Home उत्तरप्रदेश रक्तदानी ने बचाई एक मासूम बच्ची की जान

रक्तदानी ने बचाई एक मासूम बच्ची की जान

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जनपद में डॉ अंम्बेडकर नवयुवक समिति के अध्यक्ष एवं डॉ अम्बेडकर रक्तदाता क्लब के संस्थापक सुनील कुमार ने जिला अस्पताल हमीरपुर मे आज नौ माह की छोटी बच्ची सृष्टि पुत्री वरदानी एवं सुमन निवासी सुमेरपुर जनपद हमीरपुर को एक यूनिट रक्त देकर उसकी जान बचाई। बताते चलें की सुमेरपुर निवासी वरदानी की पुत्री सृष्टि विगत काफी दिनों से बीमार चल रही है जिसकी 9 माह की अल्पायु में ही डॉक्टरों ने रक्त की कमी बताते हुए एक यूनिट बी पॉजिटिव रक्त चढ़ाने की तत्काल आवश्यकता बताई।

बच्ची के माता-पिता कोरोना संकट के समय काफी परेशान थे इसी वक्त देवदूत के रूप में डाॅ अम्बेडकर नवयुवक समिति एवं रक्तदाता क्लब के अध्यक्ष सुनील कुमार को इसकी जानकारी हुई उन्होंने तत्काल बच्ची के माता-पिता से संपर्क स्थापित करते हुए जिला अस्पताल में आकर अपने स्वयं का रक्त बी पॉजिटिव एक यूनिट देकर बच्ची की जान बचाई। इस पर बच्ची के माता-पिता ने उनको देवदूत कहते हुए उनका बहुत-बहुत आभार व्यक्त किया एवं आशीर्वाद प्रदान किया।

उल्लेखनीय है कि विगत कई वर्षों से जनपद हमीरपुर में कई संगठन आपस में सामंजस्य स्थापित कर जिला अस्पताल एवं आसपास के जनपदों में भी रक्तदाता क्लब के सदस्य के रूप में कार्य करते हुए किसी भी गरीब अमीर एवं असहाय को निशुल्क रक्तदान कर जन सेवा का कार्य कर रहे हैं। कोरोना महामारी के दौरान भी इन रक्त दाताओं ने लगातार बीमार एवं पीड़ित मरीजों को रक्त की कमी नहीं होने दी और जल्द से जल्द ही पीड़ित बीमार व्यक्ति को अपने व्यवस्था से उपलब्ध हो कर निशुल्क रक्तदान कर मानवीय भावना का परिचय दिया।

इस वक्त जनपद में कई नवयुवक एवं उनके साथ कार्य कर रहे समाजसेवी पुनीत कार्य में कंधे से कंधा मिलाकर एक टीम भावना के रूप में काम कर रहे हैं तथा स्वयं से ही व्हाट्सएप ग्रुप तथा नेट के माध्यम से एक दूसरे से संपर्क में रहते हुए तत्काल सहायता उपलब्ध करा रहे हैं। तथा रक्तदान करते हैं इस समय डाॅ अम्बेडकर नवयुवक समिति के अध्यक्ष सुनील कुमार गौतम रक्तदाता तथा रामबाबू वर्मा, अशोक ग्रुरू एवं ग्रुप एवं अकबर अली इत्यादि उपस्थित रहे।

इनमें से कई रक्तदानियो ने समय-समय पर 10 से 20 बार भी रक्तदान करने का सौभाग्य प्राप्त किया है जिसमें आज रक्तदानी सुनील कुमार गौतम ने भी 11 वीं बार रक्तदान का गौरव हासिल किया तथा एक मासूम बच्ची को देवदूत के रूप में उपस्थित होकर उसकी जान बचाई।

उन्होंने बताया कि जनपद में किसी भी जगह अथवा जनपद के बाहर जब भी सूचना प्राप्त होती है कि किसी भी बीमार को रक्तदान की आवश्यकता है तो वह और उनकी टीम तत्काल अपने स्वयं के खर्चे पर उपस्थित होकर इस पुनीत कार्य में सदैव सहयोगी रहेंगे तथा मानवता की मिसाल कायम करते रहेंगे उन्होंने आगे बता यह भी बताया कि हमारा सौभाग्य है कि भगवान हमें इस कार्य के लिए और समाज की सेवा भाव के लिए अवसर प्रदान कर रहा है जिससे कि हम अपने आप को अनुग्रहित और सौभाग्यशाली मानते है। उन्होंने बताया कि हमारा रक्तदाता लगभग साढ़े 3 साल से काम कर रहा है और लगभग 250 से 300 लोगो को ब्लड उपलब्ध करवा चुके हैं।
बुंदेलखंड रक्तदान समिति रक्तवीर योद्धा का दिल से धन्यवाद करती है। मौके पर उपस्थित साथी पंकज द्विवेदी, अशोक गुरू, रामबाबू, दीक्षा सिंह, अंकुर पाण्डेय व अन्य उपस्थित रहे।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

अच्छी खबर: श्री जटाशंकर धाम में 15 माह बाद श्रद्धालुओं के लिए खुले मंदिर के कपाट, जल चढ़ाकर किए लोगों ने दर्शन

मध्यप्रदेश छतरपुर जिले के बिजावर अनुविभाग अंतर्गत आने वालेप्रसिद्ध तीर्थ एवं पर्यटन स्थल श्री जटाशंकर धाम में...

गोयरा पुलिस ने कट्टा कारतूस के साथ एक आरोपी को किया गिरफ्तार

मध्यप्रदेश। छतरपुर पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा के निर्देशन में एसडीओपी लवकुशनगर पीएल प्रजापति के मार्गदर्शन मे थाना...

कोतवाली पुलिस द्वारा एक और चोरी की मोटरसाइकिल बरामद की गई

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिले के थाना सिटी कोतवाली पुलिस ने सुरेंद्र सिंह परमार पिता हरपाल सिंह परमार उम्र...

जमीनी विवाद में दबंगों ने की मारपीट, पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले के बिवाँर थाना क्षेत्र के बिभूनी गांव में दबंगों ने जमीनी विवाद के चलते...

Recent Comments

%d bloggers like this: