्र ने मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मैराथन दौड़ पं. बाबूराम चतुर्वेदी स्टेडियम से प्रारंभ होकर छत्रसाल चौराहा, महल तिराहा से नर्वदेश्वर मंदिर होते हुए बड़ा तालाब और होम्योपैथिक कॉलेज से पुलिस लाइन होते हुए वापस स्टेडियम पर संपन्न हुई।
मैराथन दौड़ में बालक वर्ग में मुकेश ने प्रथम, रवि ने द्वितीय एवं महेश ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

बालिका वर्ग में हाई सेकेंडरी स्कूल नंबर वन की छात्रा मिनाली कुशवाहा ने प्रथम महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल की छात्रा तुलसा अहिरवार ने द्वितीय एवं महाराजा कॉलेज की छात्रा सावित्री यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
सम्मानित अतिथियों द्वारा सभी विजेताओं का माल्यार्पण कर स्वागत किया। इस मैराथन दौड़ में जिले के हाई सेकेंडरी स्कूल महाविद्यालय विश्वविद्यालय एनसीसी एनएसएस नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवक एवं युवा महिला मंडल के लगभग 400 सदस्यों ने भाग लिया।

इस अवसर पर महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. जे.पी. मिश्र ने अपने उद्बोधन में कहा की राष्ट्रीय एकता के प्रतीक सरदार वल्लभभाई पटेल ने आधुनिक भारत को अखंड स्वरूप प्रदान करने में उल्लेखनीय योगदान दिया। उन्होंने कहां की देश की एकता और अखंडता के प्रतीक सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जयंती पर राष्ट्र उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है, हमारी एकता व अखंडता बनी रहे इसी के प्रतीक स्वरूप जिले का युवा वर्ग मैराथन दौड़ कर संकल्प ले रहा है की  हमारे राष्ट्र की एकता अखंड बनी रहे।

अपर कलेक्टर आर.डी.एस अग्निवंशी ने शपथ ग्रहण कराते हुए आव्हान किया की हम नौजवान युवाओं का दायित्व है की सरदार वल्लभभाई पटेल जी द्वारा बताए गए मार्ग का अनुसरण करें उन्होंने कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक हमारा देश एकता के सूत्र में बंधा रहे इसके लिए हम देशवासियों को पूर्ण समर्पण होकर योगदान देना है महर्षि विद्या मंदिर के प्राचार्य सी.के. शर्मा ने छात्र-छात्राओं को व्यसन मुक्त रहने स्वस्थ रहने और देश के नवनिर्माण में नई चेतना जगाने के लिए एकजुट होकर कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने व्यवहारिक रूप से युवाओं को प्रेरणा प्रदान करने वाली सूत्र दिए।

कार्यक्रम का संचालन लखन असाटी द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में आभार नेहरू युवा केंद्र के उप निदेशक अरविंद सिंह यादव ने किया। इस अवसर पर एसडीएम यूसी मेहरा, नायब तहसीलदार ए.के. जैन एवं जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी राजेंद्र कोस्टा सहित अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

मध्यप्रदेश के न्यायालयों में नौकरी का मौका, 1255 पदों के लिए ऑनलाइन मंगाए आवेदन, 30 दिसंबर आखिरी तारीख, पढ़िए कैसे करें अप्लाई

मध्यप्रदेश। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने प्रदेश भर में न्यायालयों में बम्पर भर्ती निकाली है। स्टेनोग्राफर सहित अन्य...

ब्रेकिंग न्यूज: 13 IPS के अधिकारियों के हुए तबादले, कैलाश मकवाना बनाए गए पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष, भिंड और सागर एसपी को हटाया

भोपाल। राज्य सरकार ने बुधवार को 13 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। आईपीएस कैलाश मकवाना को...

युबक की संगिध हालत में मिली लाश परिजनों ने हाइवे पर जाम लगाया परिजनों हत्या का मामला दर्ज करने की मांग

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले के बमीठा थाना अंतर्गत ग्राम खरयानी में एक युबक की संगिध हालत में लाश मिली...

Recent Comments

%d bloggers like this: