Home चंडीगढ़ लुधियाना कोर्ट में फिदायीन हमले की आशंका, NSG व NIA की टीमें...

लुधियाना कोर्ट में फिदायीन हमले की आशंका, NSG व NIA की टीमें रवाना, गृह मंत्रालय ने राज्य से रिपोर्ट मांगी

चंडीगढ़। लुधियाना की जिला अदालत में गुरुवार को हुए ब्लास्ट को आतंकी हमला माना जा रहा है। हालांकि इसकी ऑफिशियल पुष्टि अभी किसी ने नहीं की है। ब्लास्ट की जांच के लिए दिल्ली से NSG, नेशनल बम डाटा सेंटर और चंडीगढ़ से NIA की दो सदस्यीय टीम लुधियाना पहुंच रही है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मामले में राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है। पंजाब के CM चरणजीत सिंह चन्नी, डिप्टी CM सुखजिंदर सिंह रंधावा और पंजाब पुलिस के DGP भी घटनास्थल पर पहुंचे हैं।

पंजाब के CM और डिप्टी CM ने सिविल अस्पताल में घायलों से मुलाकात की।

मलबे से दो धड़ और निकले-
धमाका दोपहर 12:25 बजे तीसरी मंजिल पर हुआ और इस मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि की है। वहीं दो महिलाओं समेत 5 अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। धमाका पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के लुधियाना पहुंचने से कुछ देर पहले ही हुआ है। उधर, देर शाम शुरू हुआ मलबा हटाने का काम करने वाले समाज सेवी के अनुसार अब तक दो धड़ निकाले गए और अभी वहीं पड़े हैं। पुलिस कमिश्नर ने मलबा हटवाने का काम रुकवा दिया है। आशंका जाहिर की जा रही है कि मलबे के नीचे दो से तीन शव हो सकते हैं।

बाथरूम में एक आदमी की बुरी तरह चिथड़े उड़ी हुई लाश मिली है। इसे ही सुसाइड बॉम्बर माना जा रहा है।

ब्लास्ट में ये पांच लोग हुए घायल
ब्लास्ट में घायल लुधियाना के राजकोट गांव की संदीप कौर (31 साल) और जमालपुर की शरणजीत कौर (25 साल) को सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पुलिस कॉलोनी निवासी मनीष कुमार (32 साल) को CMC लुधियाना में भर्ती कराया है। DMC लुधियाना में कुलदीप सिंह मांड (50 साल) और कृष्ण खन्ना (75 साल) भर्ती करवाए गए हैं।

पंजाब के डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने घटनास्थल पर पहुंचकर पुलिस अधिकारियों से पूरी जानकारी ली है।

बाथरूम से क्षत-विक्षत शव बरामद-
धमाका कोर्ट कॉम्प्लेक्स में तीसरी मंजिल पर बने बाथरूम में हुआ। ब्लास्ट के बाद मौके पर एक क्षत-विक्षत बॉडी बरामद हुई है। आशंका जाहिर की जा रही है कि शव सुसाइड बॉम्बर का है। कथित सुसाइड बॉम्बर की धड़ और टांगों के ब्लास्ट में चिथड़े उड़ गए। फोरेंसिक टीम शव की जांच कर रही है, इससे उसके प्राथमिक तौर पर सुसाइड बॉम्बर होने की पुष्टि की जा सके।

हादसे में घायल हुई महिला को आनन फानन में अस्पताल पहुंचाया गया, हालांकि वह गंभीर रूप से घायल है, लेकिन खतरे से बाहर बताई जा रही है।

सुसाइड बॉम्बर ने किया विस्फोट-
पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने जानकारी दी है कि अब तक की जांच में सामने आया है कि जिस व्यक्ति की डेड बॉडी मिली है, उसी के पास एक्सप्लोसिव था। हालांकि भुल्लर ने सुसाइड बॉम्बर वाले एंगल पर कुछ नहीं कहा। उन्होंने इतना जरूर कहा कि प्राथमिक जांच में सामने आया है कि मृतक घटनास्थल पर एक्सप्लोसिव प्लांट कर रहा था और उसी दौरान ब्लास्ट हुआ। अभी मामले की गंभीरता से जांच हो रही है।

ब्लास्ट के बाद मौके पर अपनों की कुशल जानने वालों की भीड़ लग गई। अस्पताल में भर्ती घायलों ने भी अपने परिजनों को सलामत होने की जानकारी दी।

पंजाब पुलिस के साथ मिलकर जांच करेगी NIA टीम-
ब्लास्ट में आतंकी एंगल देखने के लिए लुधियाना पहुंच रही NIA की दो सदस्यीय टीम पंजाब पुलिस की फोरेंसिक टीम के साथ मिलकर जांच करेगी। जांच में यह देखा जाएगा कि यह ब्लास्ट विदेशी ताकतों की हरकत तो नहीं है। इसके अलावा चंडीगढ़ से फोरेंसिक टीम को भी लुधियाना भेजा गया है।

पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और मामले की जांच शुरू कर दी है।

मौके पर पहुंचे CM चन्नी ने कहा- ये विधानसभा चुनाव से पहले- अराजकता फैलाने की कोशिश
लुधियाना में ब्लास्ट वाली जगह का जायजा लेने के बाद CM चरणजीत चन्नी ने कहा, शुरुआती जांच में लग रहा है कि मरने वाले ने ही बम चलाया है। उन्होंने इसे विधानसभा चुनावों को देखते हुए अराजकता फैलाने की कोशिश बताया है। CM ने कहा कि ब्लास्ट के पीछे कौन सी एजेंसी या गैंग है, इस बारे में जांच की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पंजाब को अस्थिर कर पंजाबियों को डराया जा रहा है। इसके जरिए वोट लेने की साजिश रची जा रही है। इस तरह की घटना से कोई खुद को बचाना चाहता है तो उस पर भी सरकार की नजर है। उन्होंने कहा कि पुलिस इन घटनाओं से निपटने में पूरी तरह से सक्षम है। CM ने कहा कि जब से सरकार ने नशे के खिलाफ कार्रवाई शुरू की, तब से ऐसी घटनाएं हो रही हैं।

धमाके वाली जगह पर सबूत तलाशने की कोशिश करते सुरक्षाबलों के एक्सपर्टस।

पंजाब में हाई अलर्ट घोषित, राज्य सरकार मान रही पड़ोसी देश का हाथ-
घटनास्थल देखने के बाद पंजाब के डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि फोरेंसिंक टीम मौके पर जांच कर रही है। पूरे राज्य में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। हमारे राज्य की सीमा दूसरे देश से लगी हुई है, इसलिए धमाके में विदेशी ताकतों का हाथ होने की भी संभावना है।

धमाका इतना जबर्दस्त था कि कोर्ट की दीवारें तहस-नहस हो गई हैं।

हाईकोर्ट ने लिया घटना का संज्ञान-
पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने भी लुधियाना कोर्ट में हुए ब्लास्ट का संज्ञान लेते हुए चिंता जताई है। हाईकोर्ट ने पंजाब और हरियाणा के सभी कोर्ट में सुरक्षा बढ़ाने के आदेश दिए हैं। साथ ही पंजाब और हरियाणा के पुलिस अफसरों की बैठक बुलाई है। बार काउंसिल ऑफ पंजाब हाईकोर्ट ने घटना की हाईलेवल जांच SIT से कराने की मांग की है। साथ ही SIT की कमान किसी रिटायर्ड जज को दिए जाने का आग्रह किया है।

ब्लास्ट की वजह से कोर्ट परिसर में खड़ी गाड़ियों के शीशे टूट गए।

मृतकों की संख्या बढ़ सकती है : चश्मदीद-
ब्लास्ट के समय अदालत में मौजूद क्लर्क गुरपाल सिंह ने कहा कि फोटो स्टेट की मशीन के पीछे बाथरूम में ब्लास्ट हुआ है। चार घायल हैं। एक या दो की हालत इतनी गंभीर है कि उनकी डेथ भी हो सकती है। तीन को मैं खुद नीचे छोड़कर आया हूं।

ब्लास्ट के बाद अफरातफरी मच गई। हालात पर काबू पाने में पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी।

हड़ताल के चलते अदालत में भीड़ कम थी-
यह धमाका तीसरी मंजिल पर कोर्ट नंबर 9 के पास बाथरूम में हुआ। धमाका होने से कोर्ट की पूरी इमारत हिल गई। इमारत की खिड़कियों के शीशे चटक गए और पार्किंग में खड़ी कारें भी क्षतिग्रस्त हो गईं। मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने सिलेंडर फटने की भी आशंका जताई। पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने अभी धमाके के बारे में कोई बयान नहीं दिया है। अदालत में अफरातफरी का माहौल है। हालांकि वकीलों की हड़ताल के चलते आम दिनों की तुलना में गुरुवार को यहां भीड़ कम थी।

आला पुलिस अधिकारी, प्रशासन के अधिकारी और बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंच गया है। पुलिस बल ने कोर्ट परिसर को चारों तरफ से घेर लिया है। शहरभर में हाईअलर्ट जारी करते हुए नाकेबंदी कर दी गई है। शहर में आज मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की एक जनसभा थी।

धमाके के बाद लुधियाना कोर्ट में अफरातफरी का माहौल है।

चुनाव से पहले पंजाब में गड़बड़ी की साजिश-
धमाके के बाद CM चन्नी ने कहा कि चुनाव नजदीक आते ही देश और पंजाब विरोधी ताकतें माहौल खराब कर रही हैं। पहले बेअदबी के जरिए पंजाब में गड़बड़ी की कोशिश की गई, उसमें कामयाब नहीं हुए। अब इस तरह की हरकत की जा रही है। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।

उन्होंने कहा कि मैं किसानों के साथ मीटिंग कर रहा था। इसे जल्दी खत्म करके अब लुधियाना जा रहा हूं। वहां जाकर पूरे हालात की जानकारी लूूंगा। सरकार इस पर पूरी तरह सचेत है। लोगों को भी सचेत रहने की जरूरत है।

धमाके के बाद अदालत की पार्किंग में रखी गाड़ियां भी क्षतिग्रस्त हो गईं।
धमाके के बाद घायलों को अस्पताल ले जाते साथी वकील।
इस ब्लास्ट में 4 लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

पेड़ से लटका मिला युवक का शव

उत्तरप्रदेश। बांदा जिले के शहर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत मवई बुजुर्ग गांव में मंगलवार सुबह एक युवक का शव...

जज के आवास पर तैनात सिपाही ने खुद को गोली मारी, गंभीर

उत्तरप्रदेश। लखनऊ में सनसनीखेज मामला सामने आया है। मंगलवार को सिपाही ने खुद को गोली मार ली। दरअसल,...

पेड़ से लटका मिला युवक का शव, हत्या की आशंका

उत्तरप्रदेश। लखनऊ में दिल दहला देने वाली वारदात सामने आई है। गुडंबा थाना क्षेत्र के बसहा में सड़क...

बाइक और कैंटर की टक्कर, जीजा-साले की मौत

उत्तरप्रदेश। अलीगढ़ में सोमवार देर रात बाइक और कैंटर की आमने-सामने टक्कर हो गई। हादसे में बाइक सवार...

Recent Comments

%d bloggers like this: