Home उत्तरप्रदेश भाजपा की बढ़ेगी विधान परिषद में ताकत, लालू के समधी जितेंद्र यादव...

भाजपा की बढ़ेगी विधान परिषद में ताकत, लालू के समधी जितेंद्र यादव समेत सपा के 4 MLC का 5 जुलाई को खत्म हो रहा कार्यकाल

लखनऊ। उत्तरप्रदेश विधान परिषद के 100 सदस्यीय सदन में 5 जुलाई को चार सीटें खाली हो जाएंगी। खाली होने वाली सीटें समाजवादी पार्टी की हैं। मनोनयन कोटे की खाली हो रही इन सीटों से भाजपा को फायदा होगा। ऐसे में परिषद में मौजूदा सपा सदस्यों की संख्या घटकर 47 पर आ जाएगी। सत्तारूढ़ दल भाजपा को इन सीटों के रिक्त होने का सीधा लाभ मिलेगा। सरकार इन सीटों पर राज्यपाल के जरिए मनोनयन कराकर सदन में अपनी ताकत बढ़ा सकेगी।

क्या है अभी तक सीटों का आंकड़ा-


परिषद में फिलहाल भाजपा की सदस्य संख्या 32 है। कांग्रेस की सदस्य संख्या 2‚ अपना दल (एस) की एक‚ बसपा की छह‚ तो निर्दलीयों की सदस्य संख्या छह है। दो सीटें रिक्त हैं। अभी सदन में भाजपा बहुमत से करीब 18 सीटें पीछे है। ऐसे में सरकार को कई मौकों पर मुख्य विपक्षी दल सपा का कड़ा विरोध झेलना पड़ता है। कई बार तो सदन में सरकार के पेश विधेयकों को बहुमत के अभाव में प्रवर समिति को सौंपना पड़ा। हालांकि‚ इन चार सीटों पर सत्तारूढ़ दल के सदस्यों का मनोनयन होने से भाजपा की ताकत थोड़ी बढ़ेगी।

यूपी की राजनीति में फिलहाल विधान परिषद का सदन काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ‚ दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ड़ा. दिनेश शर्मा समेत कई अन्य मंत्री भी इसी सदन के सदस्य हैं। इनमें से मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री मौर्य का कार्यकाल 6 जुलाई‚ 2022 तक है। परिषद में सबसे ज्यादा 36 सीटें स्थानीय निकाय क्षेत्र की मार्च‚ 2022 में रिक्त होंगी।

अभी ये सीटें हैं सपा की-


सपा सरकार में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्यपाल से मनोनयन की नौ सीटों में से चार पर लीलावती कुशवाहा‚ रामवृक्ष सिंह यादव‚ एसआरएस यादव के साथ ही बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के समधी जितेन्द्र यादव को परिषद भेजा था। इन सभी का कार्यकाल 5 जुलाई‚ 2021 को पूरा हो जायेगा। वहीं फिलवक्त‚ स्थानीय निकाय क्षेत्र बदायूं की एक सीट पहले से रिक्त चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रोडवेज बस से कुचले बच्चे की मौत, सड़क पर शव ऱखकर जमकर काटा हंगामा

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में बीते रविवार को सदर कोतवाली क्षेत्र के बस स्टैंड में कुरारा की ओर...

कोविड-19 वैक्सीन महाअभियान गढ़ीमलहरा में निकली रैली

छतरपुर ज.सं। कोरोना संक्रमण से बचाव एवं कोविड-19 संक्रमण के वैक्सीनेशन के प्रति लोगो को लोगो को...

एक संक्रमित हुआ डिस्चार्ज

छतरपुर ज.सं। छतरपुर जिले में शनिवार को 01 कोविड संक्रमित मरीज को खजुराहो कोविड केयर सेंटर से...

प्राचार्य ने टीकाकरण कराने की अपील की

छतरपुर ज.सं। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-1 छतरपुर के प्राचार्य एस.के. उपाध्याय ने छात्रों, उनके माता-पिता सहित जिले...

Recent Comments

%d bloggers like this: