Home उत्तरप्रदेश राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री मोदी ने योगी को...

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री मोदी ने योगी को फोन कर दी जन्मदिन की बधाई, बसपा प्रमुख मायावती ने भी दी बधाई, राजनाथ ने ट्वीट किया- योगी के नेतृत्व में यूपी प्रगति करता रहे

उत्तरप्रदेश। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आज 49वां जन्मदिन है। उनका जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में हुआ था। हालांकि, योगी होने के नाते योगी आदित्यनाथ अपना जन्मदिन कभी नहीं मनाते हैं। आज भी सीएम योगी रोजाना की तरह बैठक करेंगे। लेकिन सीएम योगी को जन्मदिन के मौके पर बधाई देने के लिए सुबह से ही लोगों का तांता लगा हुआ है। सोशल मीडिया पर लगातार बधाई संदेश दिए जा रहे हैं।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने योगी को फोन पर दी बधाई-


देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योगी आदित्यनाथ को उनके जन्मदिन के मौके पर फोन कर बधाई दी। देश के रक्षामंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने भी योगी को फोन कर जन्मदिन की बधाई दी। साथ ही ट्वीट कर बधाई संदेश में लिखा – ”प्रदेश के विकास और जन कल्याण के लिए वे समर्पित भाव से काम कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में यूपी उत्तरोत्तर प्रगति करे यही कामना है। ईश्वर उन्हें स्वस्थ रखें और दीर्घायु करें।”

इससे पहले देश के गृहमंत्री अमित शाह ने भी योगी को जन्मदिन की बधाईयां दी है। इतना ही नहीं बीएसपी सुप्रिमो मायावती ने भी सीएम योगी आदित्यनाथ को फोन कर जन्मदिन की बधाई दी है। देश के रक्षामंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने भी योगी को फोन कर जन्मदिन की बधाई दी।

योगी कैबिनेट ने दी सीएम योगी को जन्मदिन की बधाई-


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके कैबिनेट के साथियों ने भी सोशल मीडिया पर बधाई दी है। उप मुख्यमंत्री केशव मौर्या समेत सभी मंत्रियों और विधायकों ने अपने नेता को जन्मदिन की बधाई दी हैं। इस मौके पर प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिह समेत पार्टी के तमाम बड़े पदाधिकारी से लेकर कार्यकर्ताओं ने सीएम को बधाई दी। कई जगह पर कार्यकर्ता सीएम योगी के जन्मदिन पर सेवा कार्य भी कर रहे हैं।

लगातार 5 बार सांसद और अब यूपी के सीएम हैं योगी आदित्यनाथ-


सीएम योगी साल 1998, 1999, 2004, 2009 और 2014 में लगातार पांच बार लोकसभा सांसद रहे हैं। साल 2017 में वह यूपी के मुख्यमंत्री बने। 22 साल की उम्र में आदित्यनाथ योगी बन गए थे। उन्होंने साल 1993 में एमएससी की पढ़ाई के लिए वह गोरखपुर पहुंचे थे। इसी दौरान उन्होंने 15 फरवरी 1994 को गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ से दीक्षा ग्रहण कर ली और घर त्याग दिया। आज विश्व पर्यावरण दिवस भी है और सीएम ने इस मौके पर ट्वीट कर देशवासियों को विश्व पर्यावरण दिवस की बधाई दी है।

26 की उम्र में सांसद बन गए योगी-


साल 1998 में महंत अवैद्यनाथ ने योगी आदित्यनाथ को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया। इसके बाद योगी आदित्यनाथ को लोकसभा प्रत्याशी भी घोषित कर दिया। जिसके बाद हुए चुनाव में वह मात्र 26 साल की ही उम्र में जीतकर हासिल कर संसद भवन पहुंचे। पहले ही चुनाव में जीत दर्ज करने वाले योगी आदित्यनाथ को सबसे कम उम्र में सांसद बने।

योगी का उत्तराखंड में हुआ था जन्म-


यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्‍म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के पंचूर गांव में हुआ था। इनके पिता का नाम आनन्‍द सिंह बिष्‍ट और माता का नाम सावित्री देवी है। योगी कुल सात-भाई बहन हैं। योगी आदित्यनाथ अपने माता-पिता के पांचवें संतान हैं। मात्र 22 साल की उम्र में वह योगी बन गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, बाइक सवार की मौत, ससुराल जा रहा था युवक

तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर सड़क किनारे स्थित पेड़ से जा टकराई, जिसके चलते बाइक सवार युवक की मौके ही मौत...

लोक निर्माण विभाग में हुए भ्रष्टाचार की होगी जांच, लोक निर्माण राज्यमंत्री सुरेश धाकड़ ने दिए जांच के आदेश

लोक निर्माण राज्यमंत्री ने जांच के दिए आदेश मध्यप्रदेश। टीकमगढ़ जिले में 28 मई...

रोडवेज बस से कुचले बच्चे की मौत, सड़क पर शव ऱखकर जमकर काटा हंगामा

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में बीते रविवार को सदर कोतवाली क्षेत्र के बस स्टैंड में कुरारा की ओर...

कोविड-19 वैक्सीन महाअभियान गढ़ीमलहरा में निकली रैली

छतरपुर ज.सं। कोरोना संक्रमण से बचाव एवं कोविड-19 संक्रमण के वैक्सीनेशन के प्रति लोगो को लोगो को...

Recent Comments

%d bloggers like this: