Home उत्तरप्रदेश जनपद के नोडल अधिकारी व सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग एनजी रवी...

जनपद के नोडल अधिकारी व सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग एनजी रवी कुमार द्वारा कलेक्ट्रेट में बने इंटीग्रेटेड कोविड- कमांड सेंटर/ कोविड कंट्रोल रूम का औचक रूप से किया निरीक्षण

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जनपद में आज नोडल अधिकारी/ सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग श्री एनजी रवी कुमार द्वारा कलेक्ट्रेट में बने इंटीग्रेटेड कोविड- कमांड सेंटर / कोविड कंट्रोल रूम का औचक रूप से निरीक्षण किया गया।

इस मौके पर नोडल अधिकारी ने कंट्रोल रूम की व्यवस्था का जायजा लिया तथा कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों अथवा अन्य लक्षण युक्त गंभीर मरीजों के लिए आपात स्थिति/ इमरजेंसी के लिए एम्बुलेंस एवं दवाओं की व्यवस्था रखी जाए , इमरजेंसी में बात करने हेतु उन्हें अलग से कांटैक्ट नंबर दिए जाय। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण के संबंध में रेंडमली जाँच भी की जाय।

कहा कि रैपिड रेस्पांस टीम एवं निगरानी समितियों द्वारा सक्रियता के साथ कार्य किया जाए। कोविड के एडमिट मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में उनके परिजनों को दिन में दो बार अवश्य बताया जाए, संवेदनशीलता के साथ कार्य किया जाय उन्होंने कहा कि जनपद में डेथ को रोकने हेतु हर सम्भव प्रयास किया जाय।जो डेथ हुई हैं उनके कारणों का डेटा एनालिसिस किया जाय। कहा कि आइसोलेशन में रहने वालों पर लगातार नजर रखी जाए, उनसे नियमित रूप से बात किया जाय, अधिक समय तक हालात में सुधार न होने पर हॉस्पिटल में एडमिट कराया जाय।

नोडल अधिकारी ने कहा कि पॉजिटिव पाए जाने वाले व्यक्ति से तत्काल संपर्क कर उनको अस्पताल पहुंचा कर इलाज शुरू कराया जाए तथा पॉजिटिव पाए गए मरीजो को समुचित इलाज तथा अन्य सुविधाएं समय से उपलब्ध हो। उनकी अच्छे ढंग से कांटैक्ट ट्रेसिंग हो तथा संपर्क में आये सभी लोगों की सैम्पलिंग की जाय। टीकाकरण के कार्य में तेजी लाई जाए। टीकाकरण के कार्यों में ग्राम प्रधानों आशाओं आदि का भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम में जो भी फोन आ रहे हैं उसको एक नोटबुक में नोट किया जाय तथा संबंधित को उस समस्या के बारे में अवगत कराकर निराकरण कराया जाय। मरीजों से फोन में बात कर फीडबैक लेते रहा जाए।

तदोपरांत नोडल अधिकारी ने कुरारा एल-2 हॉस्पिटल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने हॉस्पिटल में एडमिट मरीजों के बारे में जानकारी ली, इस पर एल -2 प्रभारी डॉ पीके सिंह ने बताया कि हॉस्पिटल में जितनी भी डेथ हुई है उसमें से किसी का भी वैक्सीनेशन नहीं था, ऐसे मरीज जिन्होंने वैक्सीनेशन कराया था उन्हें कोई भी अधिक गंभीर समस्या नहीं हुई । बताया कि हॉस्पिटल में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ,रेमडेसीविर सहित अन्य सभी दवाएं उपलब्ध हैं।

नोडल अधिकारी ने कहा कि मरीजों का हिस्ट्री तथा केस स्टडी करते रहें तथा यह भी एनालिसिस किया जाए कि मरीज किस कारण से सीरियस हो रहे हैं तथा होने वाली डेथ को रोकने के उपाय क्या हो सकते हैं ,इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि अधिक समय से भर्ती मरीजों में इलाज के बाद भी सुधार क्यों नहीं हो रहा है इस पर भी एनालिसिस किया जाए । उन्होंने कहा कि मरीजों का इलाज सिस्टमैटिक ढंग से किया जाए । उन्होंने कहा कि मरीजों के इलाज के लिए हम जो भी अधिक से अधिक कर सकते हैं करें इसमे कोई कसर न रखे।

कहा कि अस्पताल में डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ को अच्छा से अच्छा भोजन तथा अन्य सुविधाएं मिलनी चाहिए इसमें कोई भी समस्या नहीं होनी चाहिए ,उन्होंने डॉक्टरों से बात कर कहा कि जो भी संसाधनों की कमी है उसे अवगत कराया जाए तत्काल उपलब्ध कराया जाएगा। नोडल अधिकारी ने किचन का निरीक्षण कर कहा कि मरीजों को प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अधिक दिया जाय, कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन कम से कम दें । कहा कि अस्पताल परिसर में नगर पालिका द्वारा प्रतिदिन फागिंग, साफ-सफाई , एंटी लारवा छिड़काव नालियों की सफाई आदि का कार्य कराया जाए।

इस मौके पर जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव , सीडीओ के0के0 वैश्य, जॉइंट मजिस्ट्रेट संजय कुमार मीणा, सीएमओ डॉ राजकुमार सचान तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

रोडवेज बस से कुचले बच्चे की मौत, सड़क पर शव ऱखकर जमकर काटा हंगामा

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले में बीते रविवार को सदर कोतवाली क्षेत्र के बस स्टैंड में कुरारा की ओर...

कोविड-19 वैक्सीन महाअभियान गढ़ीमलहरा में निकली रैली

छतरपुर ज.सं। कोरोना संक्रमण से बचाव एवं कोविड-19 संक्रमण के वैक्सीनेशन के प्रति लोगो को लोगो को...

एक संक्रमित हुआ डिस्चार्ज

छतरपुर ज.सं। छतरपुर जिले में शनिवार को 01 कोविड संक्रमित मरीज को खजुराहो कोविड केयर सेंटर से...

प्राचार्य ने टीकाकरण कराने की अपील की

छतरपुर ज.सं। शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-1 छतरपुर के प्राचार्य एस.के. उपाध्याय ने छात्रों, उनके माता-पिता सहित जिले...

Recent Comments

%d bloggers like this: