Home उत्तरप्रदेश कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण के दृष्टिगत टीम- 9 के सदस्यों के साथ...

कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण के दृष्टिगत टीम- 9 के सदस्यों के साथ एक आवश्यक बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न

हमीरपुर। जनपद में कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण हेतु टीम- 9 का गठन किया गया है , कोविड महामारी के विरुद्ध अभियान हेतु / कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण के दृष्टिगत टीम- 9 के सदस्यों के साथ एक आवश्यक बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद की सभी सीएचसी हेतु ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की व्यवस्था कर ली जाए तथा जनपद के कोविड-19 अस्पतालों की बेड क्षमता बढ़ाई जाए। अस्पतालों में रेमडेसीविर सहित अन्य जरूरी इंजेक्शन, दवा आदि की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए तथा ऑक्सीजन की उपलब्धता बनाए रखी जाए । जनपद के कोविड-19 अस्पतालों हेतु जरूरी मैनपावर की नियमानुसार भर्ती कर ली जाए। छानी तथा नौरंगा सीएचसी को कोविड अस्पताल में बदलने की कार्रवाई की जाए। जनपद के अस्पतालों में इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास कर अस्पतालों को सुदृढ़ किया जाए। जनपद के अस्पतालों की स्वास्थ्य सेवाएं उत्तम कोटि की होनी चाहिए इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। कोविड-19 के प्रभावी नियंत्रण के दृष्टिगत अधिकाधिक जांच की जाए तथा कांटेक्ट ट्रेसिंग की जाए। पॉजिटिव पाए जाने पर तत्काल मरीजों को अस्पताल में एडमिट कराया जाए, होम कोरेंटिन वाले शत प्रतिशत मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि साफ-सफाई सैनेटाइजेशन का कार्य लगातार जारी रखा जाए तथा मरीजों के घर के पास कंटेनमेंट जोन आदि बनाए जाए। एंबुलेंस की अच्छी व्यवस्था रखी जाए। रैपिड रिस्पांस टीम तत्काल मरीज के घर में संपर्क कर जरूरी कार्यवाही करें। जनपद में आवश्यक खाद्य वस्तुओं फल, सब्जी, किराना सामग्री आदि की दरों का निर्धारण कर जिलाधिकारी ने कहा कि आवश्यक वस्तुए निर्धारित दर से अधिक दर पर दुकानदारों द्वारा किसी भी दशा में ना बेचा जाए, इस पर विशेष नजर रखी जाए, सभी दुकानों के बाहर रेट सूची चस्पा की जाए। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं के अतिरिक्त कोई भी दुकान नहीं खुलनी चाहिए इसको प्रभावी ढंग से सुनिश्चित किया जाए। एसडीएम द्वारा क्षेत्रों में भ्रमण किया जाए, कहीं भी भीड़ आदि ना लगने पाए, लॉक डाउन का प्रभावी ढंग से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। कंटेनमेंट जोन में शत-प्रतिशत डोर स्टेप डिलीवरी सुनिश्चित की जाए। कंटेनमेंट जोन में बैरिकेडिंग अवश्य लगाई जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में गेहूं खरीद का कार्य सुचारू ढंग से संपादित किया जाए तथा गेहूं का उठान समय से किया जाए। कृषकों का 72 घंटे के अंदर भुगतान हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि खाद ,बीज की उपलब्धता कृषि विभाग द्वारा सुनिश्चित किया जाए इसमें किसी भी तरह की कोई कमी ना होने पाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि अन्ना जानवरों की अच्छे ढंग से देख रेख सुनिश्चित की जाए अन्ना जानवर रोड पर अथवा इधर-उधर किसी भी दशा में घूमते हुए न दिखे अतः उनकी देखभाल हेतु चरवाहे अनिवार्य रूप से लगे रहे। अन्ना पशुओ हेतु भूसा बैंक स्थापित कर लिया जाए। प्रवासी श्रमिकों की लिस्ट बना लिया जाए तथा राहत मित्र पोर्टल पर उनका सबका डाटा फीड किया जाए , उनके स्किल मैपिंग का कार्य किया जाए। जिले में वैक्सीनेशन के कार्य में तेजी लाई जाए, लोगों को दूसरा डोज लेने हेतु 1 दिन पूर्व ही सूचित कर दिया जाए ज्ञात हो कि दूसरी डोज लेने के बाद ही वैक्सीन पूरी तरह से कार्य करती है।

बिना मास्क इधर उधर घूमने वालों के चालान इत्यादि की कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि पैथोलॉजी सेंटर में ओवररेटिंग ना होने पाए इस पर प्रभावी अंकुश लगाया जाए, पैथोलॉजी में ओवररेट पर सीओ, एसडीएम, सीएमओ आदि को शिकायत की जा सकती है। जिलाधिकारी ने कहा कि अस्पतालों में कोविड-19 के भर्ती मरीजों के तीमारदारों को प्रतिदिन दूरभाष के माध्यम से उनके स्वास्थ्य आदि के बारे में सूचना दी जाए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों द्वारा पूरे मनोयोग के साथ कार्य करके कोरोनावायरस को हराने में सहयोग किया जाय, जो निर्देश दिए गए हैं उसका अक्षरसः पालन सुनिश्चित किया जाए।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य , अपर जिलाधिकारी वित्त / राजस्व विनय प्रकाश श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे राजेश कुमार यादव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/ उपजिलाधिकारी सदर संजय कुमार मीणा, अपर पुलिस अधीक्षक, सीएमओ डॉ आर के सचान, डीडीओ विकास, डिप्टी कलेक्टर संजीव शाक्य, डिप्टी कमिश्नर वाणिज्य कर जयसेन, डीपीआरओ, अभिहित अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, एसीएमओ डॉ एमके वल्लभ तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

(हमीरपुर ब्यूरो अजय शिवहरे)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बढ़ती महंगाई को लेकर महिला कांग्रेस ने छत्रसाल चौक कांग्रेस कार्यालय के बाहर बैठकर पहले सेकी रोटी,घरेलू गैस सिलेंडर पर पहनाई माला, फिर रोटी...

मध्यप्रदेश। छतरपुर जिला मुख्यालय पर महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुषमा देवी के निर्देश पर महिला कांग्रेस...

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की गोद ली हुई 3 बेटियों की शादी आज, शिवराज सिंह चौहान पत्नी साधना सिंह के साथ करेंगे कन्यादान

तीनों दत्तक बेटियों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह।

प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने बाराणसी में कहा- कोरोना की दूसरी लहर को UP ने जिस तरह संभाला वह अभूतपूर्व है

उत्तरप्रदेश। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज काशी में हैं। यहां उन्होंने जापान और भारत की दोस्ती...

Recent Comments

%d bloggers like this: