Home खबरों की खबर अन्य खबरे लोक अदालत में राजीनामा से प्रकरण सुलझानें की अपील, तैयारियां जोरों पर,...

लोक अदालत में राजीनामा से प्रकरण सुलझानें की अपील, तैयारियां जोरों पर, 10 जुलाई को जिले भर में लगेगी लोक अदालत

छतरपुर ज.सं। लोक अदालतों का सबसे बड़ा उद्देश्य निःशुल्क तथा त्वरित न्याय प्रदान करना है। यह एक ऐसा मंच है जहां न्यायालय में लंबित वाद-विवाद या मुकदमें या प्री-लिटिगेशन चरण के मामलों का सौहार्दपूर्ण निपटारा किया जाता है। ये विवादों के निपटारों का वैकल्पिक माध्यम है इसका उद्देश्य यह है भी सुनिश्चित करना है कि कोई नागरिक आर्थिक या किसी अक्षमता के कारण न्याय से वचिंत न रहे। इसके माध्यम से लंबित मामलों में समाधान समझौते से और सौहाद्यपूर्व तरीके से होते है।

इसमें दोनों पक्ष जिनके बीच विवाद उत्पन्न हुआ वह वातचीत या मध्यस्ता के माध्यम से लंबित और विवादित प्रकरणों का निपटारा करते है। छतरपुर जिलें में जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष विधिक सेवा प्राधिकरण छतरपुर एस.एस परमार के निर्देशन में 10 जुलाई को जिला एवं तहसील, न्यायालयों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया है। जिसमें राजीनामें एवं आपसी सहमति के आधार पर प्रकरणों का निराकरण होगा। जिसकी तैयारिया जोरों पर जारी है। 10 जुलाई को जिले भर में लगेगी लोक अदालत
नेशनल लोक अदालत में राजीनामा योग्य आपराधिक मामले एवं सिविल मामले, पारिवारिक विवाद मामले, निगोशियल इन्सटूमेंट मामले तथा मोटर दुर्घटना के मामले एन.आई. एक्ट से संबंधित प्रकरण और ऐसे प्री-लिटिगेशन के मामले जो कि आज तक किसी भी न्यायालय में दायर नहीं किये गये, जिनमें विद्युत विभाग और बैकों तथा नगरपालिका के जलकर और संपंत्तिकर आदि के मामलों का निराकरण आपसी सामजस्य एवं समझौते से किया जायेगा।
पक्षकारों से अपील की है कि वे उपरोक्त आयोजित नेशनल लोक अदालत में उपस्थित रहकर अपने प्रकरणों का आपसी सुलह एवं समझौतें के माध्यम से अधिकतम संख्या में मामलों का निराकरण कराते हुए लाभ उठायें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस ने छत्रसाल चौक कांग्रेस कार्यालय के बाहर बैठकर पहले सेकी रोटी,घरेलू गैस सिलेंडर पर पहनाई माला, फिर रोटी...

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिला मुख्यालय पर महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुषमा देवी के निर्देश पर महिला कांग्रेस...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की गोद ली हुई 3 बेटियों की शादी आज, शिवराज सिंह चौहान पत्नी साधना सिंह के साथ करेंगे कन्यादान

तीनों दत्तक बेटियों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह।

प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने बाराणसी में कहा- कोरोना की दूसरी लहर को UP ने जिस तरह संभाला वह अभूतपूर्व है

उत्तरप्रदेश। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज काशी में हैं। यहां उन्होंने जापान और भारत की दोस्ती...

Recent Comments

%d bloggers like this: