Home राष्ट्रीय भारत और EU का ज्वाइंट स्टेटमेंट जारी, नई चुनौतियों से निपटने के...

भारत और EU का ज्वाइंट स्टेटमेंट जारी, नई चुनौतियों से निपटने के लिए दुनिया का एकजुट होना जरूरी, ग्रीन और क्लीन एनर्जी पर मिलकर काम करने पर सहमति

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोपियन यूनियन के 27 देशों के नेताओं के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक के बाद दोनों देशों की तरफ से ज्वाइंट स्टेटमेंट आया। स्टेटमेंट में कहा गया कि रोजाना सामने आ रहीं नई चुनौतियों से निपटने के लिए दुनिया का एकजुट होना जरूरी है। यूरोपियन यूनियन इस बात को समझता है। भारत और EU यूनाइटेड नेशन और वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन के नियमों को मानते हुए मिलकर काम करेंगे। यूरोपियन यूनियन ने कोरोना वायरस के कारण भारत सहित दुनियाभर में हो रही मौतों पर दुख व्यक्त किया। दोनों ने पेरिस एग्रीमेंट का पालन करते हुए 2030 तक ग्रीन, क्लीन और रिन्यूएबल एनर्जी के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की। भारत ने EU के सदस्य देशों के तरफ से की गई मदद के लिए उनकी तारीफ की। भारत की तरफ से कहा गया कि इस सहयोग से दोनों के रिश्ते और बेहतर होंगे।

दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर चर्चा-


EU ने कहा कि यूनाइटेड नेशन सिक्योरिटी काउंसिल में भारत 2021 से 2022 तक सदस्य है। यूनाइटेड नेशन ह्यूमन राइट्स काउंसिल में 2019 से 2021 तक भारत सदस्य है। वहीं, 2023 में G20 की प्रेसिडेंसी भी भारत के पास रहने वाली है। इससे यूरोपियन यूनियन और भारत के बीच सहयोग बढ़ेगा।

साल 2000 में हुई थी शुरुआत-


ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा गया कि भारत और यूरोपियन यूनियन की समिट साल 2000 में शुरू हुई थी। दोनों इस बात को मानते हैं कि दुनिया की 2 लोकतांत्रिक शक्तियों के हित एक समान हैं। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के निमंत्रण पर मोदी ने वर्चुअली (ऑनलाइन) बैठक में हिस्सा लिया। ऐसी बैठक इससे पहले सिर्फ एक बार और हुई है। बैठक की मेजबानी पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

जम्मू-कश्‍मीर में आतंकी हमला, बारामूला में CRPF टीम पर ग्रेनेड अटैक, दो जवान और एक नागरिक घायल, सर्च ऑपरेशन जारी

बारामूला में घटनास्थल पर सुरक्षाबल श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सुरक्षा बलों पर आतंकियों...

जीपी सिंह नहीं पहुंचे कोतवाली: पुलिस ने भेजा था नोटिस, मगर नहीं आए, राजद्रोह मामले में फिर भेजा जा सकता है बुलावा

पिछले दिनों कोतवाली थाने की टीम ने जीपी सिंह के घर की तलाशी लेकर कंप्यूटर लैपटॉप जब्त किए थे।

1 अगस्त को आएंगे गृह मंत्री अमित शाह आएंगे यूपी दौरे पर, वाराणसी से मिर्जापुर जाएंगे अमित शाह, भाजपा नेताओं को विधानसभा चुनाव की...

उत्तरप्रदेश। आगामी 1 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह विधानसभा चुनाव से पहले मिर्जापुर के महत्वपूर्ण...

Recent Comments

%d bloggers like this: