Home मध्यप्रदेश स्वच्छता सर्वेक्षण कार्य में जनता का सहयोग और उनकी सहभागिता आवश्यक

स्वच्छता सर्वेक्षण कार्य में जनता का सहयोग और उनकी सहभागिता आवश्यक

मध्यप्रदेश। सागर जिले के गढ़ाकोटा में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में नगर पालिका परिषद गढ़ाकोटा द्वारा किये जाने वाले कार्यो में जनता का सहयेाग और उनकी सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रबंधन समितियों के सदस्यों और नगर के गणमान्य नागरिक, समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों, महिला समूहों की सदस्यों और आम नागरिक को शामिल करते हुये संयुक्त प्रयास किये जायेंगे, ताकि नगर को अच्छी रैकिंग प्राप्त हो सके। जिसमें विशेष तौर पर स्वच्छता हेतु ब्राण्ड एम्बेसिडर श्री पीएल पटेल राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक एनसीसी ऑफिसर ने स्वच्छता सर्वेक्षण कार्य में सहयोग प्रदान करने का अनुरोध करते हुये कहा कि जिस प्रकार नगर संकट प्रबंधन समितियों द्वारा कोरोना काल में श्रेष्ठ कार्य किया है।

उसी प्रकार स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को अच्छी रैंक दिलाने में सहयोग करें इसके लिये नगर की जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें, वार्ड में कम से कम एक गली को वार्डवासी चिन्हित कर लें जिससे आदर्श गली बनायी जाये जिससे सफाई के साथ गली की समस्त स्ट्रीट लाईट चालू हो, वार्ड की खाली पड़ी जमीन में पेबर ब्लॅाक या रोड़ के किनारे अगर पार्क बनाने जगह हो तो वहॉ पार्क बनाया जाये इसी प्रकार प्रत्येक जोन के एक वार्ड को आत्मनिर्भर वार्ड बनाना है। जिसमें नागरिकगण कचरे को खुले में ना फेंके, लोगों को जागरूक किया जाये ताकि कचरे का अधिक से उर्त्सजन ना हो, वार्ड में बर्तन बैंक बने ताकि लोग उन बर्तनों का उपयोग कार्यक्रम कर सकें जिससे आय प्राप्त हो सकें और लोगं प्लास्टिक और डिस्पोजल सामग्री का उपयोग ना करें।

बैठक में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत बनाये गये ब्राण्ड एम्बेसिडर श्रीमान पी एल पटेल ने सुझाव देते हुये कहा कि बच्चो को भी इस स्वच्छता कार्यक्रम से जोड़े क्योंकि बच्चे चाहे स्कूल, कालेज में पढते हो वे घर के प्रतिनिधि होते है और वह घर के सदस्यों को अच्छी तरीके से समझा सकते है इसके लिये स्कूलों एवं कालेजों मेें भी जाकर बच्चों को स्वच्छता का महत्व समझाते हुये उन्हें उनकी भूमिका बतायी जाय।

प्रत्येक वार्ड में एक स्वच्छता मित्र नियुक्त किया जाय जो दिन भर सफाई व्यवस्था का ध्यान रखें और कहीं कचरा डला पाये जाने पर उसे साफ कर सकें। इसी क्रम में शहर के केटर्स संचालकों की बैठक बुलायी जाये और उनको समझाया जाये कि वह डिस्पोजल सामग्री का उपयोग करना बंद करें प्रत्येक दिन कर्मचारी संयुक्त रूप से अभियान चलाकर वार्ड की संपूर्ण सफाई करायें उसी दौरान वार्ड की लाईटों को सुधार जाय।

कचरा ना फेकनें के लिये जागरूक किया जाय आदि कार्य शामिल हैस्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में गढ़ाकोटा नगरपालिका की रैंक 212 थी। सभी कर्मचारियों एवं जनप्रतिनिधियों की मेहनत के कारण स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में गढ़ाकोटा नगर पालिका की रैंक 212 से घटकर 2021 में 93 पर आ गई है, सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में और अधिक मेहनत करनी है ताकि नगर पालिका गढ़ाकोटा की रैंक पूरे देश में और अच्छी हो सके।

(पुरुषोत्तम लाल पटेल संवाददाता गढ़ाकोटा)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

मध्यप्रदेश के न्यायालयों में नौकरी का मौका, 1255 पदों के लिए ऑनलाइन मंगाए आवेदन, 30 दिसंबर आखिरी तारीख, पढ़िए कैसे करें अप्लाई

मध्यप्रदेश। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने प्रदेश भर में न्यायालयों में बम्पर भर्ती निकाली है। स्टेनोग्राफर सहित अन्य...

ब्रेकिंग न्यूज: 13 IPS के अधिकारियों के हुए तबादले, कैलाश मकवाना बनाए गए पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष, भिंड और सागर एसपी को हटाया

भोपाल। राज्य सरकार ने बुधवार को 13 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। आईपीएस कैलाश मकवाना को...

युबक की संगिध हालत में मिली लाश परिजनों ने हाइवे पर जाम लगाया परिजनों हत्या का मामला दर्ज करने की मांग

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले के बमीठा थाना अंतर्गत ग्राम खरयानी में एक युबक की संगिध हालत में लाश मिली...

Recent Comments

%d bloggers like this: