Home शक्ति न्यूज़ खास विपरीत परिस्तिथियों को आने से हम रोक नही सकते क्यूँकि ये प्रकृति...

विपरीत परिस्तिथियों को आने से हम रोक नही सकते क्यूँकि ये प्रकृति के विधान (नियम) के अन्तर्गत आता है पर इन परिस्तिथियों से सबक हमने नही सीखा तो हमारी मनुष्यता में कुछ ना खोट अवश्य है, माँ की साधना के बगैर जीवन सन्तुलित हो ही नहीं सकता है

डेस्क न्यूज। इतनी बड़ी आपदा को सामने से देखने और इतने अधिक लोगों की सामने से मृत्यु देखने के बाद भी हमारी आँखे नही खुली तो हम मनुष्य नही कहलाए जा सकते हैं। कोरोना ने बड़े बड़े सामर्थ्यशाली लोगों को अपने आगोश में ले लिया।

पहले बहुत लोगों को गलतफहमी थी कि पैसे से सब कुछ किया जा सकता है परन्तु इस बार बहुतों के पास अत्यधिक पैसे होने के बाद भी अस्पतालों में बेड नही मिल सका, ऑक्सीजन नही मिल सका। इस बार एक बड़ी विचित्र स्थिति देखने को मिली कि लोग अपने परिजनों के शव की अंतिम क्रिया भी नही कर पाए और अस्पताल से परिजन के मृत्यु की सूचना प्राप्त करने के बाद भी इतने मजबूर थे और डर रहे थे कि लोग वहां पहुँचने से मना कर देते थे और बोलते थे कि आप लोग ही अंतिम सँस्कार करा दीजिए।

जीवन में ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ेगा, ऐसा किसी ने कभी भी सोचा नही होगा।इस बार प्रकृति ने हमें चेतावनी दी है कि अगर हम लोग अपनी मनमानी करते रहेंगे तो हम सभी का यही हाल होगा। ऐसा नही है कि ये अंतिम आपदा आयी है ,आगे भी ऐसी परिस्थितियों का सामना करते रहना होगा। लोगों के घर उजड़ गए। लोग बर्बाद हो गए।

अब इन हालातों के बाद भी हमने सबक नही सीखा तो हम मनुष्य की श्रेणी में नही आते हैं। सर्व प्रथम हमें इन्सान बनना होगा, उसके बाद प्रेम, दया, करुणा और परोपकार का जीवन जीना होगा। बिना इन सभी कार्यों के जीवन सुचारू रूप से चल ही नही सकता है। गुरुदेव श्री शक्ति पुत्र महाराज जी ने स्पष्ट कहा है की ये माँ का युग है, शक्ति का युग है। जो व्यक्ति माँ की साधना अर्चना नही करेगा उसका पतन सुनिश्चित है।आज समय की माँग है कि हम अध्यात्म को जाने पहचाने। अध्यात्म के बिना जीवन सूना है।

सभी लोग चाहे वो किसी भी धर्म के हों उन्हे अपने अपने इष्ट की साधना आराधना जरूर करनी चाहिए।गुरुदेव जी ने कहा है की आचार व्यवहार में परिवर्तन किए बिना माँ जगदम्बे की कृपा नही मिल पाएगी। जो लोग गलत तरीके से पैसे कमाते हैं, लोगों का शोषण करते हैं, दिन रात तिकड़म करते रहते हैं, चरित्र हीनता में बुरी तरह से लिप्त हैं, नशे माँस का सेवन कर रहे हैं, ऐसे लोगों को सावधान हो जाने की आवश्यकता है।

प्रकृति अपने विधान के अनुरूप कार्य कर रही है, ऐसे में जो भी प्रकृति के नियम के विरुद्ध कार्य करेगा उसे प्रकृति के दण्ड के विधान के लिए तैयार रहना पड़ेगा। आगे आने वाला समय और भी विपरीत हो सकता है। हमें अपने खान पान, रहन सहन और जीवन शैली में व्यापक परिवर्तन करना होगा।

जिन लोगों ने आज की भयावह स्थिति को भाँपकर कार्य शुरू कर दिया उनका जीवन शानदार होने वाला है। हमारे आपके पास एक स्वर्णिम अवसर आने वाला है अगर हम लोगों ने इस अवसर का लाभ खुद और दूसरे लोगों को दिला दिया तो हमारे जीवन की दशा और दिशा दोनों ही परिवर्तित होना सुनिश्चित है।

आगामी अक्टूबर (2021)माह के 13-14-15 तारीख को गुरुवर जी के द्वारा आश्रम में शिविर का आयोजन किया जा रहा है,जो लोग भी दीक्षा प्राप्त करके अपने जीवन को सफल बनाना चाहते हों आप लोग ऐसे लोगों को अपने साथ लेकर आइए। एक चेतनावान ऋषि की सानिध्यता का लाभ प्राप्त करने का ये स्वर्णिम अवसर है। जीवन में ऐसे मौके बार-बार नही मिलेंगे।आज भी अनेक लोग तमाम तरह के भटकावों में लिप्त हैं। बिना समय गवाँये तनिक भी देर नही करना चाहिए।इस सिद्धान्त को हमेशा याद रखिए की अकेले ही आए हैं और अकेले ही जाएंगे बस हमारे साथ हमारे द्वारा किए हुए सत्कर्म ही साथ जाएँगे। जब हमारे साथ कुछ नही जाएगा तब इतना लूट खसोट क्यूँ करना। गुरुदेव जी हमारे आत्माओं को बन्धन मुक्त करने के लिए आए हुए हैं। आत्मा की पवित्रता से ही जीवन की सार्थकता होगी। गुरुदेव जी द्वारा निर्देशित क्रमों का पालन करने से जीवन में आनन्द की प्राप्ति अवश्य होगी।

जै माता की जै गुरुवर की

लेखक- शिवबहादुर सिंह फरीदाबाद (हरियाणा)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

थाना अलीपुरा पुलिस द्वारा अंतरराज्यीय वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले में पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के निर्देशन तथा एसडीओपी नौगांव के मार्गदर्शन में...

कट्टा लेकर घूम रहा यूवक पकड़ाया, सिविल लाइन पुलिस की कार्यवाही

मध्यप्रदेश। छतरपुर पुलिस अधीक्षक एवं अति. पुलिस अधीक्षक के निर्देशन मे एवं श्रीमान नगर पुलिस अधिक्षक के...

मासूम को कुचलने वाले ड्राइवर को नौकरी से निकाला

मध्यप्रदेश। ग्वालियर नगर निगम की कचरा गाड़ी से दो साल की बच्ची को कुचलने के मामले पर...

Recent Comments

%d bloggers like this: