Home राष्ट्रीय स्वर्ण मंदिर में गुरुग्रंथ साहिब के करीब पहुंचा यूपी का युवक, तलवार...

स्वर्ण मंदिर में गुरुग्रंथ साहिब के करीब पहुंचा यूपी का युवक, तलवार उठाई, बेअदबी करने पर लोगों ने पीट-पीटकर मार डाला

पंजाब। अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में शनिवार को गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की कोशिश करने वाले युवक की हत्या कर दी गई। युवक ने मंदिर में सचखंड साहिब के अंदर बने जंगले को पार कर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के अपमान की कोशिश की। उसने वहां रखी तलवार भी उठा ली थी। वहां मौजूद सेवादारों ने युवक को दबोच लिया।
सेवादारों ने उसे तुरंत शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) के हवाले कर दिया। वहीं, SGPC पदाधिकारियों का कहना है कि मंदिर में मौजूद लोगों ने ही युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी। आरोपी युवक उत्तर प्रदेश का रहने वाला बताया जा रहा है।

गोल्डन टेंपल परिक्रमा में पड़ी युवक की लाश।

मंदिर में शाम 6 बजे पाठ के वक्त हुई घटना-
स्वर्ण मंदिर में सचखंड साहिब के अंदर शनिवार शाम करीब 6 बजे रहरास (शाम को किया जाने वाला श्री गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ) चल रहा था। रोजाना की तरह संगत यहां माथा टेकने के लिए पहुंच रही थी। सचखंड साहिब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब के आगे सुरक्षा के तौर पर जंगला बना हुआ है और उसके अंदर सिर्फ पाठी बैठकर पाठ करते हैं। संगत की कतार में शामिल युवक अपनी बारी आने पर सचखंड साहिब के अंदर पहुंचा और अचानक सुरक्षा के लिए लगाए गए जंगले को पार करते हुए गुरु ग्रंथ साहिब की ओर बढ़ा।

उसके ऐसा करते ही वहां हड़कंप सा मच गया और सेवादारों ने तुरंत ही उसे पकड़ लिया। मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि युवक ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब के सामने रखी तलवार उठाने का प्रयास किया। वहीं कुछ लोगों का कहना था कि युवक गुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष रखे फूल उठाने की कोशिश कर रहा था। सचखंड में मौजूद सेवादारों ने युवक को पकड़कर गोल्डन टेंपल में तैनात एसजीपीसी की टास्क फोर्स के हवाले कर दिया। टास्क फोर्स के सदस्य तुरंत युवक को बाहर ले गए।

कपड़े से ढका बेअदबी के आरोपी युवक का शव।

SGPC के कार्यालय पर धरना-
उधर, बेअदबी से गुस्साई सिख जत्थेबंदियों ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कार्यालय के बाहर धरना शुरू कर दिया है। जत्थेबंदियों की मांग है कि बेअदबी के आरोपी की बॉडी दिखाई जाए। बेअदबी करने वाले का शव पुलिस को नहीं सौंपा जाना चाहिए था।
मौके के कुछ वीडियो सामने आए हैं। इसमें दिख रहा है कि गुस्साए लोग गेट तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। इस दौरान भीड़ धार्मिक नारे लगाती रही। अमृतसर के DCP परमिंदर सिंह भंडाल ने बताया कि युवक का शव सिविल अस्पताल भेज दिया गया है।

एसजीपीसी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करती सिख जत्थेबंदियां।

गोल्डन टेंपल में हफ्तेभर में दूसरी घटना-
15 दिसंबर को ही गोल्डन टेंपल में ही एक युवक ने गुटका साहिब पवित्र सरोवर में फेंक दिया था। गोल्डन टेंपल की परिक्रमा में मौजूद शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के सेवादारों ने युवक को मौके पर ही पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। जिस युवक ने अपनी जेब से गुटका साहिब निकालकर सरोवर में फेंका, उसने अपने केस कटवाए हुए थे।
युवक ने अपना नाम रणबीर सिंह बताया। एसजीपीसी अध्यक्ष हरजिदर सिंह धामी ने पुलिस से आरोपी युवक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई और पूरे मामले की गहन जांच की मांग की थी। एसजीपीसी प्रधान ने यहां तक कहा था कि यह अचानक हुई घटना नहीं है बल्कि सोची-समझी साजिश है और इसका मकसद सिखों की भावनाओं को भड़काकर माहौल खराब करना है। गुरबाणी की बेअदबी घटिया मानसिकता को दर्शाती है।

गोल्डन टेंपल की परिक्रमा में पड़ा बेअदबी के आरोपी का शव।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

प्रधान न्यायाधीश ने संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण किया

छतरपुर जसं। प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश हृदेश श्रीवास्तव ने गुरुवार को संप्रेक्षण गृह, राजयश्री शिशु गृह तथा...

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में मध्यप्रदेश को अग्रणी बनाये: मुख्यमंत्री श्री चौहान, सीवरेज परियोजनाओं के कार्य समय पर पूर्ण हो

छतरपुर जसं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश को वर्ष 2022 में स्वच्छता सर्वेक्षण में...

4 हजार से अधिक ग्रामों में घरों तक स्वच्छ पेयजल पहुँचाने के कार्यों का विधिवत होगा शुभारंभ

छतरपुर जसं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ग्रामों में पेयजल योजनाओं के संचालन और...

अपराधियों पर अंकुश और जनता को राहत पहली प्राथमिकता: मुख्यमंत्री श्री चौहान, CM ने वीसी के प्रथम सत्र में की कानून-व्यवस्था की विस्तार से...

छतरपुर जसं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आपराधिक तत्वों पर अंकुश लगाकर आम जनता को...

Recent Comments

%d bloggers like this: