Home खबरों की खबर अन्य खबरे संत समारोह में उज्जैन पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज, महाकाल में पूजा करने के...

संत समारोह में उज्जैन पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज, महाकाल में पूजा करने के बाद रुद्र सागर में गोवर्धन पूजा की सीएम शिवराज सिंह ने

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान त्रिवेणी संग्रहालय के पास बड़े रुद्रसागर में गोवेर्धन पूजा की।

मध्यप्रदेश। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार सुबह 9 बजे उज्जैन पहुंचे। वे सीधे महाकाल मंदिर दर्शन करने पहुंचे। इस दौरान केदारनाथ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ पूजा-अर्चन में वर्चुअली शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने भगवान महाकाल के दर्शन के बाद प्रवचन हॉल पहुंचे। यहां सीएम ने संतों का सम्मान किया। उन्होंने मंच से घोषणा की कि आने वाली शिवरात्रि को उज्जैन को ऐसा सजाया जाएगा जैसा कभी नहीं हुआ। इसे आने वाले कई सालों तक याद रखा जाएगा। हम शिवरात्रि को अविस्मरणीय बना देंगे।

नंदी हॉल में ही मुख्यमंत्री ने पूजा की और यहीं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की केदारनाथ से लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई थी।

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने पूजा के बाद मीडिया से चर्चा में कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नरेंद्र तो हैं ही वे शंकर की तरह लोगों के कल्याण में लगे हैं। देश की संस्कृति, धर्म, परंपराएं, जीवन मूल्य, सनातन धर्म का वे पालन तो कर ही रहे हैं, देश की अगली पीढ़ी तक पहुंचा भी रहे हैं। आज के उनके कार्यक्रम में मानो पूरा राष्ट्र उठकर उनके साथ खड़ा हो गया है। केदारनाथ में आज प्रधानमंत्री ने जिन विकास कार्यों का लोकार्पण किया है उनसे बाबा के दर्शन और आसान होंगे।

मुख्यमंत्री के साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. वीडी शर्मा ने भी पूजा की।

यहां पूजा-पाठ करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान त्रिवेणी संग्रहालय के पास बड़े रुद्रसागर में गोवेर्धन पूजा करने पहुंचे। गोवर्धन पूजा के बाद सीएम ने कहा भगवान कृष्ण ने 5500 साल पहले पर्यावरण बचाने का संदेश दिया था। सीएम ने कहा 21वीं सदी भारत की होगी। पेड़ों को काटने से धरती का तापमान लगातार कम हो रहा है। इससे पूरी दुनिया परेशान हो रही है। मैं रोज एक पेड़ लगाता हूं। हमें पृथ्वी को बचाने के अभियान में जुटना होगा। अंकुर अभियान धरती को बचाने का पवित्र अभियान है।

सीएम शिवराजसिंह चौहान के साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद अनिल फिरोजिया भी शामिल हुए। चारधाम मंदिर के शांतिस्वरूपानंद, जूना अखाड़ा के महंत विनीत गिरि, आवाहन अखाड़े के महामंडलेश्वर अतुलेशानंद सहित करीब 20 संतों का सम्मान किया।

मुख्यमंत्री ने महाकाल प्रवचन हॉल में संतों का सम्मान किया।

नंदी हॉल में हो रही पूजा-
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान नंदी हॉल में बैठकर रुद्राभिषेक और महाकाल की पूजा कर रहे हैं। नंदी हॉल को रंगोली और फूलों से सजाया गया है। यहीं पर शिवलिंग रखकर पुजारीगण पूजा करवा रहे हैं।

नंदी हॉल में लाइव प्रसारण के इंतजाम-
पूजा के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा केदारनाथ में किया जा रहा पूजा व शंकराचार्य प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम को भी लाइव दिखाया जा रहा है। यहां दो एलईडी लगाकर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के प्रसारण के साथ ही मुख्यमंत्री पूजा भी कर रहे हैं।

नंदी हॉल में मुख्यमंत्री ने रुद्राभिषेक किया।

दर्शन व्यवस्था में रुकावट नहीं –
दिवाली के अगले दिन महाकाल मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। उनकी सुविधा को देखते हुए दर्शन व्यवस्था में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। उन्हें नंदी हॉल में बेरिकेट‌्स के माध्यम से हमेशा की तरह दर्शन कराए जा रहे हैं।

प्रभारी मंत्री नहीं आए, मंत्री यादव भी महाकाल में ही कर रहे पूजा-
प्रधानमंत्री द्वारा केदारनाथ में की जा रही पूजा के दौरान प्रभारी मंत्री जगदीश देवड़ा को कालभैरव और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव को मंगलनाथ मंदिर में पूजा करना थी। लेकिन मंत्री देवड़ा उज्जैन नहीं आ सके। साथ ही मंत्री डॉ. यादव भी मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के साथ महाकाल मंदिर में ही पूजा अर्चना में शामिल हुए।

महाकाल मंदिर के पुजारियों ने रुद्राभिषेक सहित पूजा-पाठ प्रक्रिया पूरी कराई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

मध्यप्रदेश के न्यायालयों में नौकरी का मौका, 1255 पदों के लिए ऑनलाइन मंगाए आवेदन, 30 दिसंबर आखिरी तारीख, पढ़िए कैसे करें अप्लाई

मध्यप्रदेश। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने प्रदेश भर में न्यायालयों में बम्पर भर्ती निकाली है। स्टेनोग्राफर सहित अन्य...

ब्रेकिंग न्यूज: 13 IPS के अधिकारियों के हुए तबादले, कैलाश मकवाना बनाए गए पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष, भिंड और सागर एसपी को हटाया

भोपाल। राज्य सरकार ने बुधवार को 13 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। आईपीएस कैलाश मकवाना को...

युबक की संगिध हालत में मिली लाश परिजनों ने हाइवे पर जाम लगाया परिजनों हत्या का मामला दर्ज करने की मांग

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले के बमीठा थाना अंतर्गत ग्राम खरयानी में एक युबक की संगिध हालत में लाश मिली...

Recent Comments

%d bloggers like this: