Home उत्तरप्रदेश टिड्डी दल के हमले को लेकर उत्तरप्रदेश में अलर्ट, प्रदेश में फसलों...

टिड्डी दल के हमले को लेकर उत्तरप्रदेश में अलर्ट, प्रदेश में फसलों पर धावा बोल सकता है टिड्डियों का दल, अलीगढ़ और मथुरा समेत कई जिलों के लिए चेतावनी जारी, राजस्थान की तरफ से आने की हैं आशंका

उत्तरप्रदेश। प्रदेश में पिछले साल की तरह इस बार भी टिड्‌डी दल का हमला होने की संभावना बढ़ गई है। पिछली बार पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर पश्चिमी यूपी के कई जिलों में टिड्‌डी दल का आतंक देखने को मिला था। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि टिड्डी दल का राजस्थान की तरफ से आने की संभावना है। इसको लेकर किसानों को अलर्ट रहने की जरूरत है। टिड्डी दलों के आक्रमण की दशा में किसान टिन के डब्बे ढोल नगाड़े थाली, डीजे आदि बजाकर तेज आवाज करके टिड्डी दल को भगाने का प्रयास करें।

मथुरा की जिला कृषि रक्षा अधिकारी विभाति चतुर्वेदी ने बताया गया कि कृषि निदेशक लखनऊ के द्वारा जारी निर्देशों के क्रम में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एंव कृषि संगठन द्वारा जारी पूर्वानुमान अनुसार राजस्थान में टिड्डी दलों के आक्रमण की संभावना व्यक्त की गयी है। राजस्थान के रास्ते उत्तर प्रदेश के सामावर्ती जिलों में आने की संभावना है।

झुंड के रूप में करता हैं टिड्डी दल हमला-


टिड्डी दल झूण्ड के रूप में आकर फसल हरे भरे पौधे मुलायम पत्तियों को खाकर नष्ट कर देती हैं। जिला कृषि रक्षा अधिकारी ने बताया कि टिड्डी दलों के आक्रमण की दशा में किसान भाई टिन के डब्बे ढोल नगाड़े थाली,डीजे आदि बजाकर तेज आवाज करके टिड्डी दल को भगायें।

फसलों की रक्षा के लिए इन दवाओं का करें इस्तेमाल-


फसलों की रक्षा के लिए खेतों में क्लोरीपाईरीफॉस 20 प्रतिशत ईसी,लैम्बडासाइहेलथ्रिन 5 प्रतिशत ईसी,लैम्बडासाइहेलथ्रिन 10 प्रतिशत डब्लूपी,मैलाथियान 50 प्रतिशत ईसी,डेल्टामेथ्रिन 28 प्रतिशत ईसी, फिप्रोलिन 5 प्रतिशत ईसी, आदि रसायनों का छिड़काव करें इससे टिड्डी दलों भगाया जा सकता है।

अलीगढ़ में भी जारी किया गया अलर्ट-


राजस्थान की तरफ से आने वाली टिड्डियों का रुख अलीगढ़ की सूचना मिलने पर कृषि सुरक्षा विभाग अलर्ट हो गया है ,वहीं किसान परेशान नजर आ रहे है टिड्डियों के दल को देखते हुए अलीगढ़ जिले में अलर्ट जारी कर दिया है। कृषि विभाग का मानना है कि राजस्थान में टिड्डियों का दल आने से उत्तर प्रदेश की भी सीमा में प्रवेश कर सकता है। उच्चाधिकारियों ने कृषि विभाग के पास मौजूद संसाधनों के सम्बंध में पूरी रिपोर्ट मांगी है।

वहीं कृषि विभाग के इगलास इकाई के अधिकारी बनवारी लाल शर्मा के द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया है कि राजस्थान के कुछ क्षेत्र में टिड्डियों का दल देखा गया है। जिससे यूपी की सीमा में प्रवेश कर सकती है। यूपी के कई जिलों में कृषि विभाग ने किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

टि्डि्डयों को भगाने के लिए बजाएं ढोल नगाड़े-


कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों के साथ रसायनिक दवा बेचने वाले लोगों के साथ साथ किसानों से टिड्डी भगाने के यंत्र व दवा के साथ साथ ढोल नगाडों की व्यवस्था खेतों पर रखने की सूचना दी। जिससे टिड्डी दल के आगमन के दौरान यंत्रों का इस्तेमाल किया जा सके। वहीं टिड्डी दल की सूचना पर किसान दहशत में हैं लेकिन अधिकारी पूरी तरह से सुरक्षा का आश्वासन दिलाने में जुटे हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

अब पछताये होत का, जब चिडि़या चुग गई खेत

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में प्रमोशनल ऑफ एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन फॉर इन सीटू मैनेजमेन्ट ऑफ क्राप रेज्ड्यू योजनान्तर्गत कृषक...

जिलाधिकारी ने एंबुलेंस के ड्राइवरो की वैकल्पिक व्यवस्था कर एंबुलेंस सेवा को दी रफ्तार

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में प्रदेश सहित जनपद हमीरपुर में एंबुलेंस कर्मियों द्वारा की जा रही हड़ताल के...

गरीब बस्ती का जायजा लेने पहुंचे समाजसेवी: डॉ सुरेश

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में लगातार दो दिन से हो रही बारिश के चलते गरीब बस्ती में दो...

Recent Comments

%d bloggers like this: