Home खबरों की खबर गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, 1 जून से सीएपीएफ कैंटीन में बिकेगा...

गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, 1 जून से सीएपीएफ कैंटीन में बिकेगा सिर्फ स्‍वदेशी सामान

नई दिल्‍ली एजेंसी। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार को लोकल उत्‍पादों को अधिक से अधिक खरीदने और उनका प्रचार करने की अपील के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को इस दिशा में एक बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि गृह मंत्रालय ने यह फैसला किया है कि 1 जून, 2020 से सभी केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों सीएपीएफ) कैंटीन में सिर्फ स्‍वदेशी उत्‍पादों की बिक्री की जाएगी।


गृह मंत्रालय के मुताबिक, करीब दस लाख सीएपीएफ के जवानों के परिवार के 50 लाख सदस्य स्वदेश निर्मित उत्पादों का इस्तेमाल करेंगे। सीएपीएफ में सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, एनएसजी और असम रायफल्स आते हैं और इनकी कैंटीनों में सालाना 2,800 करोड़ रुपए मूल्य के उत्पादों की बिक्री होती है।


गृह मंत्री शाह ने देश को आत्मनिर्भर बनाने और भारत में बने उत्पाद उपयोग करने की प्रधानमंत्री की मंगलवार को जनता से की गई अपील का जिक्र करते हुए कहा कि इससे यकीनन आने वाले वक्त में भारत के विश्व में अग्रणी होने का मार्ग प्रशस्त होगा।


  उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने और अधिक से अधिक स्‍थानीय उत्‍पादों को प्रोत्‍साहन देने की देशवासियों से अपील की थी।


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को एक ट्वीट कर कहा कि मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लाएं व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें। हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है।


  मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लायें व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें। हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है।

shakti Newshttps://shaktinews.in
Shakti News provides authentic news, Breaking News, Breaking News in Hindi, ताज़ा हिंदी समाचार, हिंदी समाचार, Hindi News, News in Hindi, Latest News in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

जमीनी विवाद में दबंगों ने की मारपीट, पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले के बिवाँर थाना क्षेत्र के बिभूनी गांव में दबंगों ने जमीनी विवाद के चलते...

संयुक्त टीम की चेकिंग में 133 ओवरलोड ट्रक पकड़े, 75 ट्रकों से 26 लाख का जुर्माना वसूला गया

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिलाधिकारी के निर्देश पर खनिज विभाग वाणिज्य कर विभाग परिवहन एवं पुलिस विभाग की संयुक्त...

जिले में मानसून की दूसरी बारिश भी रही जोरदार, हवादार पानी से गिरे गरीबों के कच्चे मकान घरों और दुकानों में घुसा पानी

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले मे मानसून की दूसरी बारिस जोरदार रही, जहां तेज हवा के साथ हुई झमाझम...

पहली बारिश में खुली प्रसाशन के दावों की पोल

उत्तरप्रदेश। हमीरपुर जिले के बिवाँर अंतर्गत में लगभग 3000 आबादी वाले गांव लोदीपुर जलालपुर में दशक के...

Recent Comments

%d bloggers like this: