Home मध्यप्रदेश स्वरोजगार दिवस के रूप में मनाया गया युवा दिवस, जिलेभर में 1...

स्वरोजगार दिवस के रूप में मनाया गया युवा दिवस, जिलेभर में 1 हजार लोगों को मिला ऋण स्वीकृति पत्र, आप भी आत्मनिर्भर बनें मध्यप्रदेश को भी बनाएं: मुख्यमंत्री, प्रदेश की धरती पर लघु कुटीर उद्योग का जाल बिछाया जाएगा

छतरपुर जसं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को स्वामी विवेकानंद जयंती युवा दिवस के अवसर पर भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में बेरोजगारों को स्वरोजगार हेतु ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान करने के उपरांत वर्चुअली सम्बोधन में कहा कि प्रदेश सरकार का संकल्प है कि किसी भी जरूरतमंद हांथ को बेरोजगार नहीं रहने देंगे। आने वाले वर्षों में प्रदेश की धरती पर लघु कुटीर उद्योग का जाल बिछाया जाएगा। हर हांथ को काम धंधे मिलेंगा।

उन्होंने कहा कि बेरोजगार आत्मनिर्भर बने और प्रदेश को भी आत्मनिर्भर बनाएं। प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत की तर्ज पर हम मध्यप्रदेश को भी आत्मनिर्भर बनाएंगे। कोरोना काल की विपरीत परिस्थितियों में भी जरूरतमंद लोगों को संवेदनशील प्रयास करते हुये स्वरोजगार उपलब्ध कराए गए हैं। पिछले 16 नवंबर से स्वरोजगार दिलाने की मुहीम की तैयारियों के चलते 2 माह की अल्प अवधि में स्वामी विवेकानंद जयंती पर प्रदेश भर में 5 लाख 25 हजार 510 लोगों को स्वरोजगार के लिए ऋण स्वीकृति आदेश प्रदाय करते हुये मध्यप्रदेश ने देश में कीर्तिमान स्थापित किया है।
इसी तारतम्य में बुधवार को छतरपुर जिले में भी 1 हजार लोगों को ऋण स्वीकृति आदेश तैयार किये गये।

ऑडिटोरियम छतरपुर में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में विधायक चंदला राजेश प्रजापति, पूर्व मंत्री श्रीमती ललिता यादव, कलेक्टर संदीप जी आर की उपस्थिति में प्रतीकात्मक रूप से 100 हितग्राहियों को विभिन्न स्वरोजगार मूलक योजना में स्वीकृत ऋण के आदेश पत्र का वितरण किया गया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत ए.बी. सिंह, जीएम डीआईसी आशुतोष गुप्ता सहित हितग्राही मूलक विभागीय अधिकारी, बैंकर्स एवं हितग्राही उपस्थित रहे।
विधायक राजेश प्रजापति ने कहा कि स्वीकृत ऋण राशि से बेरोजगार हितग्राही अच्छा कार्य करते हुये स्वालंबी बने। हितग्राहियों को बिना व्याज के ऋण उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने आशा जताई कि स्वरोजगार के लिये इच्छुक व्यक्ति आगे आये और स्वयं का रोजगार चालू करें।

कलेक्टर संदीप जी आर ने कहा कि शासन के निर्देश पर प्रत्येक माह बेरोजगारों को स्वरोजगार मुहैया कराने के क्रम यह आयोजन किया गया। ऑडिटोरियम छतरपुर में कोरोना संक्रमण को देखते हुये प्रतिकात्मक रूप से ऋण स्वीकृत आदेश वितरित किये। जिले भर में एक हजार लोगों को ऋण स्वीकृत किये गये।

घुवारा बड़ामलहरा तहसील निवासी रत्नेश जैन युवा दिवस पर स्वरोजगार के लिए मिले 10 लाख रुपये के ऋण स्वीकृति पत्र से बेहद खुश हैं। उन्होंने बताया कि धर्मकांटे के लिए 10 लाख रुपये का ऋण स्वीकृत हुआ है। घुवारा निवासी सुनील कुमार जैन को मसाला व्यवसाय के लिए 5 लाख रूपए का ऋण स्वीकृत हुआ है।  छतरपुर नगर निवासी महेश जोशी को 20 हजार रूपए का ऋण स्वीकृत हुआ है। पूर्व में इन्हें स्ट्रीट वेंडर योजना में 10 हजार का ऋण मिला था जिसे चुकाने पर इन्हें अब 20 हजार का ऋण मिला है।

वह फेरी लगाकर अपना व्यवसाय करते है ऋण स्वीकृत होने से उन्होंने प्रसन्न्ता व्यक्त की है। छतरपुर निवासी सुमन श्रीवास को लांड्री व्यवसाय के लिए इस बार 20 हजार रूपए का ऋण स्वीकृत हुआ। उन्होंने कहा कि वह इस राशि का सही रूप से उपयोग करेंगी और होने वाली आय से उसके परिवार का भी भरण पोषण  सही रूप से हो सकेगा। जिस के लिए इन सभी ने मुख्यमंत्री के साथ-साथ जिला प्रशासन एवं बैंक को भी धन्यवाद दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

ब्रेकिंग न्यूज: कांग्रेस पार्टी ऑटो चालकों की समस्या दूर करने आई आगे, बैठक में ऑटो चालको ने बताई अपनी परेशानियां

मध्यप्रदेश। कटनी शहर के ऑटो चालक इन दिनों आरटीओ विभाग द्वारा आए दिन दी जाने वाली आर्थिक प्रताड़ना...

विचार व विवेक: नास्तिकता और विज्ञानवाद में भेद है

डेस्क न्यूज। पृथिवी के प्रत्येक देश में कोई न कोई एक ऐसा आध्यात्मिक विचारक उत्पन्न हुआ है कि...

सवारियों से भरी बस और ट्रक की आमने सामने भिड़ंत, कई यात्री घायल, टला बड़ा हादसा

मध्यप्रदेश। कटनी जिले में बड़ा हादसा घटित हुआ है। यहां बस ट्रक की आमने सामने भिड़ंत में कुछ...

बड़ी खबर: प्रधानमंत्री आवास परियोजना का फर्जी अधिकारी गिरफ्तार, आरोपी के कब्जे से प्रेस माईक आईडी सहित अन्य सामान बरामद, गुलवारा में हुई वारदात...

कटनी। प्रधानमंत्री आवास योजना का फर्जी आवास परियोजना अधिकारी बनकर कई जिलों में लोगों के साथ ठगी करने...

Recent Comments

%d bloggers like this: