Home खबरों की खबर अन्य खबरे सृजन के मोहल्ला एजुकेशन से बच्चे फ्री पढ़ेंगे तो मोहल्ला क्लिनिक से...

सृजन के मोहल्ला एजुकेशन से बच्चे फ्री पढ़ेंगे तो मोहल्ला क्लिनिक से फ्री मिलेंगी दवाइयां भी, क्षेत्र के अमून्द गांव में सृजन एक सोच संस्था ने शुरू किया मोहल्ला एजुकेशन व मोहल्ला क्लीनिक, देश विदेश के स्पेशलिस्ट डॉक्टर ऑनलाइन करेंगे मरीजों का चेकअप, सृजन की टीम देगी फ़्री दवाइयां

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में लम्बे समय से सामाजिक क्षेत्र में काम कर रही सामाजिक संस्था द्वारा शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बड़ा योगदान देते हुए मोहल्ला क्लिनिक व मोहल्ला एजुकेशन सेंटर शुरू किया गया। सरीला तहसील क्षेत्र के अमून्द गांव में स्थित इस सेंटर का उद्घाटन स्थानीय विधायक मनीषा अनुरागी व संस्था के फाउंडर प्रभात सक्सेना ने किया। इस सेंटर से आस पास के करीब 7 गांवों के बच्चे व मरीज लाभान्वित होंगे।
उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए सृजन एक सोच संस्था के फाउंडर प्रभात सक्सेना ने बताया कि जब वो छोटे थे तो देखते थे अस्पताल तक गांव के लोग आसानी से नहीं पहुंच पाते थे। बहुत से गरीब लोग आम बीमारियों से पीड़ित होने के बावजूद अस्पताल तक न पहुंच पाने व सही इलाज न मिलने के कारण गम्भीर बीमार हो जाते थे या जान से हाथ भी धोना पड़ता था। बुन्देलखण्ड में अस्पताल तो बने लेकिन गांव के लोगों की पहुंच से आज भी अस्पताल दूर है।

कहा कि ‘अस्पताल आपके द्वार’ की परिकल्पना उनके दिमाग मे लम्बे समय से चल रही थी। जिसे मूर्ति रूप देने के लिए उन्होंने वीसी टेक्नोलॉजी के धर्मेन्द्र घई के साथ मिलकर एक ऐसा प्लेटफार्म तैयार किया है जहां पर सेंटर पर मौजूद सृजन एक सोच की मेडिकल टीम के माध्यम से देश व विदेश में बैठे डाक्टर सीधे जुड़कर गांव के मरीजों की जांच कर सही इलाज देंगे। सेंटर पर मौजूद सृजन एक सोच की मेडिकल टीम उपचार के उपरांत निःशुल्क दवाएं वितरित करेगी। कहा कि ये सेंटर अनवरत चलने वाला है।
सृजन एक सोच के इस अनोखे सेंटर का उद्घाटन करते हुए विधायक मनीषा अनुरागी ने कहा ये सृजन एक सोच की अद्वितीय पहल है जिससे आस पास के गांव के गरीब लोग सही इलाज ले पाएंगे व बच्चे भी आधुनिक पद्धति से पढ़ पाएंगे।

सृजन के इस काम की जमकर सराहना करते हुए विधायक ने सृजन एक सोच की पूरी टीम को धन्यवाद दिया। कहा कि उनके क्षेत्र में ये काम संस्था द्वारा शुरू किया गया जिसके लिए संस्था का वह धन्यवाद कहती हैं। मोहल्ला एजुकेशन सेंटर के बारे में जानकारी देते हुए संस्था के ऑपरेशन डायरेक्टर रविन्द्र कुमार ने बताया कि जिस प्रकार से शहर के अच्छे कान्वेंट स्कूल के बच्चे पढ़ाई करते हैं। उसी तरह से देश व विदेश के अनेकों शिक्षक सीधा ऑनलाइन माध्यम से जुड़कर वहां के बच्चों को पढ़ाएंगे। ये काम वह प्रथम फाउंडेशन के सीईओ प्रेम यादव के सहयोग से कर रहे हैं। इस दौरान कतार दोहा से जुड़कर हिमानी व माधवा ने बच्चों को आधुनिक तरीके से पढाया व बताया कि कैसे और सरल तरीके से चीजों को पढ़कर सीखा जा सकता है। हिमानी ने ऑनलाइन माध्यम से बच्चों से कहा कि अब वो दिन दूर नहीं जो विदेश में बच्चे पढ़ते हैं उसी पद्धति की शिक्षा ऑनलाइन माध्यम से अमून्द व आस पास के बच्चों को मिलेगी। संस्था के कन्ट्री हेड विनय गुप्ता ने सभी का धन्यवाद देते हुए संस्था के कामों को गिनवाया। कार्यक्रम का संचालन शिवांक श्रीवास्तव ने किया। इस दौरान पारुल सोनी, प्रियंका सोनी,शालिनी तिवारी, रवि गुप्ता, रामेंद्र शुक्ला, नरेश राजपूत,सर्वेश राजपूत, गौरव गुप्ता,प्रशांत चौरसिया , आदित्य सोनी आदि मौजूद रहे।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

जम्मू-कश्‍मीर में आतंकी हमला, बारामूला में CRPF टीम पर ग्रेनेड अटैक, दो जवान और एक नागरिक घायल, सर्च ऑपरेशन जारी

बारामूला में घटनास्थल पर सुरक्षाबल श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सुरक्षा बलों पर आतंकियों...

जीपी सिंह नहीं पहुंचे कोतवाली: पुलिस ने भेजा था नोटिस, मगर नहीं आए, राजद्रोह मामले में फिर भेजा जा सकता है बुलावा

पिछले दिनों कोतवाली थाने की टीम ने जीपी सिंह के घर की तलाशी लेकर कंप्यूटर लैपटॉप जब्त किए थे।

1 अगस्त को आएंगे गृह मंत्री अमित शाह आएंगे यूपी दौरे पर, वाराणसी से मिर्जापुर जाएंगे अमित शाह, भाजपा नेताओं को विधानसभा चुनाव की...

उत्तरप्रदेश। आगामी 1 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह विधानसभा चुनाव से पहले मिर्जापुर के महत्वपूर्ण...

Recent Comments

%d bloggers like this: