Home छत्तीसगढ़ हाथी दांत के साथ 3 आरोपी गिरफ्तार, काटकर ले गए थे आरोपी,...

हाथी दांत के साथ 3 आरोपी गिरफ्तार, काटकर ले गए थे आरोपी, धान के पैरा में छिपाया, 11 जून को सूरजपुर के जंगल में मिला था सड़ी-गली हालत में हाथी का शव

छत्तीसगढ़। सूरजपुर में हाथी दांत के साथ वन विभाग की टीम ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी जंगल में हाथी का शव पड़ा देख उसके दांत काटकर ले गए थे। हाथी का शव 11 जून को जंगल में सड़ी-गली हालत में पड़ा मिला था, लेकिन उसके दांत गायब थे। इसके बाद से वन विभाग की टीम दांत चोरों को तलाश रही थी। हाथी की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हुई थी। शव मामले में अफसरों पर भी कार्रवाई की गई है।


वन विभाग की टीम को सूचना मिली कि ग्राम धुमाडाड़ निवासी उदित लाल के पास हाथी दांत हैं। इस पर टीम ने उसके घर पर छापा मारा। उदित लाल को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने धान के पैरा में दांत छिपाए होने की जानकारी दी। इसके बाद टीम ने दांत बरामद कर लिया। पूछताछ में यह भी सामने आया कि स्थानीय निवासी अभय कुमार और दरहोरा के परदेशी के सहयोग से वारदात की गई। इसके बाद टीम ने उन दोनों को भी पकड़ लिया।

हाथी की उम्र करीब 20 से 25 साल के बीच बताई गई। उसकी मौत करीब 10 से 12 दिन पहले हुई थी।

आकाशीय बिजली गिरने से हुई थी हाथी की मौत-


प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के दरहोरा बीट के कक्ष क्रमांक 101 में नर हाथी का शव पड़े होने की सूचना वन विभाग को मिली थी। यह इलाका असनापारा व पकनी के बीच के जंगल के क्षेत्र का है। हाथी की उम्र करीब 20 से 25 साल के बीच बताई गई। उसकी मौत करीब 10 से 12 दिन पहले हुई थी। पोस्टमार्टम के बाद डॉक्टरों ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने के उसकी मौत हुई। तब हाथी के दांत गायब थे। तब से ही वन विभाग की टीम तलाश कर रही थी।

लापरवाही पर 11 दिन बाद अफसर हटाए गए-


नर दंतैल हाथी की मौत मामले में वन विभाग के अफसरों पर कार्रवाई की गाज गिरी। वन मंत्री मोहम्मद अकबर की नाराजगी के बाद विभाग ने DFO डीपी साहू, प्रतापपुर SDO बीके लकड़ा, रेंजर प्रेम चंद्र मिश्रा को हटा दिया। जबकि वनपाल विजय कुमार कुजूर और वन रक्षक मानसिंह सस्पेंड कर दिए गए हैं। हाथी का शव मिलने के मामले में अफसरों और कर्मचारियों पर लापरवाही बरतने का आरोप है। जांच के बाद यह कार्रवाई की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

जम्मू-कश्‍मीर में आतंकी हमला, बारामूला में CRPF टीम पर ग्रेनेड अटैक, दो जवान और एक नागरिक घायल, सर्च ऑपरेशन जारी

बारामूला में घटनास्थल पर सुरक्षाबल श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सुरक्षा बलों पर आतंकियों...

जीपी सिंह नहीं पहुंचे कोतवाली: पुलिस ने भेजा था नोटिस, मगर नहीं आए, राजद्रोह मामले में फिर भेजा जा सकता है बुलावा

पिछले दिनों कोतवाली थाने की टीम ने जीपी सिंह के घर की तलाशी लेकर कंप्यूटर लैपटॉप जब्त किए थे।

1 अगस्त को आएंगे गृह मंत्री अमित शाह आएंगे यूपी दौरे पर, वाराणसी से मिर्जापुर जाएंगे अमित शाह, भाजपा नेताओं को विधानसभा चुनाव की...

उत्तरप्रदेश। आगामी 1 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह विधानसभा चुनाव से पहले मिर्जापुर के महत्वपूर्ण...

Recent Comments

%d bloggers like this: