Home खबरों की खबर अन्य खबरे 5 करोड़ के नकली नोट सहित 8 आरोपी गिरफ्तार, महाराष्ट्र और मध्य...

5 करोड़ के नकली नोट सहित 8 आरोपी गिरफ्तार, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में खपाते थे जाली नोट

मध्यप्रदेश। बालाघाट में नकली नोट की बड़ी खेप पकड़ी गई है। पुलिस ने 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 5 करोड़ से ज्यादा के नकली नोट मिले हैं। इसमें 10 रुपए तक से लेकर 2 हजार के नकली नोट हैं। यह गिरोह बालाघाट और महाराष्ट्र के गोंदिया में नकली नोट चला रहा था। पकड़े गए आरोपियों में 6 बालाघाट के और 2 महाराष्ट्र के गोंदिया के हैं। पुलिस को नक्सली कनेक्शन की भी आशंका है। मध्य प्रदेश में संभवत: पहली बार नकली नोट की इतनी बड़ी खेप पकड़ी गई है।

बालाघाट के एसपी अभिषेक तिवारी ने रविवार को बताया कि बैहर और बालाघाट पुलिस को लगातार नकली नोटों को खपाने की गोपनीय सूचना मिल रही थी। दो दिनों तक बैहर पुलिस के साथ ऑपरेशन चलाया गया, जिसमें बालाघाट के छह आरोपियों को 8 लाख रुपए के साथ पकड़ा गया। पूछताछ में उन्होंने पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के गोंदिया जिले से नकली नोट की सप्लाई होने की बात कही। इसके बाद बालाघाट पुलिस ने गोंदिया पुलिस की मदद से दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया। इस पूरे मामले में अब तक 8 लोगों की गिरफ्तारी हुई, जिनसे नकली नोट की सप्लाई कहां से, कब से कर रहे हैं, जैसे तमाम बिंदुओं पर पूछताछ की जा रही है।

पिछली घटना से हो सकता है लिंक
गौरतलब है कि मार्च 2021 में बैहर थाना क्षेत्र अंतर्गत मुक्की रोड स्थित बम्हनी चौराहे पर पुलिस ने नकली नोट खपाने की नीयत से घूम रहे चार लोगों को 4.94 लाख के साथ गिरफ्तार किया था। एसपी ने कहा कि इस मामले का 5 करोड़ की नकली नोट के मामले से लिंक हो सकता है। इस संबंध में आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। तिवारी ने संभावना जताई कि दोनों ही मामलों में नकली नोटों का सप्लायर एक ही सरगना या गिरोह हो सकता है।

10 रुपए से 2 हजार तक के नकली नोट
5 करोड़ की नकली नोटों के साथ गिरफ्तार 8 आरोपियों के पास से पुलिस ने 10 रुपए से लेकर 2 हजार रुपए तक की नकली नोट बरामद की है। तिवारी का कहना है कि इसमें 2 हजार की नोट की संख्या ज्यादा है। हालांकि, इतनी बड़ी संख्या में नकली नोट बनाने में स्कैनर या कलर प्रिंटर का या अन्य कोई मशीन का इस्तेमाल किया गया है, इस संबंध में जांच की जा रही है।

किरनापुर और गोंदिया से है कनेक्शन-
नकली नोट के पूरे कारोबार का नेटवर्क बालाघाट जिले के किरनापुर और गोंदिया जिले से जुड़े होने की जानकारी है। पुलिस की अलग-अलग टीम इस मामले में मुख्य सरगना की गिरफ्तारी के लिए किरनापुर और गोंदिया में जांच में जुटी है।

ये आरोपी हुए गिरफ्तार-
राहुल पिता घनश्याम मेश्राम ( 25) किरनापुर
अनंतराम पिता जंगली पांचे (38) किरनापुर
हरिराम पिता रामेश्वर पांचे (33) किरनापुर
नन्हूलाल पिता किशन विश्वकर्मा(40) किरनापुर
हमेंत पिता आत्माराम उके( 40), किरनापुर
मुकरू उर्फ मुकेश पिता वकटु तवाड़े (30), गोंदिया
रामू उर्फ रामेश्वर पिता रंगलाल मौजे (40), गोंदिया
सप्लाई चेन और सरगना की जांच की जा रही है

बालाघाट एसपी अभिषेक तिवारी ने बताया कि बालाघाट व बैहर पुलिस को नकली नोट खपाने संबंधी सूचना मिली थी। संयुक्त टीम बनाकर कार्रवाई की गई, जिसमें बालाघाट से 6 और गोंदिया से दो आरोपियों की गिरफ्तारी हुई। गिरोह के सरगना और सप्लाई चेन से जुड़ी जानकारी के लिए पूछताछ की जा रही है। उम्मीद है इस मामले में कई अहम खुलासे होंगे।

3 मार्च को जगदलपुर में मिले थे 7.9 करोड़ के नकली नोट-
बालाघाट से करीब 400 किलोमीटर छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में 3 मार्च को 7 करोड़ 90 लाख रुपए के नकली नोट बरामद हो चुके हैं। नकली नोटों की इतनी बड़ी खेप जगदलपुर से विशाखापत्तनम पहंचाई जा रही थी। ओडिशा पुलिस ने चेंकिग के दौरान एक फोर्ड कार से चार ट्रॉली बैग के साथ 3 लोगों को गिरफ्तार किया था। ट्रॉली बैग में 500 रुपए के कुल 1580 बंडल थे और हर बंडल में 500 के 100 नोट थे। इसके बाद 11 मार्च को बालाघाट के बैहर से 4 लाख से ज्यादा नकली नोट पुलिस ने बरामद किए थे। अब यहां से 5 करोड़ से ज्यादा नकली नोट बरामद किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस ने छत्रसाल चौक कांग्रेस कार्यालय के बाहर बैठकर पहले सेकी रोटी,घरेलू गैस सिलेंडर पर पहनाई माला, फिर रोटी...

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिला मुख्यालय पर महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुषमा देवी के निर्देश पर महिला कांग्रेस...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की गोद ली हुई 3 बेटियों की शादी आज, शिवराज सिंह चौहान पत्नी साधना सिंह के साथ करेंगे कन्यादान

तीनों दत्तक बेटियों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह।

प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने बाराणसी में कहा- कोरोना की दूसरी लहर को UP ने जिस तरह संभाला वह अभूतपूर्व है

उत्तरप्रदेश। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज काशी में हैं। यहां उन्होंने जापान और भारत की दोस्ती...

Recent Comments

%d bloggers like this: