Home मध्यप्रदेश सफलता की कहानी: कुपोषित बालिका नेन्सी हुई पूर्ण स्वस्थ

सफलता की कहानी: कुपोषित बालिका नेन्सी हुई पूर्ण स्वस्थ

छतरपुर जसं। राजनगर तहसील के ग्राम पीरा की आंगनवाड़ी केंद्र क्र. 1 में परशु एवं श्रीमती मैना आदिवासी के घर अगस्त 2019 में जन्मी बालिका नेन्सी पूर्ण रूप से स्वस्थ है। जिले में संचलित बाल सम्वर्धन कार्यक्रम के अंर्तगत एवं कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के निर्देशन में राजनगर परियोजना अधिकारी श्रीमती रजनी शुक्ला ने बच्ची को गोद लिया और विशेष ध्यान इस बच्ची के स्वास्थ्य पर दिया श्रीमति शुक्ला के द्वारा बच्ची से हर हफ्ते ग्रह भेंट की गयी खाने-पीने का सामान फल सूखे मेवे गुड़ एवं आदि देकर इसे बच्ची को खिलाने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और बच्ची की माँ को दी गई समझाइश के प्रयासो के परिणाम स्वरूप नेन्सी ने निर्धारित लक्ष्य का वजन किया। माह नंवम्बर में उसका वजन 9 किलो 600 ग्राम है।

अगस्त 2021 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती उषा द्ववेदी द्वारा उसे अति गंभीर कुपोषित बच्चे के रूप में चिन्हांकित किया गया। उस समय उसकी ऊंचाई 77.5 सेमी और वजन केवल 7 किलो 500 ग्राम था जबकि इस उम्र के बच्चे का पूर्ण रूप से स्वस्थ होने के लिए 8 किलो 600 ग्राम वजन होना था। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती उषा द्विवेदी एवं पर्यवेक्षक श्रीमती मीरा वाजपेयी द्वारा इस बच्ची का विशेष ध्यान रखा गया।

परियोजना अधिकारी रजनी शुक्ला के द्वारा गृहभेंट के दौरान बच्ची के माता-पिता को पोषण संबंधी समझाइश दी जाती रही। कुपोषित चिन्हित होने बाद बच्ची को राजनगर चिकित्सालय स्थित पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराया गया और वहाँ से जांच एवं इलाज के उपरांत उसके नियमित फॉलोअप किये गये। एएनएम द्वारा समय-समय पर बच्ची की स्वास्थ्य जांच की गई एवं कार्यकर्ता द्वारा सीसैम कार्यक्रम अंतर्गत निर्धारित दवाइयों का समक्ष में सेवन कराया गया। आंगनवाड़ी के माध्यम से बच्चे को नियमित अतिरिक्त टेकहोम राशन एवं रेडी टू ईट प्रदान किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

मध्यप्रदेश के न्यायालयों में नौकरी का मौका, 1255 पदों के लिए ऑनलाइन मंगाए आवेदन, 30 दिसंबर आखिरी तारीख, पढ़िए कैसे करें अप्लाई

मध्यप्रदेश। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने प्रदेश भर में न्यायालयों में बम्पर भर्ती निकाली है। स्टेनोग्राफर सहित अन्य...

ब्रेकिंग न्यूज: 13 IPS के अधिकारियों के हुए तबादले, कैलाश मकवाना बनाए गए पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष, भिंड और सागर एसपी को हटाया

भोपाल। राज्य सरकार ने बुधवार को 13 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। आईपीएस कैलाश मकवाना को...

युबक की संगिध हालत में मिली लाश परिजनों ने हाइवे पर जाम लगाया परिजनों हत्या का मामला दर्ज करने की मांग

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले के बमीठा थाना अंतर्गत ग्राम खरयानी में एक युबक की संगिध हालत में लाश मिली...

Recent Comments

%d bloggers like this: