Home मध्यप्रदेश वर्षा एवं ओले की स्थिति जानने निकले उप संचालक कृषि

वर्षा एवं ओले की स्थिति जानने निकले उप संचालक कृषि

छतरपुर जसं। विगत तीन दिनों से हो रही वर्षा एवं दिनांक 08 एवं 09 जनवरी को हुई ओलावृष्टि का आंकलन करने हेतु कलेक्टर संदीप जी आर के निर्देश पर उप संचालक कृषि सहित कृषि एवं राजस्व विभाग की टीमें जिले के ओला प्रभावित क्षेत्रो में फसलों का निरीक्षण कर क्षति का आंकलन कर रही है।

रविवार को उप संचालक कृषि मनोज कश्यप के नेतृत्व में कृषि विभाग के सहायक संचालक कृषि डॉ. सुरेश पटेल, आर.के. सिंह एवं संबंधित क्षेत्र के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, पटवारी, ग्राम श्यामरा, बारी एवं निवारी के कृषक सरमन पटेल, संतोष सिंह, जमना प्रसाद पटेल, श्रीमती कौशल्या पटेल, कामता साहू, सरपंच करन सिंह, टुण्डा रजक, घनश्याम पाल, सहोदर कुशवाहा, भगवत सरन रावत, के यहां गेहूं, सरसों, चना, मसूर एवं मटर का अवलोकन किया गया।

अवलोकन के दौरान खेतों में कही-कही पानी का जमाव देखने को मिला अत्यधिक वर्षा से प्रभावित चना, मटर एवं मसूर का सही आंकलन धूप निकलने के पश्चात संभव होगा। अत्याधिक वर्षा से कही-कही सरसो की फसल झुक गई है एवं फूल की अवस्था वाली सरसों में भी विपरीत प्रभाव का आंकलन मौसम खुलने के पश्चात देखने को मिलेगा। बाली एवं गलेथ की अवस्था वाली गेहंू की फसल को छोड़कर शेष गेहू की फसल में किसी प्रकार का विपरीत प्रभाव देखने को नही मिला।

वर्षा के लगातार होने पर किसान भाइयाें से अपील की जाती है कि जहां पर जल भराव हो गया है वहां जल निकासी की व्यवस्था करें साथ ही कृषि विभाग के मैदानी अमले को जिले में हो रही वर्षा से फासलोें के बचाव हेतु जल निकासी के उपाय करने बावत कृषकों को समझाइस देने हेतु निर्देशित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

छतरपुर जिले का कोरोना अपडेट: जिले में मंगलवार को 66 कोरोना पॉजिटिव केस निकले

मध्यप्रदेश। मंगलवार को जिले में 66 कोरोना पॉजिटिव केस निकले, राजनगर में 31 केस,शहर में 20 केस, नोगांव...

प्रिंसिपल और प्रोफेसर के बीच जमकर हुई मारपीट, उज्जैन के कॉलेज में एक-दूसरे को जमकर चले लात-घुसे, दर्ज हुई FIR

मध्यप्रदेश। उज्जैन में कॉलेज के प्रिंसिपल और प्रोफेसर ने एक-दूसरे को जमकर पीट दिया। बात कहासुनी से शुरू...

राघोगढ़ विधायक जयवर्धन सिंह हुए कोरोना संक्रमित

भोपाल। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के पुत्र और राघोगढ़ विधायक जयवर्धन सिंह कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्होंने...

Recent Comments

%d bloggers like this: