Home उत्तरप्रदेश वन महोत्सव के दौरान संपूर्ण प्रदेश में 30 करोड़ वृक्षों का रोपण...

वन महोत्सव के दौरान संपूर्ण प्रदेश में 30 करोड़ वृक्षों का रोपण होगा

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में वृक्षारोपण को जन अभियान बनाए जाने के उद्देश्य से दिनांक 1 से 7 जुलाई तक प्रदेश सरकार द्वारा वन महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस वन महोत्सव के दौरान संपूर्ण प्रदेश में 30 करोड़ वृक्षों का रोपण किया जाना है ,वही इस लक्ष्य के सापेक्ष जनपद हमीरपुर में 1 से 7 जुलाई के बीच कुछ 55 लाख वृक्षों का रोपण किया जाना है।इस क्रम में जनपद हमीरपुर में दिनांक 1 जुलाई से 7 जुलाई तक लगातार वृक्षारोपण का कार्य आयोजित किया जाएगा ।

इसके अंतर्गत 4 जुलाई को वृहद वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमे 55 लाख से अधिक वृक्ष रोपित होंगे। इसी क्रम में आज जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी , पुलिस अधीक्षक श्री नरेंद्र कुमार सिंह सहित मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य, अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ज्वाइंट मजिस्ट्रेट /एसडीएम सदर संजय कुमार मीणा सहित डीएफओ आदि ने कलेक्ट्रेट परिसर में वृक्षारोपण किया।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि मानव जीवन की रक्षा के लिए वृक्ष तथा वन आवश्यक है वृक्ष प्राणवायु ऑक्सीजन के प्राकृतिक स्रोत हैं। पर्यावरण संतुलन में वनों व वृक्षों की भूमिका के कारण ही प्रत्येक धर्म में वृक्षारोपण का महत्व है। हमारी सभ्यता, संस्कृति परंपरा व ज्ञान की नीव का निर्माण ऋषि- मुनियों ने वनों में रहकर किया।

उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक वृक्षारोपण करके ही जीव सृष्टि को संरक्षित किया जा सकता है इसके दृष्टिगत वृक्षारोपण को जीवन का अनिवार्य अंग बनाना समय की आवश्यकता होने के साथ ही प्रत्येक व्यक्ति के नैतिक , संवैधानिक, धार्मिक और सामाजिक दायित्व भी है। उन्होंने जनपद वासियों से अनुरोध किया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के दृष्टिगत “2 गज की दूरी, मास्क है जरूरी ” के मूल मंत्र का पालन करते हुए वर्षा काल में अधिक से अधिक वृक्ष रोपित कर तथा रोपित वृक्षों की सुरक्षा कर प्रदेश व जनपद को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने में सहयोगी व सहभागी बने।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस ने छत्रसाल चौक कांग्रेस कार्यालय के बाहर बैठकर पहले सेकी रोटी,घरेलू गैस सिलेंडर पर पहनाई माला, फिर रोटी...

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिला मुख्यालय पर महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुषमा देवी के निर्देश पर महिला कांग्रेस...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की गोद ली हुई 3 बेटियों की शादी आज, शिवराज सिंह चौहान पत्नी साधना सिंह के साथ करेंगे कन्यादान

तीनों दत्तक बेटियों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह।

प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने बाराणसी में कहा- कोरोना की दूसरी लहर को UP ने जिस तरह संभाला वह अभूतपूर्व है

उत्तरप्रदेश। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज काशी में हैं। यहां उन्होंने जापान और भारत की दोस्ती...

Recent Comments

%d bloggers like this: