Home खबरों की खबर अन्य खबरे वन महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद में चलाया गया बृहद वृक्षारोपण का...

वन महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद में चलाया गया बृहद वृक्षारोपण का अभियान

हमीरपुर जिले में वन महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत आज जनपद में वृक्षारोपण का बृहद अभियान चलाया गया, जिसमे एक ही दिन में रिकॉर्ड 45 लाख 52 हजार 800 से अधिक वृक्षों का रोपण किया गया । ज्ञात हो कि वृक्षारोपण का यह अभियान संपूर्ण जुलाई माह चलेगा। आज हुए वृक्षारोपण के अलावा इसी जुलाई माह के दौरान 10 लाख से अधिक पौधे अभी और रोपित किए जाएंगे, इस प्रकार जनपद हमीरपुर में संपूर्ण जुलाई माह के दौरान कुल 55 लाख से अधिक पौधे रोपित किए जाएंगे। ज्ञात हो कि वृक्षारोपण का जनपद का लक्ष्य 55 लाख तथा संपूर्ण प्रदेश का लक्ष्य 30 करोड़ है।

आज के इस वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ सदर विधायक युवराज सिंह, जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक नरेंद्र कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर में संयुक्त रूप से त्रिवेणी (पीपल,बरगद, पाकड़) का वृक्ष रोपित करके किया। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष ब्रजकिशोर गुप्ता सहित मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ,अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव,ज्वाइंट मजिस्ट्रेट /एसडीएम सदर संजय कुमार मीणा , डीएफओ यू0सी0 राय ,नगर पालिका परिषद हमीरपुर के अध्यक्ष कुलदीप कुमार निषाद, डिप्टी कलेक्टर संजीव शाक्य, सीएमओ डॉ आर0के0 सचान, सीओ सदर अनुराग सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी रूपेश कुमार आदि ने भी कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण किया।

इस दौरान कलेक्ट्रेट में आयोजित गोष्ठी के दौरान मा0 सदर विधायक ने कहा कि वृक्ष हमारे लिए जीवनदाई ऑक्सीजन देते हैं तथा विषैली एवं हानिकारक गैसों का अवशोषण करते हैं जिससे पर्यावरण शुद्ध होता है तथा हमे प्रदूषण मुक्त ऑक्सीजन मिलती है । कहा कि हमारे पूर्वज वृक्षों की महत्ता को भली-भांति जानते थे इसीलिए भारतीय संस्कृति में वृक्षों का देवता तुल्य माना है तथा वृक्षों की पूजा की जाती है।

उन्होंने कहा कि वृक्षों का रोपण के साथ-साथ उनकी देखरेख व जीविता पर भी ध्यान देना आवश्यक है तथा वृक्षारोपण हेतु लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए जन सहभागिता आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण गोष्ठी का आयोजन कर वृक्षारोपण के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी लोग एक एक पौधा अवश्य रोहित करें तथा उसकी देखरेख करें। ताकि हम आने वाली पीढ़ी के लिए हरा भरा और स्वच्छ वातावरण दे सकें। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि मानव जीवन की रक्षा के लिए वृक्ष तथा वन आवश्यक है वृक्ष प्राणवायु ऑक्सीजन के प्राकृतिक स्रोत हैं।

पर्यावरण संतुलन में वनों व वृक्षों की भूमिका के कारण ही प्रत्येक धर्म में वृक्षारोपण का महत्व है ।हमारी सभ्यता, संस्कृति परंपरा व ज्ञान की नीव का निर्माण ऋषि-मुनियों ने वनों में रहकर किया। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक वृक्षारोपण करके ही जीव सृष्टि को संरक्षित किया जा सकता है इसके दृष्टिगत वृक्षारोपण को जीवन का अनिवार्य अंग बनाना समय की आवश्यकता होने के साथ ही प्रत्येक व्यक्ति के नैतिक , संवैधानिक, धार्मिक और सामाजिक दायित्व भी है। उन्होंने जनपद वासियों से अनुरोध किया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के दृष्टिगत “2 गज की दूरी, मास्क है जरूरी ” के मूल मंत्र का पालन करते हुए वर्षा काल में अधिक से अधिक वृक्ष रोपित कर तथा रोपित वृक्षों की सुरक्षा कर जनपद को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने में सहयोगी व सहभागी बने।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक, सीडीओ, डीएफओ, एडीएम, बीजेपी जिलाध्यक्ष, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद हमीरपुर सहित अन्य लोगों ने भी अधिक से अधिक वृक्षारोपण पर जोर दिया तथा उन को संरक्षित रखने का संकल्प दिलाया।
तदोपरांत आज जिलाधिकारी ने कुरारा विकासखंड के मिश्रीपुर गांव में वृक्षारोपण की साइट का निरीक्षण किया तथा वहां पर भी है जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण किया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने ड्रोन के माध्यम से वृक्षारोपण का जायजा लिया । इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि वृक्षारोपण के अलावा इनकी देख रहे पर विशेष ध्यान दिया जाए। इस अवसर पर सीडीओ ,एडीएम, जोइंट मजिस्ट्रेट, डीएफओ ,एसडीओ फारेस्ट महेश तिवारी ,एडीआईओ सहित मौजूद अन्य लोगों ने भी वृक्षारोपण किया।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस ने छत्रसाल चौक कांग्रेस कार्यालय के बाहर बैठकर पहले सेकी रोटी,घरेलू गैस सिलेंडर पर पहनाई माला, फिर रोटी...

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिला मुख्यालय पर महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुषमा देवी के निर्देश पर महिला कांग्रेस...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की गोद ली हुई 3 बेटियों की शादी आज, शिवराज सिंह चौहान पत्नी साधना सिंह के साथ करेंगे कन्यादान

तीनों दत्तक बेटियों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह।

प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने बाराणसी में कहा- कोरोना की दूसरी लहर को UP ने जिस तरह संभाला वह अभूतपूर्व है

उत्तरप्रदेश। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज काशी में हैं। यहां उन्होंने जापान और भारत की दोस्ती...

Recent Comments

%d bloggers like this: